Move to Jagran APP

महानगर की पुलिस हुई सतर्क

म¨हदर पाल सिंह, अमृतसर पुलिस कमिश्नर जतिंदर सिंह औलख ने बताया कि दीनानगर में हुए आतंकी हमले के

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 01:03 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 01:03 AM (IST)
महानगर की पुलिस हुई सतर्क

म¨हदर पाल सिंह, अमृतसर

loksabha election banner

पुलिस कमिश्नर जतिंदर सिंह औलख ने बताया कि दीनानगर में हुए आतंकी हमले के बाद अमृतसर में रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट, अटारी सीमा के अलावा सभी महत्वपूर्ण स्थानों की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। जिला पुलिस द्वारा सात क्विक रिएक्शन टीमें बनाई गयी है। इन टीमों को बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, हाल बाजार, श्री हरिमंदिर साहिब के बाहर, सर्किट हाउस में तैनात किया गया है।

उन्होंने बताया कि सभी पुलिस कर्मियों की छुट्टियां रद कर दी गयी है, जो पुलिस कर्मी छुट्टी पर गए थे उन्हें भी वापस बुला लिया गया है। पुलिस अधिकारियों के कार्यालयों में तैनात स्टाफ को भी अलर्ट कर दिया गया है। उन्हें वर्दी पहन कर डयूटी करने के लिए कहा गया है, ताकि अप्रिय घटना के समय उनसे भी फील्ड डयूटी ली जा सके।

---------

रेलवे स्टेशन पर चौकसी, बस स्टैंड भगवान भरोसे

अमृतसर रेलवे स्टेशन पर एसीपी नार्थ कंवलदीप कौर और थाना सिविल लाइन के एसएचओ सुखविंदर सिंह रंधावा ने थाना जीआरपी व आरपीएफ की टीमों के साथ मिल कर सर्च अभियान चलाया। इस दौरान संदिग्ध यात्रियों की तलाशी ली गयी। उनके सामान को भी चेक किया गया। अमृतसर से चलने वाली गाड़ियों की गहन चेकिंग की गयी। डॉग स्कवायड और बम निरोधक दस्ते द्वारा भी रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्म की जांच की गयी। दूसरी तरफ बस स्टैंड पर रेड अलर्ट का असर देखने को नहीं मिला। बस स्टैंड के दोनों गेट पर कोई भी पुलिस कर्मी तैनात नहीं था। केवल निजी सुरक्षा गार्ड मौजूद थे। बस स्टैंड के अंदर स्थित पुलिस चौकी की हालत भी ऐसी ही थी। चौकी खाली थी, वहां संतरी तक मौजूद नहीं था।

----------

पुलिस कमिश्नर खुद निकले सड़कों पर

पुलिस कमिश्नर जतिंदर सिंह औलख खुद सोमवार शाम को सड़कों पर निकले। उन्होंने रेड अलर्ट के दौरान लगाए गए नाकों की चेकिंग की। रंजीत एवेन्यू बाईपास पर आनंद पार्क के बाहर थाना सिविल लाइन के द्वारा लगाए गए नाकें पर उन्होंने खुद गाड़ियों की चेकिंग की।

--------------

रेलवे ट्रैक की हुई जांच

पहले अंबाला के निकट रेलवे ट्रैक से बम मिले। उसके बाद सोमवार सुबह गुरदासपुर के रेलवे ट्रैक पर बम मिले। इससे रेल विभाग में हड़कंप मचा है। आतंकी रेलवे को अपना निशाना बनाना चाहते हैं। जीआरपी के एसएचओ धर्मेद्र कल्याण ने बताया कि आतंकियों के इस मंसूबे के बाद जीआरपी द्वारा सोमवार को अमृतसर से ब्यास, कस्बों व गांवों जाने वाले रेल ट्रैक की जांच की गयी है।

-------------

अमृतसर पुलिस ने भी लिया लोहा

गुरदासपुर के दीनानगर में हुए आतंकी हमले के बाद अमृतसर पुलिस भी गुरदासपुर पुलिस की मदद के लिए पहुंची। पुलिस कमिश्नर औलख ने बताया कि एसीपी ट्रैफिक बाल किशन सिंगला के नेतृत्व में पीसीआर की टवेरा गाड़ियां व मोटरसाइकिल सवार हथियारबंद पुलिसकर्मी दीनानगर पहुंचे और आतंकियों के खिलाफ चल रहे आपरेशन में शामिल हुए। अमृतसर से बुलेट प्रूफ जैकेट भी गुरदासपुर में भेजी गयी है, जो भी पुलिसकर्मी अभियान में शामिल हुए, उन्हें अमृतसर पुलिस द्वारा बुलेट पू्रफ जैकेट पहनने को दी गयी।

--------------

दूसरे शहरों से मंगवाई गयी गाड़ियां

अमृतसर से एनएसजी की एक टीम को सिटी पुलिस ने अपनी गाड़ियों में गुरदासपुर भेजा। इसके अलावा पीसीआर टीमों को भी पुलिस लाइन की गाड़ियों से ही भेजा गया। क्यूआरटी व स्पेशल नाकाबंदी के लिए गाड़ियां कम पड़ गयी। तरनतारन, जालंधर, फगवाड़ा, कपूरथला और लुधियाना से पुलिस की गाड़ियां अमृतसर में मंगवाई गयी। इन गाड़ियों में सवार होकर सिटी पुलिस शहर में गश्त कर रही है।

------------

थाने व शहर में रेत के मोर्चे बनाने का आदेश

पंजाब में और भी आतंकी हमले होने की खुफिया एजेंसियों की चेतावनी के बाद पुलिस कमिश्नर औलख ने शहर के सभी थानों, पुलिस चौकियों के इंचार्जो को आदेश दिया है कि वे अपने-अपने थाने व चौकी के बाहर रेत की बोरियों के मोर्चे बनाएं। इन मोर्चो में हथियारबंद पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाए। इसके अलावा शहर के बाहर सभी बाईपास चौराहों और टी प्वाइंट पर भी मोर्चे बनाए जाएं। यह आदेश मिलते ही सोमवार शाम को पुलिस ने मोर्चे बनाने शुरू कर दिए।

-------------

पुलिस की गाड़ियों पर लगी एलएमजी

आतंकियों के पास आधुनिक हथियार है। थाने में तैनात पुलिस को अभी भी एसएलआर के सहारे डयूटी करते हैं। पुलिस कमिश्नर औलख ने आदेश दिया है कि हर एसएचओ अपनी गाड़ी पर एलएमजी (लाइट मशीनगन) लगाएं। सोमवार शाम को थानों के मालखानों में से एलएमजी निकाल कर हर एसएचओ की गाड़ी पर लगा दी गयी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.