Move to Jagran APP

फेफड़े के ट्यूमर से जूझ रहे हैं युवराज

भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह के बाएं फेफड़े में ट्यूमर है जो घातक नहीं है और यही कारण है कि बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज से बाहर रहने का फैसला किया। युवराज ने वनडे सीरीज के लिए खुद को अनुपलब्ध कर दिया था और उन्हें आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भी नहीं चुना गया।

By Edited By: Published: Tue, 29 Nov 2011 01:16 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2011 01:16 PM (IST)
फेफड़े के ट्यूमर से जूझ रहे हैं युवराज

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह के बाएं फेफड़े में ट्यूमर है जो घातक नहीं है और यही कारण है कि बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज से बाहर रहने का फैसला किया। युवराज ने वनडे सीरीज के लिए खुद को अनुपलब्ध कर दिया था और उन्हें आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भी नहीं चुना गया।

loksabha election banner

विश्व कप से युवराज स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से जूझ रहे हैं, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी और इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ एक टेस्ट मैच ही खेला है। युवराज की मां शबनम ने एक बयान में कहा, रिपोर्ट और स्कैन में तब पता चला था कि युवराज को कुछ गंभीर हुआ है। उसके बाएं फेफड़े में गोल्फ की बॉल जितना ट्यूमर था और डाक्टरों ने हमें इसके और स्कैन करवाने की सलाह दी थी। शुरुआती रिपोर्ट में लगा था कि युवराज को बाएं फेफड़े में असामान्य ट्यूमर है जिसे चिकित्सकीय भाषा में लिम्फोमा कहते हैं। हमें बताया गया था कि खतरा इस बात का था कि यह घातक हो सकता है। शबनम ने कहा, जब वह इंग्लैंड से लौटा तो उसकी स्कैन और बायोप्सी की रिपोर्टो में पता चला कि ट्यमूर घातक नहीं है और इससे उन्हें कोई खतरा नहीं और उचित उपचार तथा थेरेपी से इसे ठीक किया जा सकता है। युवराज अब पहले से बेहतर है और वह पूरी तरह से उबरने की ओर बढ़ रहा है।

शबनम ने कहा कि युवराज टीम में वापसी की जल्दबाजी नहीं करना चाहते थे इसलिए उन्होंने बीसीसीआई को वेस्टइंडीज सीरीज के लिए अपनी अनुपलब्धता के बारे में सूचित कर दिया। उन्होंने कहा, अब उसका पूरा ध्यान पूरी फिटनेस हासिल करने पर है। वह आस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज में खेलने की तैयारी कर रहा है। वह जल्दबाजी नहीं करना चाहता और भारत के लिए क्रिकेट खेलने से पहले शत-प्रतिशत फिट होना चाहता है।

शबनम ने संकट के समय भारतीय क्रिकेट बोर्ड और युवराज के साथियों के समर्थन की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, इस दौरान बीसीसीआई ने पूरा सहयोग दिया। बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने युवराज को पूरा समर्थन और मदद की।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.