Move to Jagran APP

कापी) लुक प्लांट को लगी आग, करोड़ों का नुकसान

धर्मवीर सिंह मल्हार, तरनतारन जिले के गांव क्क्का कंडियाला में निजी कंपनी की ओर से लगाए गए लुक प्ल

By Edited By: Published: Fri, 27 Mar 2015 09:31 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2015 09:31 PM (IST)
कापी) लुक प्लांट को लगी आग, करोड़ों का नुकसान

धर्मवीर सिंह मल्हार, तरनतारन

loksabha election banner

जिले के गांव क्क्का कंडियाला में निजी कंपनी की ओर से लगाए गए लुक प्लांट में शुक्रवार को अचानक आग लग गई। इस आग से दो मजदूर बुरी तरह झुलस गए व करोड़ों का नुकसान हो गया। आग लगने के बाद अमृतसर से मौके पर बुलाई गई फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। झुलसे हुए दोनों मजदूरों को अमृतसर रैफर कर दिया गया है। पुलिस ने घटना की जांच आरंभ कर दी है।

थाना सिटी तरनतारन के अधीन आते गांव कक्का कंडियाला में एमएस ब्रदर्ज निजी कंपनी ने लुक प्लांट लगाया है। लुक प्लांट में शुक्रवार बाद दोपहर फर्निश ऑयल लेकर एक ट्रक पहुंचा। इस ट्रक ने प्लांट की अलग-अलग मशीनों में तेल डाला। इस दौरान प्लांट की चल रही भट्ठी से निकली चिंगारी तेल वाली टैंकी पर जा गिरी और जोरदार धमाका हो गया। इससे प्लांट में कार्य कर रहे दो दर्जन से अधिक मजदूरों में अफरा तफरी मच गई। मौके पर दो मज़दूर सरबजीत सिंह उर्फ साबा पुत्र अजीत सिंह निवासी गांव कंग जिला तरनतारन तथा गुरतेज सिंह पुत्र भोला सिंह निवासी गांव मीरपुर जिला मानसा बुरी तरह से झुलस गए व फर्निश ऑयल वाला ट्रक भी जल गया।

धमाके के बाद चल रहे लुक प्लांट की अलग-अलग भट्ठियों व टंकियों के अलावा मशीनरी को आग ने अपनी लपेट में ले लिया। हादसे की जानकारी सब डिवीजन तरनतारन की एसडीएम डॉ. अनुप्रीत कौर ढिल्लों को मिली। उन्होंने एसएसपी मनमोहन कुमार शर्मा को जानकारी दी। इसके बाद डीएसपी सब डिवीजन सुखविंदर सिंह की अगुवाई में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची व आग पर काबू पाने लिए अमृतसर से चार फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मंगवाई गई। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया।

लुक प्लांट के मालिक मोहन सिंह ने बताया कि इस हादसे में झुलसे मजदूरों को सिविल अस्पताल तरनतारन में प्राथमिक उपचार के बाद अमृतसर रैफर कर दिया गया है। इस घटना से उनको करोड़ों का नुकसान हुआ है। एसएसपी ने कहा है कि मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं।

आग लगने पर आती है याद फायर ब्रिगेड की याद

पीपुल्स पार्टी ऑफ पंजाब के सूबा सीनियर उपाध्यक्ष मनिंदरपाल सिंह पलासौर, पंजाब कांग्रेस के सचिव रणजीत सिंह राणा गंडीविंड, पंजाब कांग्रेस के सचिव प्रो. गुरविंदर सिंह ममणके का कहना है कि पंजाब की अकाली सरकार द्वारा विकास के मामले में तरनतारन जिले को पूरी तरह नजरअंदाज किया जा रहा है। जिले में कहीं भी आग लगने की घटना होने पर प्रशासनिक अधिकारी व नेता फायर ब्रिगेड अमला लाने की बात तो करते हैं परंतु आज तक कोई नहीं ला पाया है।

नगर कौंसिल तरनतारन के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह खेड़ा का कहना है कि नगर कौंसिल ने फायर ब्रिगेड के लिए प्रस्ताव पास सरकार को भेजा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.