Move to Jagran APP

कोहली का साहसिक शतक, संकट में भारत

विराट कोहली [116] ने तेज गेंदबाज पीटर सिडल [5/49] की कहर बरपाती गेंदबाजी का डटकर सामना करते हुए टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलकर पहला शतक तो लगाया लेकिन भारत को बड़े स्कोर की ओर नहीं ले जा सके और पूरी टीम 272 रन आउट हो गई। हालांकि आस्ट्रेलिया ने फालो आन कराने की बजाए खुद खेलने का फैसला लिया और स्टंप्स तक तीन विकेट पर 50 रन बना लिए थे।

By Edited By: Published: Thu, 26 Jan 2012 01:14 PM (IST)Updated: Thu, 26 Jan 2012 01:14 PM (IST)
कोहली का साहसिक शतक, संकट में भारत

एडिलेड। विराट कोहली [116] ने तेज गेंदबाज पीटर सिडल [5/49] की कहर बरपाती गेंदबाजी का डटकर सामना करते हुए टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलकर पहला शतक तो लगाया लेकिन भारत को बड़े स्कोर की ओर नहीं ले जा सके और पूरी टीम 272 रन आउट हो गई। हालांकि आस्ट्रेलिया ने फालो आन कराने की बजाए खुद खेलने का फैसला लिया और स्टंप्स तक तीन विकेट पर 50 रन बना लिए थे।

loksabha election banner

आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 604 रन बनाकर घोषित की थी लेकिन भारत के पहली पारी के आधार पर 332 रन से पिछड़ने के बावजूद उसने फालो आन नहीं दिया और लेकिन कुल 382 रनों की बढ़त के साथ मैच पर शिकंजा कस लिया है। मेजबान टीम ने इसके साथ ही सीरीज में लगातार तीसरी बार पारी की जीत दर्ज करने का मौका भी गंवा दिया। तीसरे दिन की खेल की विशेषता कोहली का शतक रहा। जिन्होंने शतकीय पारी में 213 गेंद में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 116 रन बनाए और वह आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे। कोहली और रिद्धिमान साहा [35] की युवा जोड़ी ने छठे विकेट के लिए उस समय 114 रन की साझेदारी की जब भारत सिर्फ 111 रन पर अपने पांच विकेट गंवा चुका था। मौजूदा सीरीज में कोहली भारत की ओर से शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं जबकि यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने मेलबर्न में पहले टेस्ट में तीसरे विकेट के लिए 117 रन जोड़े थे। आस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने 49 रन देकर पांच जबकि बेन हिलफेंहास ने 62 रन देकर तीन विकेट चटकाए। मैच के तीसरे दिन कुल 10 विकेट गिरे।

आस्ट्रेलिया का भारत को फालो आन न कराना आश्चर्यजनक रहा। लेकिन उसकी दूसरी पारी की शुरुआत भी खराब रही और 11 गेंदों के अंदर शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों का विकेट गंवा दिए। भारतीय कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने तेज गेंदबाज जहीर खान और आफ स्पिनर रविंचद्रन अश्विन की जोड़ी से ही सभी 14 ओवर कराए। आर अश्विन ने आतिशी बल्लेबाज डेविड वार्नर [28] और एड कोवान [10] को आउट कर कंगारूओं की तेजी से रन बनाने की मंशा पर पानी फेर दिया। जहीर खान ने शार्न मार्श [0] को एलबीडब्ल्यू कर चलता किया। मार्श की खराब फार्म इस पारी में भी जारी रही और वह मौजूदा सीरीज के चार टेस्ट की छह पारियों में 2.83 की औसत से केवल 17 रन बना पाए हैं। स्टंप्स के समय कप्तान माइकल क्लार्क नौ और रिकी पोंटिंग एक रन बनाकर खेल रहे थे।

इससे पहले आज सुबह दो विकेट पर 61 रन से आगे खेलने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही। उसने सुबह 30 ओवर में 61 रन जोड़कर तीन विकेट गंवा दिए। दूसरे सत्र में भारत ने 33.4 ओवर में 103 रन जोड़े जबकि चाय से पहले की अंतिम गेंद पर साहा का विकेट गंवाया। कागज पर मजबूत दिखने वाले भारत के बल्लेबाजी क्रम ने एक बार फिर निराश किया और अगर कोहली और साहा टीम को नहीं संभालते तो उसकी हालत और खराब होती। सुबह सिडल ने भारत को दो झटके दिए जबकि वीवीएस लक्ष्मण [18] को आफ स्पिनर नाथन ल्योन ने पवेलियन की राह दिखाई। सिडल ने चार ओवर के अपने पहले स्पैल में 16 रन देकर कल के नाबाद बल्लेबाजों सचिन तेंदुलकर [25] और गौतम गंभीर [34] की पारी का अंत किया। आस्ट्रेलिया ने सुबह रेयान हैरिस और हिलफेंहास के साथ शुरुआत की जबकि सिडल को पहले बदलाव के तौर पर गेंदबाजी करने उतारा।

सिडल ने अपने दूसरे ओवर में ही तेंदुलकर को शरीर से दूर जाती गेंद से छेड़छाड़ को मजबूर किया जो उनके बल्ले का किनारा लेकर दूसरी स्लिप में खड़े रिकी पोंटिंग के हाथों में चली गई। तेंदुलकर ने 69 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे। दूसरे छोर पर गंभीर ने काफी धीमी शुरुआत की और अपने कल के 30 रन के स्कोर में पहला रन जोड़ने के लिए 17 गेंद खेली। गंभीर को उछाल भरी गेंदों के सामने परेशानी हो रही थी और सिडल ने इसी तरह की एक गेंद पर उन्हें गली क्षेत्र में माइक हसी के हाथों कैच करा दिया। गंभीर लगभग एक घंटे की बल्लेबाजी के दौरान अपने कल के स्कोर में केवल चार रन जोड़ पाए। उन्होंने 94 गेंद का सामना किया और चार चौके मारे। लक्ष्मण भी इसके बाद ल्योन की गेंद को कट करने की कोशिश में विकेटकीपर ब्रैड हैडिन को कैच देकर पवेलियन लौट गए। इससे पहले टीम इंडिया 39 ओवर से 55 ओवर तक एक बार भी गेंद बाउंड्री तक नहीं पहुंचा सकी। कोहली ने 56वें ओवर में सिडल की गेंद को चार रन के लिए भेजकर बाउंड्री के सूखे को खत्म किया। कोहली को साहा के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। साहा ने हैरिस के ओवर में अपनी 27वीं गेंद पर पहला चौका जड़ा जबकि कोहली ने हिलफेंहास की गेंद पर चौके के साथ 99 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

आस्ट्रेलियाई कप्तान क्लार्क ने इस बीच दोनों छोर से स्पिनर लगाए और लियोन तथा खुद गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाला। भारतीय बल्लेबाजों को तेज गेंदबाजों के हटने से राहत मिला और साहा ने ल्योन जबकि कोहली ने क्लार्क पर छक्का जड़कर यह जता भी दिया। कोहली ने ल्योन की गेंद एक्स्ट्रा कवर से चार रन के लिए भेजकर 73वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन तक पहुंचाया। कोहली ने इसके बाद क्लार्क की गेंद पर एक रन से साहा के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की। आस्ट्रेलिया ने 81वें ओवर में नई गेंद ली। जब लग रहा था कि भारत दूसरे सत्र में कोई विकेट नहीं गंवाएगा तब साहा चाय से पूर्व के अंतिम ओवर में हैरिस की अंदर आती गेंद को समझने में नाकाम रहे। उन्होंने इस गेंद को छोड़ दिया जो उनके स्टंप उखाड़ गई। इस युवा बल्लेबाज ने 94 गेंद की अपनी पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.