Move to Jagran APP

देश के हर शहीद के नाम चलाया दो किलोमीटर साइकिल

रविंदर शर्मा, अमृतसर आजादी से लेकर अब तक देश के लिए हुए प्रत्येक शहीद को समर्पित दो किलोमीटर सा

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 01:11 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 01:11 AM (IST)
देश के हर शहीद के नाम चलाया दो किलोमीटर साइकिल
देश के हर शहीद के नाम चलाया दो किलोमीटर साइकिल

रविंदर शर्मा, अमृतसर

loksabha election banner

आजादी से लेकर अब तक देश के लिए हुए प्रत्येक शहीद को समर्पित दो किलोमीटर साइकिल चला सोमवार को भारतीय सेना से सेवानिवृत मेजर जनरल सोमनाथ झा अमृतसर पहुंचे। यहां पहुंचने पर पैंथर डिवीजन के सेना अधिकारी नव के खंडूरी ने अपने साथी अधिकारियों सहित अपने इस सेवानिवृत अधिकारी का स्वागत किया। मेजर जनरल झा ने सबसे पहले डिवीजन परिसर में स्मृति स्थल पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए दो मिनट का मौन रखा गया।

मेजर जनरल झा ने कहा कि वे 30 सितंबर 2016 को रिटायर्ड हुए। करीब दो सप्ताह बाद 19 अक्टूबर को वे अपने इस अभियान पर निकल पड़े। अंबाला कैंट से उन्होंने इसकी शुरुआत की। उनकी धर्मपत्नी चित्रा झा भी उनके साथ उनकी हमसफर बनी। वे शहीदों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए अपनी मंजिल की तरफ साइकिल पर बढ़ते गए जबकि उनकी धर्मपत्नी कार में दो अटैंडेंट सहित उनके साथ-साथ चलती रही।

रिटायर्ड मेजर जनरल झा ने कहा कि उनका मसकद देश के प्रत्येक शहीद के नाम पर दो किलोमीटर साइकिल चलाना है। देश में अभी तक 21 हजार शहीदों का आंकड़ा है और अभी तक ने 38 हजार किलोमीटर सफर करके 19 हजार शहीदों को नमन कर चुके हैं। शहीदों को श्रद्धांजलि देने वाला यह उनक सफर 19 अप्रैल 2017 को दिल्ली, इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर संपन्न होगा।

सेना में जाने के लिए किया प्रेरित

अमृतसर पहुंचने पर सोमनाथ झा एनसीसी के बच्चों से मिले और भारतीय सेना का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित भी किया। उन्होंने वन-टू-वन बच्चों के साथ बात की और उन्हें अपने और देश के बारे में बताया।

भारत-पाक दोस्ती से पूर्व अमन जरुरी

भारत-पाक के बीच शांति पर रिटायर्ड मेजर नजरल सोमनाथ झा ने कहा कि इसके लिए अमन बहुत जरुरी है। भारत-पाक के बीच कई शांतिवार्ता हुई मगर हर बार भारत को धोखा ही मिला।

सेना जम्मू में आतंकवाद से निपट रही

जम्मू एवं कश्मीर में लगातार होने वाले आतंकी हमले पर रिटायर्ड मेजर जनरल सोमनाथ झा ने कहा कि भारतीय सेना बेहतर तरीके से निपट रही है। केंद्र सरकार का सेना को पूरा समर्थन है और वहां सैनिक आतंकियों का मुंह तोड़ जवाब दे रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.