Move to Jagran APP

कुंभ मेले में भयंकर आग

कुंभ मेला क्षेत्र में शुक्रवार की शाम उस समय अफरातफरी मच गई, जब सेक्टर 11 के एक पंडाल में आग लग गई। गैस सिलिंडर से लगी आग से आधा दर्जन टेंट जलकर खाक हो गए और करीब दो दर्जन कल्पवासी झुलस गए। इनमें से सात लोगों की हालत गंभीर है। इन सभी को स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By Edited By: Published: Sat, 26 Jan 2013 10:54 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jan 2013 10:54 AM (IST)
कुंभ मेले में भयंकर आग

कुंभनगर। कुंभ मेला क्षेत्र में शुक्रवार की शाम उस समय अफरातफरी मच गई, जब सेक्टर 11 के एक पंडाल में आग लग गई। गैस सिलिंडर से लगी आग से आधा दर्जन टेंट जलकर खाक हो गए और करीब दो दर्जन कल्पवासी झुलस गए। इनमें से सात लोगों की हालत गंभीर है। इन सभी को स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस घटना से मेला क्षेत्र में अफरातफरी मची रही और आग से उठे धुएं ने लोगों को काफी परेशान किया। इस हादसे में लाखों का नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

मेला क्षेत्र के सेक्टर 11 में त्रिवेणी मार्ग स्थित अयोध्या के साकेत धाम आश्रम का शिविर लगा है। तीन दिन पहले ही कल्पवासी इस शिविर में बसना शुरू हुए थे। शुक्रवार की शाम करीब पांच बजे अचानक एक शिविर से आग का शोला उठना शुरू हुआ। देखते ही देखते धुएं के बादल तेजी से आसमान की ओर उठने लगे। चीख-पुकार से अफरातफरी मच गई। आग के शोलों ने थोड़ी ही देर में दो बड़े पंडालों को अपने घेरे में ले लिया था। दो बड़े पंडालों के बीच में चार छोटे पंडाल भी थे। दो तरफ से लगी आग से कल्पवासी घिर कर रह गए। आग के बीच में फंसा देख, जिसको जिधर से जगह मिली, उसने वहीं से छलांग लगा दी। हड़बड़ी में दो दर्जन लोग आग की चपेट में आ गए। अगल-बगल के शिविरों से लोग आग बुझाने की कोशिश में लग गए। आग लगने के पंद्रह मिनट बाद ही फायर सर्विस और पुलिस के कर्मचारी मौके पर पहुंच गए। चार अग्निशमन की गाडि़यों से पानी डाला जाने लगा। करीब घंटे भर की मशक्कत के बाद आग की लपटों पर काबू पाया जा सका। इस हादसे में गोपीगंज के प्रहलाद दास (45), जौनपुर की धनराजी (65) जौनपुर, प्रतापगढ़ की शकुंतला देवी (60) तथा कीडगंज के रानी गुप्ता (35), कमला देवी (60) व पुष्पा देवी (30) गंभीर रूप से झुलस गए। वहीं झुलसकर घायल हुए अन्य लोगों में रामा (50) अयोध्या, नितेश (19) सतना, ज्वाला प्रसाद (69) भदोही, गंगा देवी (65) गोपीगंज, बैजनाथ (28) गोपीगंज, बब्लू जायसवाल (42) कीडगंज, विनोद (35), भूमि (8), सेजल (10), पुष्पा (30) मुन्नी जायसवाल (60) भदोही, अनुराग मिश्र (35) टीकमगढ़ एवं सावित्री देवी (65) गोपीगंज भी झुलस गए। इन सभी को पहले मेला के केंद्रीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां पर प्राथमिक उपचार करने के बाद स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में रेफर कर दिया गया। वहीं घटना स्थल पर देर रात तक पुलिस और अग्निशमन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। वे अपनी उपस्थिति में कल्पवासियों के बचे रह गए सामानों को एकत्रित कर रहे थे। वहीं इस हादसे से बाल-बाल बच गए कल्पवासी डरे-सहमे दिखे।

कुंभ में घायलों को 50 हजार की मदद-

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इलाहाबाद के कुंभ क्षेत्र में गैस सिलेंडर लीक होने से अग्निकांड में गंभीर रूप से घायल हुए प्रत्येक व्यक्ति को 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने अग्निकांड में घायल लोगों के प्रति सहानुभूति व्यक्त करते हुए, उनके इलाज एवं देखभाल की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

उल्लेखनीय है कि कुंभ क्षेत्र के सेक्टर-11 में त्रिवेणी क्षेत्र के पास साकेत धाम आश्रम में गैस सिलेंडर के लीक होने से हुए अग्निकांड में कुछ लोग घायल हो गए हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.