Move to Jagran APP

गुरु पूर्णिमा महोत्सव की तैयारी शुरू

सामाजिक, धार्मिक व शैक्षणिक संस्थाएं गुरु पूर्णिमा महोत्सव की तैयारियों में जुट गई हैं। दो जुलाई को गुरु पूर्णिमा के उपलक्ष्य में कहीं भजन कीर्तन होगा, कहीं प्रवचनों के माध्यम से गुरु की महिमा पर रोशनी डाली जाएगी।

By Edited By: Published: Sat, 30 Jun 2012 04:52 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jun 2012 04:52 PM (IST)
गुरु पूर्णिमा महोत्सव की तैयारी शुरू

फरीदाबाद। सामाजिक, धार्मिक व शैक्षणिक संस्थाएं गुरु पूर्णिमा महोत्सव की तैयारियों में जुट गई हैं। दो जुलाई को गुरु पूर्णिमा के उपलक्ष्य में कहीं भजन कीर्तन होगा, कहीं प्रवचनों के माध्यम से गुरु की महिमा पर रोशनी डाली जाएगी।

loksabha election banner

सिद्धदाता आश्रम: सूरजकुंड रोड स्थित सिद्धदाता आश्रम में गुरु पूजा की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। तीन जुलाई (मंगलवार) को सुबह आठ बजे से तीन बजे से सत्संग का आयोजन किया जाएगा। स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज के मार्गदर्शन में आश्रम में सुबह गुरु पूजा, यज्ञ तथा भजनों का कार्यक्रम होगा। दोपहर को भंडारे का आयोजन किया जाएगा। गुरु पूर्णिमा महोत्सव में देश, विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु हिस्सा लेंगे।

श्री बरका धाम आश्रम: श्याम कालोनी, बल्लभगढ़ स्थित श्री बरका धाम आश्रम में दो जुलाई को गुरु पूर्णिमा के मौके पर गुरु मंत्र दीक्षा का आयोजन किया जाएगा। श्री राधे-राधे बाबू जी महाराज भक्तों को मंत्र दीक्षा देंगे। रात आठ बजे से भजन कीर्तन का आयोजन किया जाएगा।

शिरडी साई बाबा मंदिर: गांव मवई स्थित शिरडी साई बाबा मंदिर में गुरु पूर्णिमा के मौके पर साई भक्ति आनंद मेला का आयोजन किया जाएगा। दो जुलाई व तीन जुलाई को आयोजित होने वाले इस मेले में साई बाबा की शान में सुंदर भजनों की प्रस्तुति के साथ बाबा की पालकी भी निकाली जाएगी। दो जुलाई, सोमवार दोपहर एक बजे से तीन बजे तक सत्यनारायण की पूजा की जाएगी। तीन जुलाई, मंगलवार भजन दरबार सजाया जाएगा।

संस्कृति संगम कला मंदिर: संस्कृति संगम कला मंदिर भी गुरु पूर्णिमा महोत्सव का आयोजन करेगा। गांधर्व महाविद्यालय के संस्थापक विष्णु दिगंबर पलुस्कर जी, मां सरस्वती तथा साई बाबा की वंदना की जाएगी। मंदिर संस्थान की निर्देशिका उषा किरण ने बताया कि इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

जगद् गुरु धाम: सूरजकुंड रोड जगद् गुरु धाम की ओर से दो जुलाई गुरु पूर्णिमा महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। संस्थान के संचालक बृजांशु जी महाराज ने बताया कि सुबह साढ़े छह बजे यज्ञ से महोत्सव की शुरूआत होगी। इनके अलावा शहर के कई प्रमुख मंदिरों में भी गुरु पूर्णिमा की तैयारियां चल रही हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.