Move to Jagran APP

प्रिंयका की पेंटिंग कर रही महात्मा बुद्ध की तलाश

रमेश शुक्ला 'सफर', अमृतसर प्रियंका शर्मा वह नाम है जिसे दुनिया का आर्ट जगत जानता है। आर्ट की हर प

By Edited By: Published: Mon, 02 Mar 2015 01:05 AM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2015 04:13 AM (IST)
प्रिंयका की पेंटिंग कर रही महात्मा बुद्ध की तलाश

रमेश शुक्ला 'सफर', अमृतसर

prime article banner

प्रियंका शर्मा वह नाम है जिसे दुनिया का आर्ट जगत जानता है। आर्ट की हर पढ़ाई में गोल्ड मेडलिस्ट प्रियंका ने इस बार महात्मा बुद्ध की जीवनी को पंजाब के इतिहास से जोड़कर 18 पेंटिंग बनाई। अब तक आर्ट गैलरी में लगी पेंटिंग प्रदर्शनी के सारे रिकार्ड प्रियंका की इन पेंटिंग ने तोड़ दिए हैं। पहले ही दिन बरसात के बावजूद सैकड़ों आर्ट प्रेमी पेंटिंग देखने पहुंचे। यह पेटिंग 27 महीनों में प्रियंका ने बनाई हैं।

तीन दिन तक चलने वाली इस पेंटिंग प्रदर्शनी का शुभारंभ निकाय मंत्री अनिल जोशी ने किया। जबकि खास मेहमानों में नीरा शर्मा (प्रिंसिपल, डीएवी पब्लिक स्कूल), बलदेव गंभीर (आर्ट जगत के भीष्म पितामह) में शामिल थे। आर्ट गैलरी के सेक्रेटरी पीएस ग्रोवर समेत आर्ट के ओपी वर्मा, भूपिंदर सिंह नंदा, कुलवंत सिंह गिल, डॉ. गोपाल करोड़ीवाल , सुखपाल सिंह, माला चावला, धर्मेद्र शर्मा, रविंदर कौर, नरिंदर सिंह, अतुल मेहरा, सरदार मोहिंदर जीत सिंह, बृजेश जौली, राजेश रैना, हरप्रीत नारंग, ईश देवगन आदि भारी गिनती में आर्टिस्ट व शहर के गणमान्य मौजूद थे। खास तौर पर डॉ. रोहित ओमप्रकाश व पप्पू महाजन (पूर्व पार्षद) भी पहुंचे।

आर्ट की प्रियंका, पेंटिंग से भक्ति

प्रियंका जिस डीएवी पब्लिक स्कूल में पेंटिंग विभाग की मुखिया है उसी स्कूल से उसने आर्ट की बारीकियां सीखी हैं। गुरु के रूप में आर्ट के भीष्म पितामह कहे जाने वाले बलदेव गंभीर मिले तो प्रियंका ने गंभीरता से आर्ट में अपनी कला के जौहर दिखाए। प्रियंका के पिता नरोत्तम दास कहते हैं कि मेरी जो बेटियां हैं और वह ही मेरी जमा पूंजी हैं। मां सुरिंदर शर्मा की खुशी देखी नहीं जाती जबकि बहन पायल शर्मा खुशी से झूम रही थी।

प्रियंका कहती है कि मेरी पेंटिंग में कथा, नैतिकता, दर्शन एवं पुरातन नवीन तत्वों का सुमेल है। मुझे मेरी पेंटिंग से महात्मा बुद्ध का अहसास होता है। मैं अपने आसपास को महात्मा बुद्ध के परिप्रेक्ष्य में देख पाती हूं।

--

हर पेंटिंग से प्रभावित हूं। प्रियंका ने महात्मा बुद्ध की जीवनी पर बनाई हर पेंटिंग में रंगों से इतिहास लिखा है, खुशी है कि गुरु नगरी की प्रियंका जैसी बेटियां दुनिया में नाम रोशन कर रही हैं। हर पेंटिंग महात्मा बुद्ध का इतिहास कह रही हैं।

अनिल जोशी (निकाय मंत्री)

--

मेरे पास शब्द नहीं है, जो मैं प्रियंका के लिए कहूं। बस मैं यही कहना चाहती हूं कि रब प्रियंका जैसी बेटी हर घर को दे। प्रियंका मेरी शिष्या रही है यह मेरे लिए गौरव की बात है।

नीरा शर्मा (प्रिंसिपल, डीएवी पब्लिक स्कूल)

प्रियंका को जब मैंने सिखाया तब सिखाया, अब तो मैं खुद प्रियंका से सीखता हूं। मैं बहुत ही खुशनसीब हूं कि ऐसी बेटियां आर्ट की बगिया को दुनिया भर में महका रही हैं।

बलदेव गंभीर (आर्ट जगत के स्तंभ)

-------

प्रियंका को मिले बड़े अवार्ड

-केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (2014, बेस्ट आर्टिस्ट)

-कनाडा हाई कमीशन, नई दिल्ली (2014, बेस्ट पेंटिंग)

-सीवीएम कॉलेज, गुजरात (2012, बेस्ट पेंटिंग)

-ब्रिटिश कौंसिल ,नई दिल्ली (2011, बेस्ट पेंटिंग)

-इंटरनेशनल वूमेन भागीदारी जन सहयोग अवार्ड (2009, बेस्ट पेंटिंग)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.