Move to Jagran APP

तेंदुलकर के नाम नया रिकार्ड

कीर्तिमानों के बादशाह सचिन तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे ट्राई सीरीज के पांचवें मैच में उतरकर किसी एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का नया रिकार्ड अपने नाम कर लिया है।

By Edited By: Published: Tue, 14 Feb 2012 08:30 PM (IST)Updated: Tue, 14 Feb 2012 08:30 PM (IST)
तेंदुलकर के नाम नया रिकार्ड

एडिलेड। कीर्तिमानों के बादशाह सचिन तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे ट्राई सीरीज के पांचवें मैच में उतरकर किसी एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का नया रिकार्ड अपने नाम कर लिया है।

loksabha election banner

तेंदुलकर का यह श्रीलंका के खिलाफ 106वां अंतरराष्ट्रीय मैच था। इसमें 25 टेस्ट और 81 वनडे मैच शामिल हैं। उन्होंने श्रीलंका के सनत जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 105 मैच [17 टेस्ट, 82 वनडे और छह ट्वंटी-20] खेले थे। सचिन ने इसके अलावा आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 104 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इनमें 35 टेस्ट और 69 वनडे मैच शामिल हैं। जयसूर्या ने भारत के खिलाफ भी 103 मैच खेले हैं।

इस बीच, कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 200 वनडे मैच खेलने वाले 11वें भारतीय क्रिकेटर बन गए। उन्होंने 197 मैच भारत की, जबकि तीन मैच एशियाई एकादश की तरफ से खेले हैं। वह 200 या इससे अधिक वनडे खेलने वाले दुनिया के पांचवें विकेटकीपर हैं। उनसे पहले मार्क बाउचर, एडम गिलक्रिस्ट, कुमार संगकारा और मोइन खान ने विकेटकीपर के रूप में 200 से अधिक वनडे मैच खेले।

वहीं, मध्यक्रम के युवा बल्लेबाज विराट कोहली मंगलवार को भारत की तरफ से वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए।कोहली ने अपनी 15 रन की पारी के दौरान 14वां रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल की। उनकी यह 78वें मैच की 75वीं पारी थी। इस तरह से वह भारत की तरफ से सबसे कम पारियों में इस मुकाम पर पहुंचने वाले खिलाड़ी बने।

कोहली ने नवजोत सिंह सिद्धू का रिकार्ड तोड़ा, जिन्होंने 79 पारियों में 3000 वनडे रन पूरे किए थे यदि ओवरऑल रिकार्ड की बात की जाए तो कोहली सबसे कम पारियों में 3000 रन तक पहुंचने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। वेस्टइंडीज के विव रिच‌र्ड्स ने 69, जबकि उनके हमवतन गॉर्डन ग्रीनिज और दक्षिण अफ्रीका के गैरी किर्सटेन ने 72 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। भारत की तरफ से कोहली और सिद्धू के बाद सौरव गांगुली [82], गौतम गंभीर [87], राहुल द्रविड़ [89] और सचिन तेंदुलकर [93] का नंबर आता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.