Move to Jagran APP

दुग्र्याणा कमेटी के चुनाव में 'प्यादों' व 'राजा' के बीच होगी जंग

अशोक नीर, अमृतसर श्री दुग्र्याणा तीर्थ कमेटी के चुनाव की बिछी बिसात में इस बार 'प्यादे' (श्री दुग

By Edited By: Published: Fri, 09 Oct 2015 08:52 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2015 08:52 PM (IST)
दुग्र्याणा कमेटी के चुनाव में 'प्यादों' व 'राजा' के बीच होगी जंग

अशोक नीर, अमृतसर

loksabha election banner

श्री दुग्र्याणा तीर्थ कमेटी के चुनाव की बिछी बिसात में इस बार 'प्यादे' (श्री दुग्र्याणा तीर्थ सेवक संघ के सदस्य) व 'राजा' (वर्तमान पदाधिकारियों) को चुनाव में टक्कर देने के लिए कमर कस रहे हैं। पिछले सात वर्षो से संघ के सैकड़ों युवा सदस्य दुग्र्याणा तीर्थ में आयोजित होने वाले प्रत्येक धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। दुग्र्याणा तीर्थ कमेटी के पदाधिकारियों ने संघ की अनदेखी की है। इस अनदेखी से आहत दुग्र्याणा तीर्थ कमेटी के वर्तमान काबिज धड़े के विरुद्ध चुनाव लड़ने के लिए संघ के सदस्यों ने वीरवार रात को एक महत्वपूर्ण बैठक की है।

इसी बीच दुग्र्याणा कमेटी के वर्तमान पदाधिकारियों के विरुद्ध श्री हनुमान सेवा परिवार कमेटी भी चुनाव मैदान में उतरने के लिए तैयार हो रही है। बीते चौदह वर्षो से श्री हनुमान भक्त महोत्सव व 101 कुंडीय हवन यज्ञ करवा कर दुग्र्याणा तीर्थ कमेटी के सैकड़ों सदस्यों को अपने साथ जोड़ चुके हनुमान सेवा परिवार के मुखिया अतुल खन्ना ने दैनिक जागरण को बताया कि परिवार के सदस्यों के बीच चुनाव लड़ने के लिए चर्चा जारी है। आगामी एक दिन के भीतर चुनाव लड़ने के लिए अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा।

श्री हनुमान सेवा परिवार बीते कई वर्षो से दुग्र्याणा तीर्थ परिसर स्थित बड़ा हनुमान मंदिर में सामूहिक हवन यज्ञ का आयोजन करती थी। बाद में दुग्र्याणा कमेटी ने हनुमान सेवा परिवार के सदस्यों को बड़ा हनुमान मंदिर में यज्ञ करने पर रोक लगा दी थी।

इसी तरह दुग्र्याणा तीर्थ कमेटी ने हनुमान सेवा परिवार के सदस्यों को सराय में एक कमरा दे रखा था, जिसे बाद में खाली करवा लिया गया था। दुग्र्याणा तीर्थ कमेटी के 1444 सदस्यों में से कई सदस्यों के समर्थन का दावा कर रही हनुमान सेवा परिवार के सदस्य इस बार अध्यक्ष सतपाल महाजन व महासचिव रमेश शर्मा को कड़ी टक्कर देने के मूड़ में हैं।

श्री दुग्र्याणा तीर्थ सेवा संघ के गठन से पहले श्री गिरिराज सेवा संघ, श्री लक्ष्मी नारायण सेवा दल, श्री रामायण प्रचार परिषद व शयन समिति के रूप में युवाओं की ताकत बिखरी थी। यह सभी संघ श्री दुग्र्याणा तीर्थ सेवा संघ के बैनर तले एकत्रित हो गए थे।

संघ के सदस्यों ने श्री तुलसी दास मंदिर में वीरवार रात को बैठक का आयोजन किया। इसमें सभी पदाधिकारी शामिल हुए। इसकी जानकारी देते हुए ललित मेहरा व संजय ने दैनिक जागरण को बताया कि निष्पक्ष चुनाव के लिए दुग्र्याणा तीर्थ कमेटी के चुनाव अधिकारी बैलेट के माध्यम से चुनाव करवाए। संघ के सदस्यों ने घोषणा की है कि कमेटी के सभी पदों पर संघ अपने उम्मीदवार खड़े करेगा। इस अवसर पर संघ ने अपने साथ जुड़े हुए कमेटी के सभी सदस्यों से आह्वान किया कि वह चुनाव मैदान में उतरे सदस्यों का समर्थन करें।

इसी बीच दुग्र्याणा तीर्थ कमेटी के अध्यक्ष सतपाल महाजन के विरुद्ध चुनाव मैदान में उतरने के लिए एक टकसाली सदस्य ने फार्म भरे हैं। इससे स्पष्ट है कि इस बार सतपाल महाजन के अध्यक्ष पद का चुनाव सर्वसम्मति से होने की संभावना क्षीण हो गई है। कुछ वर्षो से दुग्र्याणा कमेटी के पदाधिकारियों के बीच चल रहे अंतद्र्वद्व से पैदा होने वाले हालातों ने श्री हनुमान सेवा परिवार व श्री दुग्र्याणा तीर्थ सेवा संघ के युवा सदस्यों को चुनाव लड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए चुनाव अधिकारी हरीश तनेजा ने कहा कि चुनाव लड़ने का अधिकार सभी को है। उनकी कोशिश रहेगी कि चुनाव में सर्वसम्मति बने। यदि ऐसा नहीं होता तो संविधान के अनुसार हाथ खड़े करके चुनाव करवा दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.