Move to Jagran APP

मैंने आलोचनाओं के कारण खुद को नहीं बदला

भारतीय बल्लेबाजी की नई सनसनी विराट कोहली को लगता है कि आलोचनाओं के कारण उन्होंने अपना व्यक्तित्व नहीं बदला और उनकी निगाह भविष्य में भारत के लिए अधिक से अधिक मैच जीतने पर लगी है।

By Edited By: Published: Sat, 24 Mar 2012 09:09 PM (IST)Updated: Sat, 24 Mar 2012 09:09 PM (IST)
मैंने आलोचनाओं के कारण खुद को नहीं बदला

नई दिल्ली। भारतीय बल्लेबाजी की नई सनसनी विराट कोहली को लगता है कि आलोचनाओं के कारण उन्होंने अपना व्यक्तित्व नहीं बदला और उनकी निगाह भविष्य में भारत के लिए अधिक से अधिक मैच जीतने पर लगी है।

loksabha election banner

कोहली ने कहा, मुझे हमेशा से ही आगे बढ़ने का आत्मविश्वास रहा है। मैदान के बाहर के मेरे रवैए की कई लोगों ने आलोचना की। मैंने कुछ गलतियां की थीं लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैंने अपना व्यक्तित्व बदला। भारतीय टीम के उप कप्तान ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, मैं अब भी दिल से पहले जैसा इंसान ही हूं। यह सब खुद की पहचान बनाने से जुड़ा है कि आप क्या हो और लोग क्या चाहते हैं उसके हिसाब से बदल नहीं रहे हो। अब तक एकदिवसीय क्रिकेट में 11 और टेस्ट मैचों में एक शतक लगा चुके इस 23 वर्षीय बल्लेबाज ने कहा, आप ऐसा बनो जैसे आप हो बजाय इसके कि आप किसी के लिए खुद को बदलो। इससे आपको काफी संतुष्टि मिलती है। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन की बेहतरीन पारी खेलने वाले कोहली ने कहा कि 110 या 115 रन का स्कोर बनाने के बजाय उनका लक्ष्य बड़ा शतक बनाने की थी। कोहली ने कहा, टीम पहले आती है। मैंने 110 और 115 के कुछ स्कोर बनाए तथा 40वें और 42वें ओवर में आउट हुआ। इसलिए मैंने खुद से पूछा कि मैं बड़ा शतक क्यों नहीं बना सकता। मैंने किसी तरह की गलती नहीं करने का फैसला किया था। भारत को अब दक्षिण अफ्रीका में एकमात्र ट्वंटी20 मैच खेलना है। इसके बाद आईपीएल है और कोहली का लक्ष्य अपने खेल का अधिक से अधिक लुत्फ उठाना है। उन्होंने कहा, मैं हर समय अपने खेल का मजा लेना चाहता हूं।

कोहली ने युवा खिलाडि़यों को भी सलाह देते हुए कहा, खुद के प्रति ईमानदार बने रहो और जो चाहते हो वह करो लेकिन पूरे जुनून के साथ। यदि आप शिक्षा या खेल में आगे बढ़ना चाहते हो तो पूरे जुनून के साथ आगे बढ़ो क्योंकि कोई भी आपको वह काम नहीं करा सकता जिसे आप नहीं करना चाहते हो। कुछ अवसरों पर आपका ध्यान भी भटकेगा लेकिन आपको अपनी एकाग्रता बनाए रखनी होगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.