Move to Jagran APP

दो अखाड़ों ने किया विधि विधान से भूमि पूजन

कुंभ मेला के तहत नगर क्षेत्र में अगले चरण के लिए होने वाले 456 विकास कार्यो में कई वार्डो को शामिल न करने पर सोमवार को सर्वदलीय पार्षदों ने नगर आयुक्त का घेराव किया।

By Edited By: Published: Tue, 04 Dec 2012 03:22 PM (IST)Updated: Tue, 04 Dec 2012 03:22 PM (IST)
दो अखाड़ों ने किया विधि विधान से भूमि पूजन

इलाहाबाद। कुंभ मेला के तहत नगर क्षेत्र में अगले चरण के लिए होने वाले 456 विकास कार्यो में कई वार्डो को शामिल न करने पर सोमवार को सर्वदलीय पार्षदों ने नगर आयुक्त का घेराव किया। विकास कार्यो के चयन में मनमानी का आरोप लगाया। चेतावनी दी कि इसमें संशोधन नहीं किया गया तो न्यायालय का दरवाजा खटखटाया जाएगा। पार्षदों ने मंडलायुक्त व महापौर से भी मुलाकात की और ज्ञापन सौंपकर नगर आयुक्त की जमकर शिकायत की। नगर आयुक्त आर. विक्रम सिंह का घेराव करते हुए सर्वदलीय पार्षदों ने कुंभ मेला क्षेत्र में आने वाले मुहल्ले दारागंज, अलोपीबाग, अल्लापुर, तुलारामबाग, मधवापुर, बैरहना, कीडगंज, बलुआघाट, तेलियरगंज, फाफामऊ, सोहबतियाबाग, सलोरी, सादियाबाद आदि को 456 विकास कार्यो में शामिल क्यों नहीं किया गया। नगर निगम प्रशासन द्वारा पार्षदों से महापौर के माध्यम से कुंभ मेला की दृष्टि से कार्य कराने के लिए महत्वपूर्ण आवश्यक कार्यो का प्रस्ताव भी नहीं माना गया।

loksabha election banner

पार्षद शिव सेवक सिंह ने कहा कि पहली बार कुंभ मेला के लिए इतना धन मिला, जिससे इलाहाबाद शहर चमक जाता। किंतु, मनमाने तरीके से वार्डो की सूची बनाई गई। इसके बाद पार्षदों ने मंडलायुक्त देवेश चतुर्वेदी व महापौर अभिलाषा गुप्ता से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। पार्षदों ने 80 वार्डो के पार्षदों के प्रस्ताव पर काम कराए जाने की मांग की है। इस अवसर पर पार्षद चंद्रशेखर, दिनेश गुप्ता, बबिता घिल्डियाल, मकसूद आलम, दिनेश कुमार आदि थे।

महानिर्वाणी और निरंजनी अखाड़े के संतों का रहा जमघट-

संगम की धरती पर अखाड़ों की स्थापना का श्रीगणेश सोमवार को हो गया। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच महानिर्वाणी और निरंजनी अखाड़ों ने भूमि पूजन किया।

श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के महंत जगदीशपुरी एवं महंत लालबाबा द्वारा सोमवार की सुबह 9 बजकर 35 मिनट पर भूमि पूजन शुरू किया गया। 21 ब्रांाणों के मंत्रोच्चार से वातावरण गूंज उठा। पूजन-अर्चन के बाद प्रत्येक अखाड़ों से शामिल संतों व महंतों को पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया गया। अंत में प्रसाद का वितरण भी किया गया। इसी तरह मुहूर्त के हिसाब से श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी का भूमि पूजन संपन्न हुआ। महंत नरेन्द्र गिरि एवं महंत रवीन्द्र पुरी ने विधि विधान से भूमि पूजन किया। इस दौरान 51 ब्रहृमणों द्वारा मंत्रोच्चार किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में संत और महात्मा मौजूद रहे। आइजी जोन आलोक शर्मा, एसपी मेला आरकेएस राठौर, एएसपी गंगापार गंगानाथ तिवारी समेत तमाम वरिष्ठ अधिकारी इस दौरान मौजूद थे।

शिकंजे में वाहन, 163 का चालान-

शहर की सड़कों पर दौड़ने वाले टेंपों के खिलाफ हुई सख्ती के बाद कई वाहन यातायात नियम के शिंकजे में फंस गए। जिनका यातायात पुलिस की ओर से चालान किया गया। एसपी ट्रैफिक अजय सिंह के निर्देश पर सीओ यातायात प्रवीण कुमार यादव और टै्रफिक टीआई इंद्रपाल सिंह ने चेकिंग अभियान को तेज करते हुए कड़ाई से वाहनों की जांच की। अपराहन एक बजे से शाम पांच बजे तक मियोहाल, लेप्रोसी चौराहा, पानी की टंकी चौराहा और सिविल लाइंस सुभाष चौराहे पर वाहनों की चेकिंग की गई। तीन टीम बनाकर विशेष अभियान के जरिए कुल 163 वाहनों का चालान और 27 सौ रुपये जुर्माना वसूला गया।

कुंभ को लेकर ट्रेनिंग शुरू-

कुंभ के दौरान बेहतर यातायात व्यवस्था को यातायात पुलिस की ओर से जवानों को ट्रेनिंग देने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। प्रशिक्षण शिविर आगामी एक सप्ताह तक पुलिस लाइन में चलेगा। यहां यातायात नियमों का पालन, सुरक्षा व्यवस्था सहित अलग-अलग बिंदुओं पर ट्रेनिंग दी जाएगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.