Move to Jagran APP

धर्म जागरण मंच के नगर संयोजक गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, तरनतारन जिला तरनतारन में गरीब वर्ग को मुफ्त शिक्षा तथा सेहत सुविधाएं प्रदान कर

By Edited By: Published: Sat, 24 Sep 2016 10:31 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2016 10:31 PM (IST)
धर्म जागरण मंच के नगर संयोजक गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, तरनतारन

loksabha election banner

जिला तरनतारन में गरीब वर्ग को मुफ्त शिक्षा तथा सेहत सुविधाएं प्रदान करते उनका धर्म परिवर्तन करवाने के किए जा रहे प्रचार के विरुद्ध इसाई समुदाय द्वारा धर्म जागरण मंच के जिला संयोजक फतेह सिंह तथा नगर संयोजक राजिंदर सिंह के खिलाफ शनिवार की रात तरनतारन पुलिस ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में एफआइआर दर्ज की है।

पुलिस ने मंच के नगर संयोजक राजिंदर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस बारे में पास्टर वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष पास्टर शोखा मसीह, महासचिव पास्टर विक्टर हंस ने बताया कि तरनतारन जिले में धर्म जागरण मंच के जिला संयोजक फतेह सिंह, नगर संयोजक राजिंदर सिंह द्वारा लोगों को पत्र लिखकर कहा जा रहा है कि इसाई समुदाय गरीब वर्ग से जुड़े लोगों को शिक्षा, सेहत एवं अन्य सुविधाओं के नाम पर उनका धर्म परिवर्तन करवा रहा है। जबकि अमेरिका, इंग्लैंड एवं अन्य ब्रिटिश देशों में अंग्रेजों द्वारा 90 फीसद चर्च बेचकर मंदिर व गुरुद्वारों का निर्माण किया जा रहा है। पास्टर शोखा मसीह ने बताया कि उक्त लोगों द्वारा राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (पंजाब) के चेयरमैन तथा विभिन्न अधिकारियों को झूठी शिकायतें लिखकर प्रचार किया जा रहा है कि इसाई समुदाय द्वारा लोगों को धर्म परिवर्तन करवाने के तरह-तरह के लालच दिए जा रहे हैं। मंच के उक्त नेताओं द्वारा गावों के सरपंचों व डीडीपीओ को लिखी शिकायतों की कॉपी पास्टर शोखा मसीह को मिली। जिसके बाद इसाई समुदाय द्वारा बैठक कर धर्म जागरण मंच की गतिविधियों पर गहरी चिंता जताई गई। पास्टर वेलफेयर सोसायटी द्वारा धर्म जागरण मंच के विरुद्ध दो अगस्त को लिखित शिकायत भेजी गई थी, जिसकी जाच एसपी (एच) नरेंद्र बेदी द्वारा की गई है। जाच में पास्टर वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकरियों के बयान दर्ज करने के बाद पुलिस ने जाच में ये पाया कि धर्म जागरण मंच द्वारा इसाई समुदाय पर धर्म परिवर्तन करवाने के जो आरोप लगाए गए हैं उनमें कोई भी सच्चाई नहीं है। जाच रिपोर्ट में एसपी बेदी ने खुलासा किया कि भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) से सेवानिवृत्त राजिंदर सिंह जो धर्म जागरण के नगर संयोजक हैं द्वारा अक्सर ही चर्चा में रहने लिए झूठी शिकायतें विभिन्न अधिकारियों को दी जाती हैं। जाच के बाद पुलिस ने डीए लीगल की राय मागी। राय मिलने के बाद शनिवार की रात को थाना शहरी तरनतारन में धर्म जागरण मंच के जिला संयोजक फतेह सिंह, नगर संयोजक राजिंदर सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर राजिंदर सिंह को गिरफ्तार कर लिया। थाना सिटी के प्रभारी इंस्पेक्टर हरसंदीप सिंह संधू ने बताया कि फरार आरोपी फतेह सिंह की गिरफ्तारी लिए छापामरी जारी है।

फोटो-01- धर्म जागरण मंच के नगर संयोजक राजिंदर सिंह।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.