Move to Jagran APP

सावधान इंडिया, अब टी-20 में होगा सफाया

लगातार शिकस्त से परेशान भारत अब आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दूसरे और अंतिम ट्ंवटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में क्लीनस्वीप से बचने के लक्ष्य के साथ उतरेगा। भारत को टेस्ट सीरीज में 0-4 से शर्मनाक वाइटवाश का सामना करना पड़ा था और कंगारु टीम के दिग्गज खिलाड़ी अब टेस्ट की तरह टी-20 में भी भारत का सूपड़ा साफ करने की तैयारी में हैं।

By Edited By: Published: Thu, 02 Feb 2012 03:28 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2012 03:28 PM (IST)
सावधान इंडिया, अब टी-20 में होगा सफाया

मेलबर्न। लगातार शिकस्त से परेशान भारत अब आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दूसरे और अंतिम ट्वटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में क्लीनस्वीप से बचने के लक्ष्य के साथ उतरेगा। भारत को टेस्ट सीरीज में 0-4 से शर्मनाक वाइटवाश का सामना करना पड़ा था और कंगारु टीम के दिग्गज खिलाड़ी अब टेस्ट की तरह टी-20 में भी भारत का सूपड़ा साफ करने की तैयारी में हैं।

loksabha election banner

टीम इंडिया को सीमित ओवरों के मैचों में भाग्य के बदलने की उम्मीद थी लेकिन टीम को पहले ट्वंटी20 मैच में 31 रन से हार का सामना करना पड़ा। युवा खिलाडि़यों ने मैदान पर क्षेत्ररक्षण के दौरान ऊर्जा दिखाई लेकिन बल्लेबाजों से क्रीज पर एक बार फिर निराशा ही हाथ लगी। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अब दूसरे टी-20 मैच में अपनी टीम को प्रेरित करने के लिए कुछ और करना होगा। गेंदबाजी विभाग में भी टीम इंडिया आस्ट्रेलिया को शुरूआती झटके देने में नाकाम रही। डेविड वार्नर ने आफ स्पिनर रविंचद्रन अश्विन के साथ उतरने के भारत के जुए को नाकाम कर दिया और अब भारत के लिए टीम में जहीर खान की वापसी काफी अहम है। एमसीजी की पिच भी संभवत: स्पिनरों के उतनी अनुकूल नहीं हो जितनी पहले मैच के दौरान सिडनी में एएनजेड स्टेडियम के मैच में थी। यह बल्लेबाजी विकेट है जिस पर गेंदबाजों के कौशल की परीक्षा होगी। धौनी का मानना है कि सिडनी की पिच असमान थी और एमसीजी पर उनकी तैयारी बेहतर तरीके से दिखेगी। भारतीय खिलाड़ी मेलबर्न पहुंचने के बाद अपने होटल के कमरों में ही रहे। हालांकि इस तरह की जानकारी है कि कुछ युवा खिलाड़ी दोपहर में एमसीजी जा सकते हैं।

दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया ने अब तक भारत के खिलाफ कोई रहम नहीं दिखाया है और टीम इंडिया को टेस्ट में रौंदने के बाद सिडनी में ट्वंटी20 में भी उसे कोई मौका नहीं दिया जिससे मेहमान टीम पर खेल के इस सबसे छोटे प्रारूप में भी क्लीनस्वीप का खतरा मंडरा रहा है। डेनियल क्रिस्टियन, मिशेल मार्श और क्लाइंट मैकाय को जब अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा तो आस्ट्रेलियाई टीम का प्रदर्शन पहले से बेहतर ही होगा। एमसीजी पर कल लगभग 90000 प्रशंसकों की मौजूदगी से भी आस्ट्रेलियाई टीम का हौसला बढ़ेगा। क्रिस्टियन मौजूदा सत्र में आस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में जगह बनाने के दावेदार रहे हैं और उन्हें आस्ट्रेलियाई क्रिकेट के भविष्य के सितारों में से एक के रूप में देखा जा रहा है। वह घरेलू एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे जबकि सर्वाधिक विकेट चटकाने वालों की सूची में वह दूसरे स्थान पर रहे। आक्रामक बल्लेबाज क्रिस्टियन को कल बल्लेबाजी का मौका नहंी मिला लेकिन उन्होंने 35 रन देकर दो विकेट चटकाए। मार्श ने भी अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से घरेलू क्रिकेट में ढेरों रन बटोरे हैं और वह गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम हैं।

तेज गेंदबाज मैकाय को गेंदबाजी में उनके नियंत्रण और किफायती गेंदबाजी के लिए जाना जाता है लेकिन उनके पास काफी विविधता भी है। वह निचले क्रम में बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं और तीनों प्रारूपों टेस्ट, वनडे और टी20 में पहले ही आस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। घरेलू कप्तान जार्ज बेली के पास गेंदबाजी में और भी कई विकल्प हैं जिसमें ब्रेड हाग, ब्रेट ली, जेवियर डोहर्टी और जेम्स फाल्कनर शामिल हैं। सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर और मैथ्यू वाडे ने टीम को सिडनी में अच्छी शुरूआत दिलाई थी और इस जोड़ी इस के पूरे सत्र में यह भूमिका निभाने की संभावना है। पहले टी-20 मैच में 43 रन बनाने के अलावा दो विकेट और एक कैच लपकने वाले डेविड हसी ने कहा, सीरीज को 2-0 से जीतना काफी अहम है। हमने अच्छा क्रिकेट खेला और अपने रास्ते से कुछ रुकावटों को दूर किया। हम इस लय को आगे भी जारी रखना चाहते हैं और एमसीजी पर 90000 प्रशंसकों की मौजूदगी में परफेक्ट मैच खेलना चाहते हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज हसी को कल उनके कप्तान जार्ज बेली ने क्रिकेट गेंद को हिट करने वाले सबसे क्लीन स्ट्राइकर में से एक करार दिया था। कल रात सिडनी में प्रदर्शन से आस्ट्रेलियाई टीम में जगह पर हसी का दावा और मजबूत हुआ है और वह अब एमसीजी पर इस प्रदर्शन को दोहराना चाहते हैं। पहले मैच में चर्चा का विषय सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर का रविचंद्रन अश्विन पर स्विच हिट के जरिए लगाया गया छक्का रहा जिसने लांग आफ बाउंड्री पर 100 मीटर की दूरी तय की। हसी ने कहा, यह बेजोड़ था। वह नेट्स पर इसका अभ्यास कर रहे थे। डेविड में बेजोड़ प्रतिभा है। आप कल्पना कर सकते हैं कि उसने दाएं हाथ से खेलते हुए 100 मीटर की हिट लगाई। नेट्स पर वह हमेशा यह करता रहता है। एक बार तो उसने मुझे हताश कर दिया और मैंने उसे बीमर फेंक दी। मैंने उसके सिर पर गेंद मारने का प्रयास किया और इसका नतीजा काफी अच्छा नहीं था। हमारे बीच कुछ मनमुटाव हो गया था। हसी ने भारतीय टीम के बारे में कहा, आप उनके बल्लेबाजी क्रम को देखें तो रैना चौथे नंबर पर हैं, रोहित शर्मा पांचवें नंबर पर, जडेजा और कोहली तीसरे नंबर पर हैं.. इन सभी ने आईपीएल में दबदबा बनाया है। ट्वंटी20 हो या एकदिवसीय, आप इन्हें कभी भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए देख सकते हैं और यह सभी मैच विजेता हैं। वे अपने देश के लिए मैच जीत सकते हैं। यह मजबूत बल्लेबाजी क्रम है और वे कल अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। पिच से स्पिनरों को भले ही उतनी मदद नहीं मिले लेकिन यह अच्छा विकेट होगा जिससे तेज गेंदबाजों को उम्मीद मिलेगी। उम्मीद करते हैं कि मैकाय को उसकी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

टीमें:

भारत :

महेंद्र सिंह धोनी [कप्तान], गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल, राहुल शर्मा, जहीर खान, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, प्रवीण कुमार, विनय कुमार, इरफान पठान, रविंद्र जडेजा और मनोज तिवारी।

आस्ट्रेलिया:

जार्ज बेली [कप्तान], डेविड वार्नर, ट्रेविस बिर्ट, डेनियल क्रिस्टियन, जेवियर डोहर्टी, जेम्स फाल्कनर, आरोन फिंच, डेविड हसी, ब्रेट ली, क्लाइंट मैकाय, मिशेल मार्श, शान मार्श, मैथ्यू वाडे और ब्रेड हाग।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.