Move to Jagran APP

आठ माह बाद विदेश में नसीब हुई पहली जीत

विदेशी धरती पर जून 2011 से पहली जीत को तरस रही टीम इंडिया को आखिरकार जीत नसीब हो ही गई। दूसरे ट्वंटी-20 में क्षेत्ररक्षकों के कमाल के क्षेत्ररक्षण की बदौलत आस्ट्रेलिया को छोटे से स्कोर पर रोकने के बाद भारत ने गौतम गंभीर [नाबाद 56] के शानदार अर्धशतक की बदौलत आठ विकेट से मुकाबला जीत लिया।

By Edited By: Published: Fri, 03 Feb 2012 06:06 PM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2012 06:06 PM (IST)
आठ माह बाद विदेश में नसीब हुई पहली जीत

मेलबर्न। विदेशी धरती पर जून 2011 से पहली जीत को तरस रही टीम इंडिया को आखिरकार जीत नसीब हो ही गई। दूसरे ट्वंटी-20 में क्षेत्ररक्षकों के कमाल के क्षेत्ररक्षण की बदौलत आस्ट्रेलिया को छोटे से स्कोर पर रोकने के बाद भारत ने गौतम गंभीर [नाबाद 56] के शानदार अर्धशतक की बदौलत आठ विकेट से मुकाबला जीत लिया।

loksabha election banner

टेस्ट सीरीज में 0-4 से वाइटवाश होने के बाद धौनी की टीम पर टी-20 सीरीज में भी सूपड़ा साफ होने से बचाने का बड़ा दबाव था जिसे आज क्षेत्ररक्षकों ने चार कंगारू बल्लेबाजों को रन आउट करके कम कर दिया। आस्ट्रेलिया को 19.4 ओवर में 131 रन पर समेटने के बाद भारत ने 19.4 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य [135 रन] हासिल कर लिया। आस्ट्रेलिया के लिए ओपनर ऐरोन फिंच ने सर्वाधिक 36 और मैथ्यू वाडे ने 32 रन बनाए। जबकि भारत के लिए प्रवीण कुमार और राहुल शर्मा ने दो-दो विकेट चटकाए। अपेक्षाकृत आसान लक्ष्य के जवाब में भारत के लिए गंभीर ने सर्वाधिक 56 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि विराट कोहली ने 31, वीरेंद्र सहवाग 23 और कप्तान धौनी ने नाबाद 21 रन बनाए। एक फरवरी को खेला गया पहला मैच आस्ट्रेलिया ने 31 रनों से जीता था। दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्म हुआ। आस्ट्रेलिया में लगातार पांच मैचों में मिली हार के बाद भारत की यह पहली जीत है।

क्षेत्ररक्षकों व गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजों ने भी निराश नहीं किया और लक्ष्य का पीछा सावधानी के साथ करते हुए पारी को आगे बढ़ाया। सलामी बल्लेबाजों गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने 6.3 ओवर में 43 रनों की साझेदार निभाई। सहवाग आज अपने पुराने लय में लौटते दिखे लेकिन अपनी पारी को ज्यादा देर तक कायम नहीं रख सके और 16 गेंदों में दो चौके व एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए। सहवाग ब्रॉड हॉग की गेंद पर कवर में शान मार्श के हाथों लपके गए। इसके बाद गंभीर ने विराट कोहली के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाते हुए दूसरे विकेट के लिए 54 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। लेकिन विजय द्वार की ओर जाती इस जोड़ी को मिशेल मार्श ने तोड़ा। मिशेल ने कोहली को विकेटकीपर वाडे के हाथों कैच आउट कराया। कोहली ने 24 गेंदों में तीन चौके के साथ 31 रन बनाए। इस समय भारत जीत से 35 रन दूर था और गंभीर का साथ देने कप्तान धौनी [नाबाद 21 रन, 18 गेंद, 2 चौका] क्रीज पर आए। दोनों ने बिना कोई नुकसान कराए दो गेंद शेष रहते भारत को यादगार जीत दिला दी। गंभीर ने अपनी 56 रनों की नाबाद पारी में 60 गेंदों में चार चौके लगाए।

इससे पूर्व टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला आस्ट्रेलिया के लिए बहुत ही खराब रहा। प्रवीण ने अपने दूसरे व मैच के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर डेविड वार्नर हवाई शाट मारने के प्रयास में सीमारेखा के पास गौतम गंभीर के हाथों लपके गए। वार्नर आठ गेंदों में महज आठ रन बना सके। प्रवीण के इसी ओवर में दो गेंद बाद टीम में शामिल किए गए शान मार्श खाता खोले बगैर ही स्लिप में कैच थमा बैठे। स्लिप में शान का कैच सहवाग के पास गया लेकिन उनके एक-दो प्रयास से गेंद उनसे दूर जा चुकी थी जिसे धौनी ने लपक लिया। आस्ट्रेलियाई टीम में शान मार्श ही ऐसे बल्लेबाज हैं जो भारत के खिलाफ बुरी तरह से फ्लाप रहे हैं। इसके बाद ऐरोन फिंच [36 रन, 23 गेंद, 6 चौका] ने तेजी से खेलते हुए रन बटोरने शुरू किया। लेकिन वह रन चुराने के प्रयास में जडेजा के थ्रो पर रन आउट हो गए। कंगारू टीम के कप्तान जार्ज बैली [3] भी थोड़ी देर बाद रन आउट हो गए। 54 रन पर चार विकेट गिर जाने से मेजबान टीम की रफ्तार थोड़ी धीमी हो गई। हालांकि डेविड हसी [24 रन, 29 गेंद] और पिछले मैच के मैन आफ द मैच रहे मैथ्यू वाडे ने पांचवें विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी की। रविंदर जडेजा ने अपने ही गेंद पर हसी को काट एंड बोल्ड किया। वाडे ने पिछले मैच वाला प्रदर्शन आज भी दोहराया कुछ अच्छे शाट लगाए। राहुल शर्मा ने टीम को छठवीं सफलता मिशेल मार्श [13] को स्टंप आउट करके दिलाई। 18वें ओवर [विनय कुमार] में रोहित शर्मा ने सटीक थ्रो से वाडे को रन आउट कर चलता किया। वाडे ने 29 गेंदों में 32 रन बनाए। विनय की अगली ही गेंद पर क्लिंट मैक्के [0] विकेटकीपर धौनी को कैच थमाकर चलते बने। आस्ट्रेलिया के अंतिम दो विकेट 20वें ओवर में गिरे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.