Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections Exit Poll 2019: बिहार में एनडीए को बढ़त, पक्ष-विपक्ष ने कही ये बात...

Lok Sabha Elections Exit Poll 2019 बिहार में एक्जिट पोल के नतीजों में एनडीए को बढ़त मिलती दिख रही है तो वहीं महागठबंधन को घाटा लगा है। इसपर राजनीति गरमा गई है। जानिए...

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 09:11 AM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 11:52 PM (IST)
Lok Sabha Elections Exit Poll 2019: बिहार में एनडीए को बढ़त, पक्ष-विपक्ष ने कही ये बात...
Lok Sabha Elections Exit Poll 2019: बिहार में एनडीए को बढ़त, पक्ष-विपक्ष ने कही ये बात...

पटना, राज्य ब्यूरो। लगभग तीन महीने तक चले लोकसभा चुनाव के अंतिम दौर का मतदान समाप्त होते ही लोगों की उत्सुकता इस बात को लेकर बढऩे लगी है कि अब देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा। 2014 अपने आप को दोहराएगा या फिर देश किसी और करवट बैठेगा।

loksabha election banner

लोगों की उत्सुकता और जिज्ञासा के बीच विभिन्न न्यूज चैनलों पर आए एग्जिट पोल के रुझानों की माने तो देश में एक बार फिर एनडीए की सरकार का बनना तय है। एग्जिट पोल के नतीजों को लेकर राजनीतिक दलों ने पक्ष और विरोध में अपने तर्क दिए हैं। 
जनादेश मजबूत सरकार के लिए होगा : सुशील मोदी
उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि 2019 का जनादेश भी केन्द्र में मजबूत सरकार के लिए ही होगा। एनडीए को अपार बहुमत मिल रही है। पूरे चुनाव में मतदाताओं ने उत्साहवद्र्धक भागीदारी निभाई है। इसके लिए मैं मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त करता हूं।
उन्होंने कहा कि बिहार में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों में मतदान करीब शांतिपूर्ण रहा। तेज गर्मी के बावजूद लोगों ने 2014 की तुलना में औसतन 2.5 फीसद ज्यादा वोट डालकर लोकतंत्र में अपनी गहरी आस्था प्रकट की।
एग्जिट पोल झूठ का पुलिंदा : राजद
राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, प्रवक्ता भाई विरेंद्र और चितरंजन गगन ने एग्जिट पोल को झूठ का पुलिंदा करार दिया है। नेताओं ने कहा पहले के चुनावों में भी इस तरह के दावे किए जाते रहे हैं, किंतु परिणाम के दिन उल्टा होता रहा है। इस बार भी ऐसा ही होगा।
राजद नेताओं ने एजेंसियों की वैज्ञानिकता पर सवाल उठाते हुए दावा किया कि बिहार में राजग के हिस्से में जितनी सीटें बताई जा रही हैं, वह सफेद झूठ है। विधायक भाई वीरेंद्र ने कहा कि दरअसल सर्वे एजेंसियों को अच्छा-खासा विज्ञापन मिलता है। इसलिए ऐसे सर्वे निष्पक्ष-निर्दोष नहीं होते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार के इशारे पर एग्जिट पोल हुआ है, रिपोर्ट में इसकी झलक भी मिल रही है। 
देश ने राष्ट्रीय सुरक्षा और विकास पर भरोसा जताया : जदयू
जदयू प्रवक्ता नीरज ने कहा कि एग्जिट पोल तो सिर्फ रुझान है। परिणाम इससे कहीं ज्यादा बेहतर होंगे। रुझानों ने अभी से नतीजों की पुष्टि कर दी है। उन्होंने कहा कि देश की जनता ने विकास और राष्ट्रवाद को अपना समर्थन दिया है साथ ही आतंकवाद और भ्रष्टाचार को पूरी तरह से नकार दिया है। देश तरक्की चाहता है। राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे मसलों पर वह कोई समझौता नहीं करेगा यह इसी बात की तस्दीक है। 
परिणाम हमारे पक्ष में आएंगे : कांग्रेस 
कांग्रेस ने एक्जिट पोल के नतीजे को सिरे से खारिज कर दिया है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेश राठौर ने कहा कि 2015 के विधानसभा चुनाव में भी इसी प्रकार का एक्जिट पोल का नतीजा आया था। मतगणना के दिन सुबह 9 बजे तक भाजपा के दफ्तर में पटाखे भी फोड़े जाते रहे। मगर नतीजा महागठबंधन के पक्ष में आया जिसमें कांग्रेस भी शामिल थी। इस बार भी चुनाव का नतीजा हमारे पक्ष में आएगा। चुनाव का परिणाम कांग्रेस और महागठबंधन में पक्ष रहेगा। 
यह जनता का एग्जिट पोल नहीं : रालोसपा
रालोसपा ने एक्जिट पोल को यह कहकर खारिज कर दिया कि यह जनता का एक्जिट पोल नहीं है। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश यादव ने कहा कि यह भाजपा समर्थकों का एक्जिट पोल है। यह पूरी तरह से प्रायोजित और खरीदा हुआ एक्जिट पोल है। 23 मई को ठीक इसके विपरीत चुनाव का नतीजा आएगा। 23 मई को भाजपा और नरेंद्र मोदी धाराशायी हो जाएंगे। 
फ्लाप रुझान, असली परिणाम तो 23 को आएंगे : हम 
हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा ने एग्जिट पोल को फ्लॉप रुझान बताया है। हम के राष्ट्रीय प्रवक्ता दानिश रिजवान ने कहा कि जनता भी जानती थी कि एग्जिट पोल के रुझान कुछ ऐसे ही होंगे। क्योंकि यह पहला मौका नहीं है। इससे पहले भी यही होता रहा है और नतीजे कुछ और ही आते हैं।
उन्होंने कहा कि अभी इंतजार कर लीजिए असल परिणाम 23 को आएंगे और अभी खुशी मनाने वाले लोग तब दुखी होकर मुंह छिपाते दिखाई पड़ेंगे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.