Move to Jagran APP

कंगारुओं ने किया कीवियों का शिकार

ब्रिसबेन। अपने करियर के पहले ही टेस्ट मैच में तूफानी गेंदबाजी के दम पर मैन आफ द मैच बने जेम्स पैटिन्सन की घातक गेंदबाजी के सामने कीवी टीम टिक नहीं सकी। मेजबान आस्ट्रेलिया ने बड़ी ही आसानी से गाबा टेस्ट के चौथे दिन ही मेहमानों को नौ विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

By Edited By: Published: Sun, 04 Dec 2011 12:35 AM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2011 12:35 AM (IST)
कंगारुओं ने किया कीवियों का शिकार

ब्रिसबेन। अपने करियर के पहले ही टेस्ट मैच में तूफानी गेंदबाजी के दम पर मैन आफ द मैच बने जेम्स पैटिन्सन की घातक गेंदबाजी के सामने कीवी टीम टिक नहीं सकी। मेजबान आस्ट्रेलिया ने बड़ी ही आसानी से गाबा टेस्ट के चौथे दिन ही मेहमानों को नौ विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

loksabha election banner

पेटिन्सन ने दूसरी पारी में 27 रन देकर पांच विकेट चटकाए जिससे न्यूजीलैंड की टीम 49.4 ओवर में 150 रन पर ही ढेर हो गई और आस्ट्रेलिया को 19 रन का लक्ष्य मिला जो उसने एक विकेट खोकर हासिल कर दिया। पेटिन्सन के दबदबे का अंदाजा इस बात से लग सकता है कि न्यूजीलैंड की दूसरी पारी के पहले पांच विकेट उन्होंने ही चटकाए जबकि इस दौरान चार गेंद में तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। लक्ष्य का पीछा करने उतरे आस्ट्रेलिया को सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने चार गेंद में तीन चौके जड़कर जीत दिला दी। मेजबान टीम ने लक्ष्य तक पहुंचाने के दौरान फिलिप ह्यूज [07] का विकेट गंवाया जिन्हें क्रिस मार्टिन ने आउट किया। आस्ट्रेलिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है, जबकि दूसरा टेस्ट शुक्रवार से होबार्ट में शुरू होगा। इससे पहले पेटिन्सन पदार्पण मैच में ही हैट्रिक बनाने से चूक गए लेकिन उनकी घातक गेंदबाजी ने आस्ट्रेलिया की आसान जीत की राह बनाई। इस 21 वर्षीय तेज गेंदबाज ने सात ओवर में सात रन देकर न्यूजीलैंड के पांच बल्लेबाजों को आउट किया जिससे मेहमान टीम का शीर्ष क्रम ध्वस्त हो गया। स्पिनर नाथन ल्योन ने भी 19 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। पेटिन्सन ने दिन के अपने पहले ओवर में चार गेंद के भीतर मार्टिन गुप्टिल [12], केन विलियमसन [00] और कप्तान रोस टेलर [00] को पवेलियन भेजा। गुप्टिल ने उस्मान ख्वाजा को आसान कैच थमाया जबकि एक गेंद बाद विलियमसन दूसरी स्लिप में रिकी पोंटिंग को कैच दे बैठे। पेटिनसन ने अगली गेंद पर टेलर को भी विकेटकीपर ब्रेड हैडिन के हाथों कैच कराया लेकिन जेस्सी राइडर ने उन्हें पदार्पण टेस्ट में ही हैट्रिक से महरूम कर दिया।

उस समय न्यूजीलैंड का स्कोर 17 रन पर चार विकेट था। नाइट वाचमैन डग ब्रेसवेल पेटिन्सन का पांचवां शिकार बने जिन्होंने दो रन बनाने के बाद विकेटकीपर हैडिन को कैच थमाया। इस प्रदर्शन के साथ पेटिन्सन ने प्रथम श्रेणी में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन [52 रन पर चार विकेट] को भी पीछे छोड़ दिया। कप्तान माइकल क्लार्क ने 22वें ओवर में गेंद ल्योन को थमाई और राइडर इस आफ स्पिनर की गेंद को उठाकर खेलने की कोशिश में मिड आफ पर माइक हसी को कैच दे बैठे। राइडर ने 36 रन की अपनी पारी के दौरान छह चौके मारे। टेस्ट क्रिकेट में पहली गेंद पर वार्नर को विकेट मिल जाता लेकिन पेटिन्सन ने डीप मिड विकेट बाउंड्री पर डीन ब्राउनली का मुश्किल कैच छोड़ दिया। डेनियल विटोरी 17 रन बनाने के बाद लंच से दो गेंद पहले हसी का शिकार बने। लंच के बाद ल्योन ने टिम साउथी और क्रिस मार्टिन को पवेलियन भेजा जबकि पीटर सिडल ने ब्राउनली की पारी का अंत किया जिन्होंने 42 रन बनाए। आस्ट्रेलिया ने इसके बाद सिर्फ 14 गेंद में जीत के लिए जरूरी 19 रन बना लिए। वार्नर ने ब्रेसवेल पर लगातार दो चौकों के साथ टीम को जीत दिलाई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.