Move to Jagran APP

पाक के हाथों इंग्लैंड को मिली करारी हार

तेज गेंदबाज उमर गुल के चार विकेट से मदद से पाकिस्तान ने पहले टेस्ट में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम इंग्लैंड को महज तीन दिन के भीतर 10 विकेट से शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। पहली पारी में सात विकेट झटकने वाले सईद अजमल ने मैच में कुल 10 विकेट निकाले।

By Edited By: Published: Thu, 19 Jan 2012 11:15 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2012 11:15 PM (IST)
पाक के हाथों इंग्लैंड को मिली करारी हार

दुबई। तेज गेंदबाज उमर गुल के चार विकेट से मदद से पाकिस्तान ने पहले टेस्ट में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम इंग्लैंड को महज तीन दिन के भीतर 10 विकेट से शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। पहली पारी में सात विकेट झटकने वाले सईद अजमल ने मैच में कुल 10 विकेट निकाले।

loksabha election banner

इस 27 वर्षीय तेज गेंदबाज ने दुबई स्टेडियम की स्पिन के मुफीद पिच पर 63 रन देकर चार विकेट चटकाए। उन्होंने लंच से पहले एंड्रयू स्ट्रास [6] और फिर एलिस्टेयर कुक [5] और केविन पीटरसन [0] को आउट किया। स्पिनर अब्दुल रहमान [37 रन देकर तीन विकेट] और मैन आफ द मैच सईद अजमल [42 रन देकर तीन विकेट] ने गुल की मदद की जिससे पाकिस्तान ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में 160 रन पर समेट दिया। अजमल ने टेस्ट में दूसरी बार 10 विकेट अपने नाम किए। पाकिस्तान ने मिले 15 रन के छोटे से लक्ष्य को महज 3.4 ओवर में बनाकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड को पर्थ में 2010 में आस्ट्रेलिया से मिली एशेज हार के बाद पिछले 10 टेस्ट में पहली शिकस्त का स्वाद चखाया।

इंग्लैंड के बल्लेबाज अजमल के 55 रन पर सात विकेट के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से पहली पारी में 192 रन पर पवेलियन लौट गए थे। वे फिर पाकिस्तानी स्पिनरों की फिरकी को नहीं समझ सके और उन्होंने कुछ खराब शाट खेले। जोनाथन ट्राट ने सर्वाधिक 49 रन की पारी खेली लेकिन वह गैर जिम्मेदाराना शाट पर आउट हुए। वह गुल की शार्ट गेंद को खेलने के चक्कर में विकेटकीपर अदनान अकमल को कैच दे बैठे जिन्होंने सात कैच लपके। ट्राट ने अपने 24वें टेस्ट में 18 रन बनाने के बाद 2000 रन पूरे किए। उन्होंने 111 गेंद की पारी के दौरान छह चौके जमाए और वह गुल का 150वां शिकार बने। गुल का यह 41वां टेस्ट था।

अंत में स्टुअर्ट ब्राड [17] और ग्रीम स्वान [39] ने आठवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी निभाई लेकिन रहमान ने ब्राड और क्रिस ट्रेमलेट को लगातार गेंदों पर आउट किया। अजमल ने स्वान को आउट कर अंतिम विकेट हासिल किया। इंग्लैंड की पहली पारी 192 रन पर सिमट गई थी। पाकिस्तान ने पहली पारी में 338 रन बनाए थे। दूसरा टेस्ट 25 जनवरी से अबुधाबी में शुरू होगा और तीसरा टेस्ट फिर से यहीं तीन से सात जनवरी तक खेला जाएगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.