Move to Jagran APP

वीरू का दोहरा शतक, विंडीज को 419 रनों का लक्ष्य

विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग [219] ने होल्कर स्टेडियम में ताबड़तोड़ चौके व छक्कों की बरसात करते हुए वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दोहरा शतक ठोक दिया है। सहवाग की वनडे में खेली गई इस अतुलनीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने चौथे वनडे में वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 419 रनों का पहाड़ सा लक्ष्य रखा है।

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2011 07:58 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2011 07:58 PM (IST)
वीरू का दोहरा शतक, विंडीज को 419 रनों का लक्ष्य

इंदौर। विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग [219] ने होल्कर स्टेडियम में ताबड़तोड़ चौके व छक्कों की बरसात करते हुए वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दोहरा शतक ठोक दिया है। सहवाग की वनडे में खेली गई इस अतुलनीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने चौथे वनडे में वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 419 रनों का पहाड़ सा लक्ष्य रखा है।

loksabha election banner

भारतीय पारी की विशेषता पूरी तरह से कप्तान सहवाग के नाम रही जिन्होंने आज यहां मात्र 140 गेंदों में दोहरा शतक जमाया। अपनी ऐतिहासिक पारी में उन्होंने 149 गेंदों में 25 चौके व सात छक्के की मदद से 219 रन बनाए। साथ ही उन्होंने गौतम गंभीर [67] और सुरेश रैना [55] के साथ शतकीय साझेदारी भी की। सहवाग के दम पर भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 418 रन बनाए। आज की पारी के बाद बतौर भारतीय बल्लेबाज टेस्ट के बाद वनडे में भी सर्वाधिक व्यक्तिगत रन बनाने का रिकार्ड सहवाग के नाम दर्ज हो गया है। सचिन तेंदुलकर [नाबाद 200] के बाद वनडे में दोहरा शतक जमाने वाले सहवाग दूसरे बल्लेबाज बन गए। पांच मैचों की सीरीज में भारत 2-1 से आगे चल रहा है। भारत का वनडे में यह सर्वाधिक स्कोर भी है। भारत ने इस मैच के दौरान अपने इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर भी बनाया। इससे पहले टीम इंडिया ने 15 दिसंबर 2009 को श्रीलंका के खिलाफ राजकोट में सात विकेट पर 417 रन बनाए थे। होलकर स्टेडियम में इससे पहले सर्वाधिक स्कोर नौ विकेट पर 292 रन था जो भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 17 नवंबर 2008 को बनाया था।

इंदौर में पिच बनाने वाले क्यूरेटर समुंदर सिंह चौहान के लिए यह मैच खासा उपलब्धियों भरा रहा। जिन्होंने ग्वालियर में रूप सिंह स्टेडियम की पिच भी बनाई थी जहां 24 फरवरी 2010 को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे में सचिन ने रिकार्ड दोहरा शतक जड़ा था।

लगातार चौथी बार टास जीतने पर भारत ने इस बार पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पिछले तीनों मैचों की शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बाद भारत ने बैटिंग क्रम में जबर्दस्त बदलाव करते हुए गंभीर और सहवाग एक बार फिर पारी की शुरुआत करने उतरे। दोनों ने शुरुआत से ही लय पाते ही आक्रामक अंदाज में रन बटोरना शुरू कर दिया। दोनों ने टीम के लिए 100 रन 14.3 ओवर में बना लिए। इस बीच सहवाग ने 41 गेंदों में पचासा पूरा किया। इसके बाद गंभीर ने भी अर्धशतक लगाया। दिल्ली के दोनों धाकड़ बल्लेबाजों ने विंडीज आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए भारत का स्कोर 20.1 ओवर में ही 150 रन कर दिया। हालांकि इस बीच दोनों दो-तीन बार रन आउट होने से बचे। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे गंभीर के रूप में भारत का पहला विकेट 176 रन के स्कोर पर गिरा। 23वें ओवर में सहवाग की काल पर रन लेने के लिए दौड़े गंभीर रन आउट हो गए। गंभीर ने 11 चौके की मदद से 67 गेंदों में 67 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी क्रम में एक और बदलाव हुआ और सहवाग का साथ देने सुरेश रैना क्रीज पर आए। इन दोनों ने एक और शतकीय साझेदारी करते हुए भारत को 40वें ओवर में तीन सौ के पार पहुंचा दिया। पिछले तीनों मैच में बुरी तरह से फ्लाप रहे रैना ने आज जमकर बल्लेबाजी की और करियर का 20वां पचासा ठोक दिया। इस बीच भारतीय पारी की विशेषता सहवाग की बल्लेबाजी रही जिन्होंने आज लाजवाब बल्लेबाजी करते हुए वनडे करियर में पहली बार दोहरा शतक बनाया। रैना भी रन आउट हुए। इसके बाद सहवाग का साथ देने आए रविंदर जडेजा [10] छोटी पारी खेलने के बाद आंदे्र रसेल की गेंद पर रामपाल के हाथों लपके गए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.