Move to Jagran APP

सुरक्षित बनाएंगे अमरनाथ यात्रा

केंद्रीय गृह विशेष सचिव अशोक चड्डा ने सोमवार को श्री अमरनाथ यात्रा को पूरी तरह सुरक्षित बनाने के लिए सभी सुरक्षा एजेंसियों को आपस में पूरा तालमेल बनाए रखने पर जोर दिया।

By Edited By: Published: Tue, 05 Jun 2012 11:56 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jun 2012 11:56 AM (IST)
सुरक्षित बनाएंगे अमरनाथ यात्रा

श्रीनगर। केंद्रीय गृह विशेष सचिव अशोक चड्डा ने सोमवार को श्री अमरनाथ यात्रा को पूरी तरह सुरक्षित बनाने के लिए सभी सुरक्षा एजेंसियों को आपस में पूरा तालमेल बनाए रखने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी गैरपंजीकृत श्रद्धालु को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाए। इसके साथ ही उन्होंने यात्रा मार्ग को 10 जून तक पूरी तरह साफ करने का निर्देश भी दिया।

loksabha election banner

अशोक चड्डा ने दो बैठकों में यात्रा प्रबंधों का जायजा लिया। सुबह उन्होंने अनंतनाग जिले में यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में उच्चस्तरीय बैठक में यात्रा मार्ग की मौजूदा स्थिति और श्रद्धालुओं के लिए जुटाई जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। दूसरी बैठक उन्होंने पुलिस मुख्यालय में ली। इसमें राज्य पुलिस, सीआरपीएफ, बीएसएफ व केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अधिकारी शामिल हुए। इस मौके पर केंद्रीय गृहसचिव ने कहा कि यात्रा को पूरी तरह सुरक्षित और श्रद्घालुओं के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए आपस में समन्वय जरूरी है। उन्होंने कहा कि यात्रा शुरू होने से पहले ही पहलगाम से चंदनवाड़ी, शेषनाग, पंचतरनी और पवित्र गुफा तक श्रद्धालुओं के लिए बनाए गए सभी शिविरों में आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाएं। उन्होंने पहलगाम विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह 10 जून तक यात्रा मार्ग से बर्फ हटाने और रास्ते की आवश्यक मरम्मत को हर हाल में निपटाएं। इसके साथ ही बीएसएनएल अधिकारियों को पूरे यात्रा मार्ग पर सेटलाइट टॉवर स्थापित करने के लिए कहा गया, ताकि श्रद्घालुओं को संचार सुविधा हरदम उपलब्ध रहे। केंद्रीय गृहसचिव ने सुरक्षा एजेंसियों को निर्देश दिया कि वह रास्ता साफ होते ही सुरक्षा चौकियां स्थापना करें। बैठक में कार्यवाहक डीजीपी के राजेंद्रा ने बताया कि लखनपुर से पवित्र गुफा तक एक कम्यूनिकेशन नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। सभी संवेदनशील इलाकों में पुलिस विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर संयुक्त नियंत्रण कक्ष स्थापित कर रही है। इसके अलावा समय-समय पर सभी एजेंसियों की बैठक भी हुआ करेगी, जिनमें यात्रा के सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा कर यात्रा को हरदम सुरक्षित बनाने की कवायद होगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.