Move to Jagran APP

जब प्रार्थना सभा पर हुए बम धमाके से दहशत में थे लोग, लेकिन एकाग्रचित होकर डटे रहे थे बापू

20 जनवरी 1948 को बापू जहां प्रार्थना कर रहे थे वहां से कुछ दूरी पर एक बम धमाका हुआ। इस धमाके ने वहां मौजूद लोगों के दिलों में दहशत पैदा कर दी थी। लेकिन बापू वहीं एकाग्रचित होकर डटे रहे।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 09:06 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 09:06 AM (IST)
जब प्रार्थना सभा पर हुए बम धमाके से दहशत में थे लोग, लेकिन एकाग्रचित होकर डटे रहे थे बापू
जब प्रार्थना सभा पर हुए बम धमाके से दहशत में थे लोग, लेकिन एकाग्रचित होकर डटे रहे थे बापू

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल] भारत के इतिहास में जनवरी का माह बेहद खास है। इतिहास में दर्ज हो चुके जनवरी में काफी कुछ ऐसा घटा जिसको भारत कभी नहीं भूल सकेगा। 1947 में धर्म के नाम पर भारत की धरती पर लकीर खींचने के बाद पाकिस्‍तान एक अलग राष्‍ट्र के रूप में सामने आ चुका था। लेकिन उसका अलग देश बनना कहीं भी खुशहाली का प्रतीक नहीं था। इस घटना के बाद भारत और पाकिस्‍तान के कई इलाकों में हिंसा का वो तांडव देखने को मिला था जिसको सुनकर आज भी रूह कांप जाती है। रातों-रात लोगों के पैरों तले जमीन निकल चुकी थी और वो बेघर होकर सड़क पर आ चुके थे। देश का बंटवारा क्‍या हुआ लोग ही बेगाने हो रहे थे। हर तरफ जल्‍द से जल्‍द अपने को महफूज करने की होड़ में लोग अपना कहने लायक मुहल्‍ला या जमीन तलाश कर रहे थे, जहां वह खुद को बचा सकें। घर जल रहे थे और सड़कों पर हत्‍याओं का नंगा नाच चल रहा था। पूरा देश जल रहा था। पाकिस्‍तान से भारत आने वाली ट्रेनों में जिंदा लोग कम होते थे तो ऐसा ही हाल यहां से वहां जाने वाली ट्रेनों का था। राजनीतिज्ञ जानते हुए भी इस हिंसा से पूरी तरह से हैरान थे और इसको रोकने के लिए उनके पास कोई उपाय नहीं था।

loksabha election banner

राजनीतिक गलियारों में तहलका
ऐसे में इस हिंसा और राजनीति से खिन्‍न महात्‍मा गांधी ने आमरण अनशन करने की बात कहकर सभी को हैरान और परेशान कर दिया था। बापू का कहना था कि जब तक हिंसा नहीं रुकेगी तब तक वह अन्‍न या जल की एक बूंद भी गले के अंदर नहीं करेंगे। इस फैसले ने राजनीतिक गलियारों में भी तहलका मचाने का काम किया था। बापू को ऐसा करने से रोकने के लिए एक-एक करके सभी नेता उनसे मिल रहे थे और अनशन तोड़ने की अपील कर रहे थे। लेकिन बापू का एक ही जवाब था, जब तक हिंसा नहीं रुकेगी, तब तक वह भी अनशन नहीं तोड़ेंगे। उस वक्‍त देश एक अजीब स्थिति से जूझ रहा था। लेकिन बापू के अनशन के आगे हिंसा ज्‍यादा देर तक सिर नहीं उठा सकी और शांत हो गई।

बेमियादी अनशन का ऐलान
12 मई 1948 को एक बार फिर से उन्‍होंने बेमियादी अनशन का ऐलान कर सभी को चौंका कर रख दिया था। कोई ये नहीं जानता था कि जनवरी का ये माह बापू पूरा नहीं गुजार सकेंगे। उस पंडित जवाहर लाल नेहरू, मौलाना आजाद और सरदार पटेल ने बापू से अनशन न करने की अपील की थी, लेकिन बापू नहीं माने। उनका कहना था कि करना है या मरना है। 18 जनवरी तक भी यह मनाने और न मानने का सिलसिला अनवरत चलता रहा। इसी दिन बापू से मिलने पहुंचे डॉक्‍टर राजेंद्र प्रसाद ने गाँधी को विश्वास दिलाया कि सभी वर्गों ने सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने और तत्‍काल हिंसा रोकने की उनकी अपील मान ली है।

बम धमाके से दहशत 
20 जनवरी 1948 को बापू जहां प्रार्थना कर रहे थे वहां से कुछ दूरी पर एक बम धमाका हुआ। इस धमाके ने वहां मौजूद लोगों के दिलों में दहशत पैदा कर दी थी। लेकिन बापू वहीं एकाग्रचित होकर डटे रहे। यह उन लोगों को जवाब था जो डर फैलाकर उन्‍हें मार्ग से हटाना चाहते थे। 26 जनवरी को बापू का मौन व्रत था, लेकिन वह अपनी बात संकेतों के जरिए अपने सहयोगियों को बता रहे थे। इसी दिन बापू ने कांग्रेस वरिष्‍ठ सदस्‍यों के साथ हुई बैठक में उन्‍होंने कांग्रेस के राजनीतिक स्‍वरूप को खत्‍म करने की अपील की थी। इससे पूर्व कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में उन्‍होंने देश में फैली हिंसा पर गहरी चिंता भी व्‍यक्‍त की थी।

30 जनवरी 1948
30 जनवरी 1948 की शुरुआत आम दिन की तरह ही हुई थी। बापू ने सुबह प्रार्थना की और अपना दैनिक काम निपटाकर अपने दोस्‍त के परिवार से मुलाकात की। इसके बाद वह सरदार पटेल से विचार-विमर्श करते रहे। लेकिन इस बीच में उन्‍हें ये ही याद नहीं रहा कि प्रार्थनासभा का वक्‍त निकल रहा है। उनकी सहयोगी आभा ने भी उन्‍हें नहीं टोका था। आखिरकार पटेल की बेटी ने बातचीत को रोकते हुए बताया कि बापू के प्रार्थना सभा का वक्त हो गया है। बापू हमेशा की तरह ही बाहर आए और सभी का अभिवादन स्‍वीकार किया। इसी बीच आभा को प्रार्थनासभा में देरी से पहुंचने के लिए उनकी डांट भी सहनी पड़ी। उसी वक्‍त भीड़ में मौजूद नाथूराम गोडसे लोगों को हटाते हुए ठीक बापू के सामने आ गया। उसने पहले प्रणाम किया फिर नीचे झुक गया। सभी को लगा कि वह शायद बापू के पांव छूकर आशीर्वाद लेने वाला है, लेकिन ऐसा नहीं था। वह तेजी से उठा तो उसके हाथों में पिस्‍तौल थी। कोई कुछ समझ पाता इससे पहले ही उसने तीन गोलियां बापू के सीने में दाग दीं। वहां मौजूद कोई गोडसे की मंशा को भाप नही सका था।

अमेरिका की योजना से दहशत में आए चीन और रूस, भारत को लेकर भी चिंता आई सामने
यहां अब पैदा नहीं होती शबनम, वजह है एक खौफनाक सच, आप भी जरूर जानें
IAS अधिकारी चंद्रकला ने पत्राचार से किया था एमए, कुछ ही वर्षों में एक करोड़ की हुई संपत्ति 
यहां पढ़ें 7th Pay Commission की सिफारिशें, सरकारी कर्मियों को मिलेगा लाखों का एरियर  
मध्य प्रदेश में कर्ज माफी की प्रक्रिया के साथ ही खुलती जा रही हैं घोटाले की भी परत 
बस कुछ समय और रुकिए फिर होगी आसमान से उल्का पिंड की बारिश, गजब का होगा नजारा! 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.