Move to Jagran APP

सैकड़ों को नसीहत, तीन की फजीहत

धीरज कुमार झा, अमृतसर पानी की बर्बादी करने वालों को निगम ने 'पानी-पानी' करना शुरू कर दिया है। जल ज

By Edited By: Published: Wed, 04 May 2016 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 01:01 AM (IST)
सैकड़ों को नसीहत, तीन की फजीहत

धीरज कुमार झा, अमृतसर

loksabha election banner

पानी की बर्बादी करने वालों को निगम ने 'पानी-पानी' करना शुरू कर दिया है। जल जाया होने से रोकने के लिए मंगलवार को निगम की सात टीमें मैदान में उतरीं। शहर के अलग-अलग इलाकों में सुबह आठ बजे टीम ने दबिश दी। पानी बर्बाद करते हुए पकड़े जाने पर अजीत नगर में तीन लोगों को जुर्माना ठोका गया, जबकि अन्य इलाकों में टीमों ने पहले दिन लोगों को चेतावनी देकर छोड़ दिया।

सरकार के फरमान के बाद जल बचाने का अरमान पूरा करने के लिए निगम के पहरेदार लाव-लश्कर के साथ मंगलवार को मैदान में उतरा। सुबह आठ बजे शुरू हुआ अभियान दोपहर करीब बारह बजे तक शहर के अलग-अलग इलाकों में चला। अजीत नगर से बसंत एवेन्यू तक और छेहरटा से वेरका तक नजारा एक जैसा ही दिखा। कोई पाइप लेकर वाहन धो रहा था तो कोई घर का प्रांगण। जोन नंबर एक के एसडीओ भूपिंदर सिंह ने जुर्माने का श्रीगणेश किया। भूपिंदर ने बताया कि अजीत नगर में पानी बर्बाद करते हुए पकड़े जाने पर कोठी नंबर 91 ए निवासी तेजिंदर सिंह, कोठी नंबर 243 निवासी हरभजन सिंह और कोठी नंबर 213 सुरिन्दर सिंह को एक-एक हजार रुपये जुर्माना किया गया। पहले दिन जुर्माने से तीन हजार जमा हुए। जुर्माना भरने वालों को जी-8 की रसीद भी दी गई।

जोन नंबर छह के एसडीओ मंजीत सिंह व जेई बिक्रमजीत सिंह ने बसंत एवेन्यू व ब्यूटी एवेन्यू में चेकिंग की। इस दौरान गाड़ी धोने वाले सीधे पाइप से वाहन धो रहे थे। घर के मालिक को बुलाकर उन्हें पानी बर्बाद न करने की नसीहत दी गई। इसी तरह जोन 8 में एक्सीएन नरेश, जोन 4 में एक्सीएन विजय कुमार, जोन 2 में एसडीओ शाम सुंदर, जोन 7 में एसडीओ हरिंदर सिंह, 6 ए में एसडीओ अश्विनी कुमार की अगुवाई में अलग-अलग इलाकों में चेकिंग की गई। पानी बहाने वालों को घर से बुलाकर चेतावनी दी गई।

स्थानीय निकाय विभाग का फरमान, जुर्माने का प्रावधान

स्थानीय निकाय विभाग ने 28 अप्रैल को सभी नगर निगमों व नगर कौंसिलों को एक आदेश जारी करते हुए आदेश दिया है कि कोई भी व्यक्ति सीधी पाइप लगाकर गाड़ियां व प्रांगण की धुलाई नहीं करेगा। इस आदेश का पहली बार उल्लंघन करने पर एक हजार रुपये, दूसरी बार उल्लंघन करने पर दो हजार रुपये जुर्माना व तीसरी बार उल्लंघन करने पर कनेक्शन काट दिया जाएगा। पांच हजार रुपये जुर्माना वसूलने के बाद ही दोबारा कनेक्शन जोड़ा जाएगा। यही नहीं पौधों व बगीचों में पाइप से पानी के प्रयोग भी शाम पांच बजे के बाद ही की जाएगी।

पहले दिन तीन का चालान, जारी रहेगा अभियान : एसई

निगम के वाटर सप्लाई विभाग के एसई अनुराग महाजन ने कहा कि शहर में सात टीमों ने अलग-अलग इलाकों में दबिश दी। एसडीओ भूपिन्दर सिंह ने अजीत नगर में तीन लोगों को पानी बर्बाद करने पर जुर्माना किया। बाकी टीमों ने पहले दिन लोगों को चेतावनी देकर छोड़ा। बुधवार को भी अभियान जारी रहेगा।

जल है तो कल है, जनता को जागरूक करेगा निगम प्रशासन

जल है तो कल है के संदेश वाले होर्डिग्स लगाकर निगम प्रशासन गुरुनगरी की जनता को पानी की बर्बादी रोकने के लिए जागरूक करेगा। इसके लिए होर्डिग्स शहर में लगाए जा रहे हैं। इसमें पानी बचाने के संदेश के अलावा सरकार के जुर्माने के प्रावधान का भी जिक्र होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.