Move to Jagran APP

रेलवे के हाथों यूपी पारी व 94 रन से हारा

टीम में वापसी कर रहे पूर्व भारतीय स्पिनर मुरली कार्तिक के पांच विकेट की बदौलत रेलवे ने रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप-ए मैच के तीसरे दिन बृहस्पतिवार को मेजबान उत्तर प्रदेश को पारी और 94 रन से हरा दिया।

By Edited By: Published: Fri, 09 Dec 2011 12:19 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2011 12:19 AM (IST)
रेलवे के हाथों यूपी पारी व 94 रन से हारा

गाजियाबाद। टीम में वापसी कर रहे पूर्व भारतीय स्पिनर मुरली कार्तिक के पांच विकेट की बदौलत रेलवे ने रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप-ए मैच के तीसरे दिन बृहस्पतिवार को मेजबान उत्तर प्रदेश को पारी और 94 रन से हरा दिया।

loksabha election banner

मुरली कार्तिक ने 27 रन देकर पांच विकेट चटकाए जिससे आज एक विकेट पर 18 रन से आगे खेलने उतरी उत्तर प्रदेश की टीम 201 रन पर ढेर हो गई। पहली पारी में पांच विकेट चटकाने वाले संजय बांगड़ ने 39 रन देकर दो विकेट हासिल किए जबकि कृष्णकांत उपाध्याय ने भी 42 रन देकर दो विकेट चटकाए। उत्तर प्रदेश की ओर से प्रशांत गुप्ता ने सर्वाधिक 41 रन बनाए जबकि मोहम्मद कैफ ने 36 और भुवनेश्वर कुमार ने 35 रन की पारी खेली। इससे पहले रेलवे ने पहली पारी में 374 रन बनाए थे जिसके जवाब में उत्तर प्रदेश की टीम पहली पारी में 79 रन पर ही सिमट गई और उसे फालोआन के लिए मजबूर होना पड़ा। रेलवे को इस जीत से बोनस अंक सहित छह अंक मिले।

तमिलनाडु की बंगाल पर पकड़ मजबूत

कोलकाता। यो महेश की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत तमिलनाडु ने एलीट ग्रुप-बी मैच के तीसरे दिन मेजबान बंगाल पर शिकंजा कस लिया। महेश ने पहली पारी में 32 रन देकर चार विकेट चटकाए जिससे आज सुबह दो विकेट पर 84 रन से आगे खेलने उतरी बंगाल की टीम 176 रन पर ढेर हो गई। आर आसिक श्रीनिवास ने भी 27 रन देकर दो जबकि जगन्नाथ कौशिक ने 66 रन देकर दो विकेट चटकाए। बंगाल की ओर से लक्ष्मी रत्न शुक्ला ने सर्वाधिक 62 रन बनाए। तमिलनाडु ने पहली पारी में 391 रन बनाए थे और इस तरह मेजबान टीम को फालोआन के लिए मजबूर होना पड़ा। बंगाल की टीम दूसरी पारी में भी लड़खड़ा गई और दिन का खेल खत्म होने तक उसने चार विकेट पर 163 रन बनाए। कप्तान सौरव गांगुली [फोटो] 28 जबकि शुक्ला 50 रन बनाकर खेल रहे हैं। मेजबान टीम अब भी 52 रन से पिछड़ रही है जबकि उसके छह विकेट शेष हैं।

ओझा का शतक, दिल्ली पर हार का संकट

इंदौर। नमन ओझा के शानदार शतक की मदद से मध्य प्रदेश ने दिल्ली के 299 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एलीट ग्रुप-बी मैच में तीसरे दिन पांच विकेट पर 240 रन बनाए। कल अंतिम दिन मेजबान टीम को जीत के लिए 59 रन बनाने हैं जबकि दिल्ली को जीत दर्ज करने के लिए पांच विकेट की दरकार है। इससे पहले अंतिम सत्र में रजत भाटिया [3/30] ने ओझा, कप्तान देवेंद्र बुंदेला और जलज सक्सेना को आउट करके दिल्ली को वापसी दिलाई। दिन का खेल खत्म होने पर उदित बिड़ला [नाबाद 26] और हरप्रीत सिंह [नाबाद 5] की अंतिम विशेषज्ञ बल्लेबाजी जोड़ी क्रीज पर डटी हुई थी। मध्य प्रदेश को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में ओझा और बुंदेला [68] के बीच तीसरे विकेट की 186 रन की साझेदारी की अहम भूमिका रही। इससे पहले दिल्ली ने अपनी दूसरी पारी में 296 रन बनाए। योगेश नागर [56] ने एक बार फिर अर्धशतक जड़ा। तेज गेंदबाज टी सुधींद्र ने 65 रन देकर पांच जबकि लेग स्पिनर आसिफ अली ने 57 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

राजस्थान की धीमी बल्लेबाजी

जयपुर। मध्यक्रम के बल्लेबाज रोबिन बिष्ट के नाबाद शतक तथा कप्तान रिषिकेश कानितकर और रश्मि परिदा के अर्धशतक से राजस्थान ने पंजाब के खिलाफ एलीट मैच के तीसरे दिन चार विकेट पर 321 रन बनाए। पंजाब ने आठ विकेट पर 597 रन पर पहली पारी घोषित की थी। इस तरह राजस्थान की टीम अब भी 276 रन से पीछे है और उसके छह विकेट बाकी हैं। स्टंप तक बिष्ट 104 और परिदा 71 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। राजस्थान ने रात के स्कोर एक विकेट पर 50 रन से आगे खेलना शुरू किया। कानितकर 20 रन पर खेल रहे थे, उन्होंने 129 गेंद में 12 चौके से 66 रन की पारी खेली। सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा रात की 18 रन की पारी में 18 रन और जोड़कर आउट हो गए। -------

मुंबई पहली पारी में 360 रन पर सिमटी

राजकोट। मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव और हिकेन शाह के शतक और दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 148 रन की साझेदारी के बावजूद मुंबई की टीम एलीट मैच के तीसरे दिन पहली पारी में 360 रन पर सिमट गई और सौराष्ट्र ने उसे फालोआन दिया। सौराष्ट्र ने पहली पारी नौ विकेट पर 580 रन पर घोषित की थी। दिन का खेल समाप्त होने तक मुंबई ने फालोआन खेलते हुए बिना विकेट गंवाए तीन रन बनाए। मुंबई अब भी 217 रन पीछे है। मुंबई की टीम दो विकेट पर 19 रन से आगे खेलते हुए 360 रन पर सिमट गई। जिसमें यादव ने 92 गेंद में 17 चौके और तीन छक्के से 111 और शाह ने 207 गेंद में 18 चौके की मदद से 113 रन बनाए। सौराष्ट्र के संदीप मनियार ने 71 रन देकर पांच विकेट, जयदेव उनादकट ने 69 रन देकर तीन विकेट और कमलेश मकवाना ने दो विकेट हासिल किए।

कर्नाटक की बढ़त 192 रन की

भुवनेश्वर। कप्तान गणेश सतीश की अगुआई वाले कर्नाटक ने एलीट ग्रुप-ए के मैच के तीसरे दिन ओडि़शा के खिलाफ दूसरी पारी में छह विकेट पर 169 रन बनाकर 192 रन की बढ़त हासिल कर ली। कर्नाटक के गेंदबाजों ने ओडि़शा को पहली पारी में 255 रन पर समेट कर पहली पारी के हिसाब से 23 रन की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में कर्नाटक ने जल्दी-जल्दी विकेट गंवा दिए जिससे 70 ओवर में उनकी टीम ने 169 रन पर छह विकेट गंवा दिए, जिससे उनकी कुल बढ़त 192 रन की हो गई। इससे पहले ओडि़शा ने सात विकेट पर 211 रन से खेलते हुए 44 रन जोड़कर तीन विकेट खोए। गोविंद पोद्दार ने रात के 34 रन को अर्धशतक में तब्दील कर 53 रन की पारी खेली।

बड़ौदा ने गुजरात को 364 रन का लक्ष्य दिया

वडोदरा। अंबाती रायुडू के शतक की मदद से बड़ौदा ने एलीट ग्रुप-बी मैच में गुजरात के खिलाफ दूसरी पारी में 330 रन बनाए और मेहमान टीम को जीत के लिए 364 रन का लक्ष्य दिया। रायुडू ने 136 गेंद में 18 चौकों और एक छक्के की मदद से 105 रन की पारी खेली। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेला पाया। गुजरात की ओर से ईश्वर चौधरी, मेहुल बल्लूभाई पटेल, फैजल दुधात, मेहुल पटेल और जेसल कारिया ने दो-दो विकेट चटकाए। बड़ौदा ने पहली पारी में 203 रन बनाए थे जिसके जवाब में गुजरात की टीम 169 रन पर ढेर हो गई थी। गुजरात अब कल मैच के चौथे और अंतिम दिन लक्ष्य का पीछा करने उतरेगा।

केरल की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद टूटी

थालासेरी [केरल]। हिमाचल प्रदेश ने केरल के प्लेट ग्रुप-ए मैच के तीसरे दिन पहली पारी में 249 रन पर सात विकेट चटकाकर एक तरह से उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें तोड़ दी। हिमाचल प्रदेश ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 452 रन के स्कोर पर घोषित की थी। केरल इस तरह से हिमाचल की पहली पारी से 204 रन से पिछड़ रहा है। स्टंप तक आर विन्सेंट गोमेज 51 और प्रशांत 22 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। अब सिर्फ एक दिन बचा है और पहली पारी की बढ़त ही ग्रुप से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली क्वालीफायर टीम का फैसला करेगी। अभी केरल के 13 अंक हैं जबकि हिमाचल के 12 और विदर्भ के 14 अंक हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.