Move to Jagran APP

टी-20 में भी भारत से दूर रही जीत

आस्ट्रेलिया के हाथों टेस्ट सीरीज में 0-4 से सूपड़ा साफ कराने वाली टीम इंडिया को इस दौरे में अपनी पहली जीत की तलाश पहले ट्वंटी-20 मुकाबले में भी पूरी नहीं हुई। विकेटकीपर व बल्लेबाज मैथ्यू वाडे [72] की आतिशी बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजों की कसी गेंदबाजी के आगे भारतीय बल्लेबाज फिर बेबस नजर आए और 31 रनों से मैच गंवा बैठे।

By Edited By: Published: Wed, 01 Feb 2012 06:19 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2012 06:19 PM (IST)
टी-20 में भी भारत से दूर रही जीत

सिडनी। आस्ट्रेलिया के हाथों टेस्ट सीरीज में 0-4 से सूपड़ा साफ कराने वाली टीम इंडिया को इस दौरे में अपनी पहली जीत की तलाश पहले ट्वंटी-20 मुकाबले में भी पूरी नहीं हुई। विकेटकीपर व बल्लेबाज मैथ्यू वाडे [72] की आतिशी बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजों की कसी गेंदबाजी के आगे भारतीय बल्लेबाज फिर बेबस नजर आए और 31 रनों से मैच गंवा बैठे।

loksabha election banner

ओलंपिक स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में वाडे की धुआंधार बल्लेबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में चार विकेट पर 171 रन बनाए। 43 गेंदों में पांच चौके के अलावा तीन छक्के भी जड़े। वाडे के अलावा डेविड हसी [42] और डेविड वार्नर [25] ने भी उपयोगी योगदान दिया। वाडे ने अपनी आतिशी पारी में जवाब में भारतीय टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 140 रन ही बना सकी। भारत की तरफ से कप्तान धौनी 48 रन [43 गेंद, 1 चौका व 3 छक्का] बनाकर नाबाद रहे। 40 साल के ब्रॉड हॉग ने चार ओवर में 21 रन दिए और एक विकेट झटका। जबकि डेविड हसी और डेनियल क्रिस्टियन ने दो-दो विकेट झटके।

दोनों टीमों के बीच दो टी-20 मैच खेले जाने हैं। आस्ट्रेलिया में भारत की शुरुआत अभी तक बेहद खराब रही है। अनुभवी बल्लेबाजों की असफलता के कारण भारत को चारों टेस्ट मैच हारने पड़े। भारत की यह आस्ट्रेलिया में लगातार पांचवीं हार है। कंगारू टीम के कप्तान जार्ज बैली का यह पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला भी था। बैली पहले ऐसे आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने पहले ही मैच में राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व किया।

विशाल लक्ष्य के जवाब में उतरी टीम इंडिया के खाते में पहले दो रन वाइड के रूप में मिले लेकिन ब्रेट ली के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाने के बाद वीरेंद्र सहवाग स्लिप में खडे़ डेविड हसी को कैच थमा बैठे। इसके बाद गौतम गंभीर और विराट कोहली ने भारतीय पारी को संभालते हुए छठवें ओवर तक स्कोर 47 रन तक ले गए। हसी की गेंद को कवर से ऊपर निकालने के प्रयास में गंभीर मिशेल मार्श को कैच थमा बैठे। गंभीर ने 14 गेंदों में 20 रन [3 चौका] बनाए। अगले ओवर में कोहली भी ब्राड हॉग के ओवर में खराब शाट खेलकर सीमा रेखा के पास लपके गए। नए बल्लेबाज रोहित शर्मा खाता भी नहीं खोल सके और हसी की गेंद पर बोल्ड हो गए। 10 गेंदों में तीन विकेट गंवा देने से भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ गया। भारत को रैना और कप्तान धौनी की जोड़ी से उम्मीद थी लेकिन क्रिस्टियन ने रैना को बोल्ड कर मेहमान टीम की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। भारत की आधी टीम महज 72 रन पर आउट हो चुकी थी। रविंद्र जडेजा सात रन बनाकर क्रिस्टियन की गेंद पर कैच आउट हो गए। हालांकि शुरू में धीमी बल्लेबाजी करने वाले धौनी ने बाद में कुछ बड़े शाट्स लगाए लेकिन टीम को लक्ष्य के पार पहुंचा पाने में असफल रहे। हालांकि धौनी और आर अश्विन [नाबाद 15] ने सातवें विकेट के लिए अविजित 59 रनों की साझेदारी की।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज वार्नर और वाडे पहले दो ओवर में महज सात रन ही बना सके। लेकिन इसके बाद वार्नर ने अश्विन के दूसरे ओवर में दो छक्का व एक चौका समेत 19 रन ठोककर अपने आतिशी तेवर दिखाना शुरू किया। हालांकि वह अपनी पारी ज्यादा देर तक कायम नहीं रख सके और अगले ओवर में विनय कुमार की गेंद पर हवाई शाट मारने के प्रयास में एक्स्ट्रा कवर में खड़े सुरेश रैना को कैच थमा बैठे। वार्नर ने 14 गेंदों में 25 रन बनाए। इसके बाद वाडे ने ट्रेविस बिर्ट के साथ आस्ट्रेलियाई पारी को तेजी से आगे बढ़ाया और स्कोर 79 रन तक ले गए। चार ओवर में 34 रन देने वाले अश्विन ने अपने अंतिम गेंद पर बिर्ट को कैच आउट कराकर पहली सफलता हासिल की। बिर्ट ने 21 गेंदों में एक चौका व एक छक्का के साथ 17 रन बनाए। अपना तीसरा टी-20 मैच खेलने वाले वाडे ने एक छोर संभाले रखा और स्कोर बोर्ड तेजी से चलायमान रखा। शुरू में संयम से खेलने वाले वाडे ने बाद में आतिशी बल्लेबाजी शुरू कर दी और 34 गेंद में ही अपना पहला अंतरराष्ट्रीय पचासा पूरा किया। डेविड हसी ने छक्का लगाकर वाडे के साथ तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी जैसे ही पूरी की बारिश ने मैच में खलल डाल दिया। बारिश से 20 मिनट तक खेल रुकने के बाद खेल जब फिर शुरू हुआ तो वाडे जल्द ही रैना की गेंद पर बोल्ड हो गए। डेविड हसी 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ड हुए। कप्तान बैली 12 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से विनय, अश्विन, राहुल शर्मा और सुरेश रैना ने एक-एक विकेट लिए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.