Move to Jagran APP

चेन्नई में सर्वर डाउन, डाकघर ऑफलाइन

नितिन धीमान, अमृतसर अभी-अभी भारतीय डाक विभाग द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सुविधा ने डाकघरों को 'ऑफलाइन

By Edited By: Published: Sun, 13 Mar 2016 06:15 PM (IST)Updated: Sun, 13 Mar 2016 06:15 PM (IST)
चेन्नई में सर्वर डाउन, डाकघर ऑफलाइन

नितिन धीमान, अमृतसर

loksabha election banner

अभी-अभी भारतीय डाक विभाग द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सुविधा ने डाकघरों को 'ऑफलाइन' कर दिया है। चेन्नई में स्थापित सर्वर से संचालित होने वाले डाकघरों के कंप्यूटर कछुआ चाल चल रहे हैं। इस सर्वर पर अत्यधिक लोड बढ़ चुका है, परिणामस्वरूप सारा काम अस्त-व्यस्त हो गया है। लोग परेशान हो रहे हैं, वहीं डाकघर के कर्मचारी भी कंप्यूटर पर माथापच्ची करके थक हार चुके हैं।

दरअसल, तकनीकी युग में खुद को अपग्रेड करने के लिए डाक विभाग ने देशभर के डाकघरों को सेंटरलाइज्ड (ऑनलाइन) करने का क्रम शुरू किया है। देश के डेढ़ लाख डाकघरों को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया तीव्र गति से शुरू की गई है। पंजाब सहित अमृतसर के अधिकांश डाकघर एवं उप डाकघर ऑनलाइन कर दिए गए हैं। इस व्यवस्था को लागू करने का मकसद यही था कि लोगों को लाइनों में खड़े होने के झंझट से मुक्ति दिलाई जाए, पर ऐसा अभी संभव नहीं हुआ। वास्तविक स्थिति यह है कि जब भी किसी डाकघर को ऑनलाइन प्रक्रिया से जोड़ा जाता है, उस समय चेन्नई में सर्वर हैंग होने लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उसी दौरान देश भर के डाकखानों के कंप्यूटरों पर कर्मचारी ऑनलाइन काम भी करते हैं।

बचत खाता, आरडी खाता, एमआइएस इत्यादि में राशि जमा करवाने या निकलवाने का काम ऑनलाइन प्रणाली के अंतर्गत किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त बचत खाते के लिए आरडी अकाउंट के लॉट भी डाक विभाग के ऑनलाइन सिस्टम से बनाए जाते हैं। चूंकि सिस्टम काम नहीं कर रहा, ऐसे में लोगों की लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर परेशानी झेलनी पड़ रही है। लोग कर्मचारियों पर झल्लाते हैं, कर्मचारी सिस्टम पर गुस्सा उतारते हैं। अब तो कर्मचारियों ने डाकघरों की खिड़की के साथ 'सर्वर आउट ऑफ ऑर्डर' का नोटिस चस्पा दिया गया है।

जुर्माना राशि देनी पड़ेगी

मजीठ मंडी डाकघर में पहुंचे उपभोक्ताओं राजेश पाठक, राम कुमार व सुनीता देवी ने बताया कि डाक विभाग का सर्वर डाउन होने के कारण उन्हें बार-बार चक्कर काटने पड़ रहे हैं। पिछले महीने तो देरी की वजह से उन्हें जुर्माना राशि भी जमा करवानी पड़ी। इस बार भी हालात ऐसे ही दिख रहे हैं। हालांकि इस संबंध में उन्होंने मुख्य डाकघर में शिकायत भी दर्ज करवाई थी, पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

'जम्बो सर्वर' से खत्म होगी परेशानी

मुख्य डाकघर के असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट ऑफ पोस्ट विकास ने कहा कि चेन्नई में सरवर डाउन होने की वजह से ऐसी समस्या आ रही है। हालांकि डाक विभाग द्वारा जल्द ही जम्बो सर्वर इंस्टाल किया जा रहा है। यह सर्वर 100 गुणा अधिक स्पीड से काम करता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि तकनीक से जुड़ने में कुछ वक्त तो लगता ही है। जल्द ही सारी व्यवस्था दुरुस्त हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.