Move to Jagran APP

कंगारू कप्तान और पूर्व कप्तान की आंधी में उड़ा भारत

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने एडिलेड ओवल मैदान पर भारत के साथ खेले जा रहे सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन मंगलवार को अपनी पहली पारी में खेल खत्म हो तक तीन विकेट के नुकसान पर 335 रन बनाए। टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग [नाबाद 140़] और मौजूदा कप्तान माइकल क्लार्क [नाबाद 137] ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए एक समय संकट में दिख रही टीम को मुश्किल से निकाल लिया।

By Edited By: Published: Tue, 24 Jan 2012 02:00 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2012 02:00 PM (IST)
कंगारू कप्तान और पूर्व कप्तान की आंधी में उड़ा भारत

एडिलेड। आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने एडिलेड ओवल मैदान पर भारत के साथ खेले जा रहे सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन मंगलवार को अपनी पहली पारी में खेल खत्म हो तक तीन विकेट के नुकसान पर 335 रन बनाए। टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग [नाबाद 140़] और मौजूदा कप्तान माइकल क्लार्क [नाबाद 137] ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए एक समय संकट में दिख रही टीम को मुश्किल से निकाल लिया।

loksabha election banner

क्लार्क ने 188 गेंदों पर 19 चौके और एक छक्का लगाया है जबकि पोंटिंग ने 254 गेंदों पर 13 चौके लगाए हैं। दोनों बल्लेबाज चौथे विकेट के लिए 251 रन जोड़ चुके हैं। इस दौरान पोंटिंग ने टेस्ट क्रिकेट में 13 हजार रन भी पूरे कर लिए। अपना 162वां टेस्ट मैच खेल रहे पोंटिंग ने 81 रन बनाने के साथ ही 13 हजार रन पूरे किए। अब वह 13 हजार से अधिक रन बनाने वाले विश्व के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। साथ ही टेस्ट क्रिकेट में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे अधिक शतक लगाने वाले जैक्स कैलिस के साथ वह दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी कैलिस और पोंटिंग के नाम 41-41 शतक हैं। सचिन ने अब तक 51 शतक लगाए हैं। पोंटिंग से पहले जिन दो बल्लेबाजों ने 13 हजार या इससे अधिक रन बनाए हैं वे सचिन [15,432] और राहुल द्रविड़ [13,262] हैं।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी के अनुकूल माने जाने वाले ओवल के मैदान पर आस्ट्रेलियाई ओपनरों एड कोवान और डेविड वार्नर [8] ने टीम को आतिशी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पिछले मैच वाला प्रदर्शन दोहराने की कोशिश की लेकिन इस बार वे सफल नहीं हो सके। जहीर ने एक बार फिर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। उन्होंने पिछले मैच में आतिशी शतक लगाने वाले वार्नर को पगबाधा आउट किया। इसके बाद अश्विन ने भारत को एक और सफलता जल्द दिलाई। सीरीज में अब तक असफल रहे शान मार्श [3] अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए। 31 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद पूर्व कप्तान पोंटिंग ने कोवान के साथ पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की। लंबी होती इस साझेदारी को अश्विन ने ही तोड़ा। कोवान 30 रन बनाने के बाद अश्विन की गेंद पर लक्ष्मण के हाथों लपके गए। फिर पेांटिंग ने क्लार्क के साथ लंच तक कोई और झटका लगने नहीं दिया लेकिन लंच के बाद दोंनों खिलाडि़यों के बीच रनों की रफ्तार और बढ़ गई। चायकाल तक कंगारू टीम 214 रन बना चुकी थी और मेहमान टीम एक बार फिर मुश्किल में थी। चायकाल के बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों ने एक बार फिर अपनी जद्दोजहद शुरू की लेकिन क्लार्क और पोंटिंग के आगे उनकी एक ना चली। फिलहाल माइकल क्लार्क और रिकी पोंटिंग के बीच 251 रनों की साझेदारी हो चुकी है और मेजबान टीम एक बार फिर मैच पर पकड़ बनाती दिख रही है। क्लार्क इस समय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने हुए हैं।

पर्थ टेस्ट स्लो ओवर रेट के कारण कप्तान धौनी पर एक मैच का बैन लगा है जिससे टीम इंडिया की अगुवाई वीरेंद्र सहवाग कर रहे हैं। सीरीज में अब तक खराब खेल का प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम ने अपने एकादश में दो बदलाव किए। विकेटकीपर धौनी की जगह रिद्घिमान साहा और विनय कुमार की जगह आर अविश्न अंतिम एकादश में रखे गए हैं। वहीं कंगारूओं ने भी एक बदलाव करते हुए फिरकी गेंदबाज नाथन ल्योन को जगह दी है। भारत को सीरीज में सूपड़ा साफ होने से बचाने के लिए इस मैच को हार से बचाना होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.