Move to Jagran APP

भारतीय बल्लेबाजों पर भड़के शास्त्री

पूर्व कप्तान रवि शास्त्री ने स्टार सुसज्जित भारतीय बल्लेबाजी लाइन अप के लगातार आफ स्टंप से बाहर से खेलने कड़ी आलोचना की और कहा कि हाल में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में 4-0 से मिली वाइटवाश के लिए भी यही जिम्मेदार था।

By Edited By: Published: Sun, 29 Jan 2012 02:08 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2012 02:08 PM (IST)
भारतीय बल्लेबाजों पर भड़के शास्त्री

एडिलेड। पूर्व कप्तान रवि शास्त्री ने स्टार सुसज्जित भारतीय बल्लेबाजी लाइन अप के लगातार आफ स्टंप से बाहर से खेलने कड़ी आलोचना की और कहा कि हाल में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में 4-0 से मिली वाइटवाश के लिए भी यही जिम्मेदार था।

loksabha election banner

आस्ट्रेलिया में सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाजों में से एक शास्त्री ने कहा कि सीनियर बल्लेबाज जैसे राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण पूरी सीरीज में अपने आफ स्टंप के बारे में नहीं जानते थे। शास्त्री ने कहा, वे लगातार अपने शरीर से बाहर खेल रहे थे और गेंद उन्हें पांचवें स्टंप पर मिल रही थी। गेंद उनकी आंखों के नीचे नहीं आ रही थी। सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर [22.62 के औसत से 181 रन] और वीरेंद्र सहवाग [24.75 के औसत से 198 रन] हों या द्रविड़ [24.25 के औसत से 194 रन] और लक्ष्मण [19.37 के औसत से 155 रन], सभी ने अपने आफ स्टंप की तेज गेंदों से निपटने के लिए अनिश्चित फुटवर्क दिखाया। शास्त्री ने कहा, आपका बल्ला आपकी आंख से दूर नहीं होना चाहिए। आपका सिर इन सबसे ऊपर होना चाहिए, कंधे झुके होने चाहिए और भार थोड़ा आगे होना चाहिए। जब आप पांचवें स्टंप की गेंद खेल रहे होते हैं तो पूरा वजन भार बदल जाता है, संतुलन गड़बड़ा जाता है। बल्लेबाजों के बैकफुट गेम का खुलासा हो गया। ज्यादातर बल्लेबाज नहीं जानते थे कि उनका आफ स्टंप कहां था। इतिहास के आंकड़े में उन बल्लेबाजों के प्रदर्शन को खंगाला गया जिन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी सरजमीं पर अच्छा प्रदर्शन किया है तो शास्त्री इन सबमें अव्वल रहे इसलिए आस्ट्रेलिया में सफल रहने का तरीका जानने के लिए वह सबसे उचित बल्लेबाज थे।

शास्त्री ने छह टेस्ट में 55.86 के औसत से 391 रन बनाए थे और वह आस्ट्रेलिया में दोहरा शतक जमाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी थे। मौजूदा खिलाडि़यों में न तो सचिन तेंदुलकर [53.21 के औसत से 1809 रन], राहुल द्रविड़ [41.64 के औसत से 1166 रन], वीवीएस लक्ष्मण [41.14 के औसत से 1236 रन] और न ही बीते महान क्रिकेटरों में विव रिच‌र्ड्स [47.57 के औसत से 1760 रन], ब्रायन लारा [41.97 के औसत से 1469 रन], सुनील गावस्कर [51.11 के औसत से 920 रन] और जावेद मियांदाद [38.07 के औसत से 1028 रन] उनसे बेहतर प्रदर्शन कर सके। शास्त्री ने इन छह टेस्ट में 26.32 के औसत से 19 विकेट भी चटकाए थे। आस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका ओवरआल औसत नौ टेस्ट में 77.75 से 622 रन रहा। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने उन्हें विजेता कप्तान माइक क्लार्क को बार्डर गावस्कर विजेता ट्राफी देने के लिए उचित खिलाड़ी पाया। शास्त्री ने विराट कोहली का उदाहरण दिया जिन्होंने अपने सटीक फुटवर्क से आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का सामना किया। शास्त्री ने कहा, कोहली ने जल्द ही लाइन पकड़ ली और इसके अनुसार ही खेले। इसलिए उनका आउटसाइड गेंद छोड़ना बेहतर था और वह गेंद के हिसाब से ही खेल रहे थे। कोहली ने किसी अन्य भारतीय बल्लेबाज की तुलना में आनसाइड पर सबसे ज्यादा रन बनाए। यह इसलिए हो सका क्योंकि वह आगे पीछे मूव कर रहे थे।

कोहली ने 37.50 के औसत से सीरीज में 300 रन बनाए और वह शतक जमाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज रहे जिन्होंने एडिलेड में अंतिम टेस्ट में 116 रन की शानदार पारी खेली। सचिन तेंदुलकर को अपने आफ स्टंप से कोई समस्या नहीं थी लेकिन वह पहले दो टेस्ट में दो शानदार अर्धशतक बनाकर अच्छा नहीं कर पाए। उन्होंने 35.87 के औसत से 287 रन बनाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.