Move to Jagran APP

जीएनडीयू का 438.87 करोड़ का बजट पास

पंकज शर्मा , अमृतसर गुरु नानक देव विश्वविद्यालय (जीएनडीयू) की सिंडीकेट ने विश्वविद्यालय के वित्तीय

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Mar 2017 08:24 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2017 08:24 PM (IST)
जीएनडीयू का 438.87 करोड़ का बजट पास
जीएनडीयू का 438.87 करोड़ का बजट पास

पंकज शर्मा , अमृतसर

loksabha election banner

गुरु नानक देव विश्वविद्यालय (जीएनडीयू) की सिंडीकेट ने विश्वविद्यालय के वित्तीय वर्ष 2017-18 का 438 करोड़, 87 लाख व 81 हजार का बजट सर्व समिति से पास कर दिया है। इस कुल बजट में से 51.99 प्रतिशत खर्च अध्यापन, अलायड अध्यापन, शोध और शिक्षा में सुधार लाने पर खर्च करेगी। इस बार विश्वविद्यालय ने किसी भी कक्षा की फीस में वृद्धि नहीं की है और न ही विद्यार्थियों पर कोई आर्थिक बोझ डाला है। देर शाम सिनेट की हुई बैठक ने भी सिंडीकेट के पास हुए बजट को स्वीकृति दे दी। अलग अलग बैठकों की अध्यक्षता जीएनडीयू के वीसी डा एएस बराड़ ने की। डा. बराड़ ने चाहे अपने पद से त्याग पत्र पंजाब के राज्यपाल को भेजा हुआ है। इसी को मुख्य रखते हुए डा. बराड़ दिल्ली से सुबह स्पेशल सिंडीकेट व सिनेट की बैठकों की अध्यक्षता करने के लिए पहुंचे।

सिंडीकेट व सिनेट की हुई बैठकों में जीएनडीयू के रजिस्ट्रार डा के एस काहलों की ओर से अलग अलग मुद्दों पर एजेंडा पेश किया। सदस्यों ने डा बराड़ का संतुलित बजट पेश करने पर बधाई भी दी। डा. बराड़ ने सिंडीकेट सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने अपने कुछ निजी कारणों के कारण पंजाब के राज्यपाल को अपना त्यागपत्र दे दिया है। यह उनकी जीएनडीयू में आखिरी बैठक है। उन्होंने जीएनडीयू के सभी अधिकारियों और सिंडीकेट व सिनेट सदस्यों का विश्वविद्यालय के काम बढि़या ढंग से चलाने के लिए उनको दिए सहयोग की भी प्रशंसा की।

जीएनडीयू के रजिस्ट्रार डा. के एस काहलों ने बताया कि वर्ष 2016-17 का मूल बजट 75 करोड़ 07 लाख और 84 हजार के साथ शुरू होता है। परंतु इस वर्ष कर्मचारियों के वेतन का अनुमानित खर्च 207 करोड़ वार्षिक होगा। इस के अलावा पंजाब सरकार की ओर से जारी किए जाने वाले महंगाई भत्ते और अन्य भत्तों में होनी वाली वृद्धि के लिए 12 करोड़ व तीस करोड़ रखी गई है। इस में संशोधित किए गए वेतन स्केलों की राशि भी रखी गई है। इस बार कुल खर्च की राशि 438 करोड़ 87 लाख 81 हजार रुपये होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.