Move to Jagran APP

भारतीय क्रिकेट का भविष्य अंधकारमय

क्रिकेट इतिहास में सलामी बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज टेस्ट शतक जड़ने वाले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर ने कहा है कि भारतीय टीम का भविष्य अंधकारमय है। उनका मानना है कि उसके युवा बल्लेबाजों को यह सीखने में काफी समय लगेगा कि तेज और उछालभरी पिचों से कैसे निपटा जाए।

By Edited By: Published: Fri, 13 Jan 2012 08:57 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jan 2012 08:57 PM (IST)
भारतीय क्रिकेट का भविष्य अंधकारमय

पर्थ। क्रिकेट इतिहास में सलामी बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज टेस्ट शतक जड़ने वाले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर ने कहा है कि भारतीय टीम का भविष्य अंधकारमय है। उनका मानना है कि उसके युवा बल्लेबाजों को यह सीखने में काफी समय लगेगा कि तेज और उछालभरी पिचों से कैसे निपटा जाए।

loksabha election banner

वार्नर ने तेज और उछाल भरी पिचों पर भारत के युवा खिलाडि़यों की विफलता पर निशाना साधा और हैरानी जताई कि सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे खिलाडि़यों के संन्यास के बाद भारतीय क्रिकेट किस दिशा में जाएगा। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पहले दिन के खेल के बाद कहा, विदेशी सरजमीं पर बेहतर प्रदर्शन करना भारत के लिए हमेशा से ही चुनौती रही है। जब तेंदुलकर और द्रविड़ कुछ वर्षों में संन्यास लेंगे, तो फिर भारतीय क्रिकेट किस दिशा में जाएगा। क्या युवा खिलाड़ी आ रहे हैं। उन्हें रास्ता ढूंढना होगा, यहां आएं और कड़ी मेहनत करें और घास भरी विकेटों पर अच्छा प्रदर्शन करें।

वार्नर ने कहा कि तीसरे टेस्ट में पहली पारी में 161 रन पर ढेर होने के बाद आस्ट्रेलिया के पहले दिन ही बिना विकेट खोए 149 रन बना देने से भारत के लिए मैच लगभग समाप्त हो गया है। वार्नर ने कहा, वे पहले ही आउट हो चुके हैं। हमने पाचंवें-छठे स्टंप पर गेंदबाजी करने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें गेंद छोड़ना पसंद नहीं है, वे अधिक से अधिक गेंदों को खेलना चाहते हैं इसलिए वे जाल में फंस रहे हैं और कैच दे रहे हैं। दिन का खेल खत्म होने से कुछ पहले कोहली और ईशांत से हुई बहस के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, विराट और इशांत ने कहा कि जब मैं भारत आऊंगा तो मेरा औसत गिर जाएगा, लेकिन मैंने कहा कि यह संभवत: 10 अधिक हो जाएगा क्योंकि यहां विकेट जीवंत हैं, जबकि भारत में सपाट।

वार्नर जब 80 रन बनाकर खेल रहे थे तब उमेश यादव की गेंद उनके सिर में लगी जिसके बारे में पूछने पर इस बल्लेबाज ने कहा, फिजियो आया और उसने पूछा कि क्या मुझे धुंधला दिख रहा है। मैं आगे खेलना चाहता था इसलिए मैंने खुद से कहा कि मुझे डटे रहने की जरूरत है। मैंने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते हुए नेट्स पर उमेश का सामना किया है। नेट्स पर उसका सामना करना काफी मुश्किल है क्योंकि वह मुझे कभी आसान गेंद नहंी फेंकता। वह बाउंसर्स फेंकता रहता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.