Move to Jagran APP

इस रात की सुबह नहीं, कंगारू फिर हावी

एडिलेड में भी टीम इंडिया के साथ वही हुआ जिसका डर था। पहले भारतीय गेंदबाजों ने कंगारू बल्लेबाजों को पिच पर जमकर अभ्यास कराया और उसके बाद द्रविड़ [0] और सहवाग [18] जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी सस्ते में चलते बने। फिलहाल टीम इंडिया तीसरे दिन किसी तरह फालोआन बचाने की जद्दोजहद में जुटी रहेगी।

By Edited By: Published: Wed, 25 Jan 2012 01:54 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2012 01:54 PM (IST)
इस रात की सुबह नहीं, कंगारू फिर हावी

एडिलेड। एडिलेड में भी टीम इंडिया के साथ वही हुआ जिसका डर था। पहले भारतीय गेंदबाजों ने कंगारू बल्लेबाजों को पिच पर जमकर अभ्यास कराया और उसके बाद द्रविड़ [0] और सहवाग [18] जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी सस्ते में चलते बने। फिलहाल टीम इंडिया तीसरे दिन किसी तरह फालोआन बचाने की जद्दोजहद में जुटी रहेगी।

loksabha election banner

दूसरे दिन कल के नाबाद बल्लेबाजों रिकी पोंटिंग [221] और कप्तान माइकल क्लार्क [210] की जूझारू पारी और चौथे विकेट के लिए दोनों के बीच की गई 385 रनों की साझेदारी की बदौलत आस्ट्रेलिया ने चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन के चायकाल के बाद भारत के खिलाफ सात विकेट पर 604 रन बनाने के बाद अपनी पहली पारी घोषित कर दी। आस्ट्रेलिया की इस अनुभवी जोड़ी की यह साझेदारी इस मैदान पर रिकार्ड है। इससे पहले यहां दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम पोलाक और एडी बारलो की 1963-64 सीरीज में तीसरे विकेट के लिए 341 रन जोड़े थे। यह जोड़ी हालांकि चौथे विकेट के आस्ट्रेलियाई रिकार्ड को तोड़ने से चूक गई जो सर डान ब्रैडमैन और बिल पोंसफोर्ड के नाम है जिन्होंने 1934 में हेडिंग्ले में इंग्लैंड के खिलाफ 388 रन जोडे़ थे। क्लार्क के लिए यह सीरीज काफी अच्छी रही है और सिडनी में इस महीने की शुरुआत में नाबाद 329 रन के बाद यह उनकी दूसरी बड़ी पारी है। क्लार्क एक ही सीरीज में तिहरा शतक के बाद दोहरा शतक लगाने के डान ब्रैडमैन के कारनामे को दोहरा दिया है। पोंटिंग ने भी सिडनी में शतक जमाया था और आज अपने करियर का छठा और भारत के खिलाफ तीसरा दोहरा शतक पूरा किया।

भारत की तरफ से अश्विन ने तीन और जहीर ने दो विकेट झटके हैं। मेहमान टीम पहले ही तीन मैच गंवाकर सीरीज हार चुका है लेकिन सूपड़ा साफ होने से बचाने के लिए इस मैच में संघर्ष कर रहा है। भारत विदेशी धरती पर लगातार सात मैच हार चुका है। पहले सत्र में 30 ओवर में बिना विकेट हासिल किए 134 रन गंवाने वाले भारत ने दूसरे सत्र में 30 ओवर में 84 रन देकर चार विकेट के साथ वापसी की कोशिश की लेकिन तब तक मेजबान टीम विशाल स्कोर खड़ा कर चुकी थी। आस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन तीन विकेट पर 335 रन से आगे खेलना शुरू किया और जहीर खान तथा ईशांत शर्मा की गेंदबाजी जोड़ी के खिलाफ सात रन प्रति ओवर से अधिक की दर से रन जुटाए। ईशांत ने अपने पहले तीन ओवर में 20 रन के दिए जिसके बाद कप्तान सहवाग ने उन्हें गेंदबाजी से हटा दिया लेकिन पोंटिंग और क्लार्क ने उमेश यादव के खिलाफ भी आसानी से रन बनाए। क्लार्क ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर दो रन के साथ 255 गेंद में अपने करियर का दूसरा दोहरा शतक पूरा किया। पोंटिंग हालांकि 186 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब ईशांत ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच छोड़ दिया। क्लार्क लंच के बाद दूसरे सत्र की तीसरी गेंद पर ही पवेलियन लौट गए। यादव की अंदर की ओर आती गेंद उनके पैड से टकराकर विकेटों में समा गई। पोंटिंग ने इसके बाद यादव की गेंद को स्क्वायर लेग पर पुल करके चार रन के लिए भेजकर 357 गेंद में भारत के खिलाफ तीसरा और करियर का छठवा दोहरा शतक पूरा किया। लक्ष्मण ने इसके बाद अश्विन की गेंद पर पोंटिंग का कैच छोड़ा।

माइकल हसी [25] ने अश्विन की गेंद को स्लिप और गली के बीच से चार रन के लिए भेजकर टीम का स्कोर 500 रन के पार पहुंचाया लेकिन वह इसी आफ स्पिनर के अगले ओवर में गौतम गंभीर के शानदार प्रयास से रन आउट हो गए। हैडिन ने अश्विन की गेंद को मिड आन के ऊपर से छह रन के लिए भेजकर खाता खोला लेकिन जहीर ने अगले ओवर में पोटिंग को सचिन तेंदुलकर के हाथों कैच कराकर उनकी साढे़ आठ घंटे से अधिक की पारी का अंत किया। अश्विन ने पीटर सिडल [2] को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराकर आस्ट्रेलिया के सातवां झटका दिया। साहा का टेस्ट करियर में यह पहला शिकार था। आस्ट्रेलियाई पारी की घोषणा किए जाने के समय ब्रैड हैडिन [42] और रेयान हैरिस [35] क्रीज पर खेल रहे थे। दोनों ने भी आठवें विकेट के लिए अर्धशकतीय साझेदारी की थी।

जवाब में भारतीय पारी की शुरुआत एक बार फिर खराब रही और पहले वीरेंद्र सहवाग ने पीटर सिडल की एक नीची फुल टास गेंद को फाइन लेग की तरफ खेलने के बजाए सीधा पिच पर ही खेल दिया और सिडल ने अपनी लंबाई का फायदा उठाते हुए एक शानदार कैच के जरिए वीरू को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके कुछ ही देर बाद पांच रन के अंदर टीम इंडिया की दीवार भी ढह गई। राहुल द्रविड़ बेन हिल्फेनहास की एक शानदार अंदर आती हुई गेंद पर चूक कर बैठे और गेंद उनकी कोहनी से लगते हुए विकेट पर जा टकराई। द्रविड़ सिर्फ एक रन ही बना सके। फिलहाल फालोआन से बचने की जद्दोजहद में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर [18] और गौतम गंभीर [30] पिच पर टिके हुए हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.