Move to Jagran APP

अजमल के एक्शन पर पूर्व खिलाडि़यों में बहस तेज

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जबर्दस्त गेंदबाजी कर चर्चा में आए पाकिस्तानी स्पिनर सईद अजमल के विवादास्पद गेंदबाजी एक्शन पर बहस और तेज हो गई है। भारत के कुछ पूर्व महान खिलाडि़यों ने उसे एक सिरे से चकर करार दिया है जबकि हरभजन के अलावा सीमा के पार के क्रिकेटर उसकी गेंदबाजी का समर्थन कर रहे हैं।

By Edited By: Published: Sat, 11 Feb 2012 07:15 PM (IST)Updated: Sat, 11 Feb 2012 07:15 PM (IST)
अजमल के एक्शन पर पूर्व खिलाडि़यों में बहस तेज

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जबर्दस्त गेंदबाजी कर चर्चा में आए पाकिस्तानी स्पिनर सईद अजमल के विवादास्पद गेंदबाजी एक्शन पर बहस और तेज हो गई है। भारत के कुछ पूर्व महान खिलाडि़यों ने उसे एक सिरे से चकर करार दिया है जबकि हरभजन के अलावा सीमा के पार के क्रिकेटर उसकी गेंदबाजी का समर्थन कर रहे हैं।

loksabha election banner

पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी, इरापल्ली प्रसन्ना और मनिंदर सिंह ने उनके एक्शन की वैधता पर सवाल उठाए हैं लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ी अब्दुल कादिर और सकलैन मुश्ताक और सीनियर भारतीय आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने इस 34 वर्षीय गेंदबाज का समर्थन किया है जिसने इंग्लैंड के बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाते हुए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 24 विकेट चटकाए थे। बेदी को लगता है कि आईसीसी ने इसे बढ़ावा दिया है। उन्होंने कहा, आप इस बकवास को कैसे जारी रख सकते हो? इस ढोंग को खत्म किया जाना चाहिए। इस पर प्रतिक्रिया करना आईसीसी का एकाधिकार है। सईद अजमल साफ तौर पर चकिंग का मामला है। अगर आप उसकी गेंदबाजी देखो तो उसे गेंदबाजी के लिए रन अप की जरूरत नहीं पड़ती। वह खड़े होकर आराम से ऐसे गेंद फेंकता है जैसे आप डार्ट [गेम] खेल रहे हों।

प्रसन्ना ने भी आईसीसी को दोषी करार करते हुए कहा कि खेल की शीर्ष संचालन संस्था को इस पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा, उसके एक्शन में निश्चित रूप से समस्या है लेकिन आईसीसी ने उसे गेंदबाजी करने की अनुमति दी। जहां तक हम जानते हैं, आईसीसी के नियमों के अनुसार गेंदबाजी करते हुए कोहनी को 15 डिग्री से ज्यादा मोड़ने की अनुमति नहीं है। लेकिन इस गेंदबाज ने खुद कहा है कि उसे 23 डिग्री की अनुमति दी गई है। मनिंदर सिंह ने भी अजमल को चकर कहा और इस मामले की अनदेखी के लिए आईसीसी की आलोचना की। उन्होंने कहा, वह पूरी तरह से चकर है और उसे मैदान पर उतरने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। मनिंदर ने कहा, उसे आईसीसी ने 23.5 डिग्री तक बांह मोड़ने की अनुमति दी है लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि वह 30 डिग्री से ज्यादा कोहनी मोड़ता है। इस एक्शन से वह तीसरा नहीं फेंक सकता लेकिन वह चौथा बना सकता है।

वहीं भारतीय गेंदबाज हरभजन अजमल के समर्थन में दिखाई दिए। उन्होंने कहा, मैंने जितनी भी अजमल की गेंदबाजी देखी है, वह शानदार गेंदबाज है। हरभजन ने कहा, उसके जैसी दूसरा गेंद फेंकना काफी मुश्किल है, जिससे वह घातक गेंदबाज बन जाता है। वह स्ट्रेट गेंद भी काफी अच्छी फेंकता है और उसकी आफ ब्रेक भी काफी प्रभावशाली है।

पाकिस्तान के शीर्ष स्पिन गेंदबाज हालांकि उनके बचाव में दिखे और उन्होंने अजमल के एक्शन को लेकर सभी संदेहों को खारिज कर दिया। कादिर ने कहा, मैं नहीं जानता कि उसके गेंदबाजी एक्शन को लेकर इतना बवाल क्यों है। क्रिकेट तकनीक अब इतनी विकसित हो गई है कि अगर उसकी बांह के आईसीसी के 15 डिग्री स्तर से ज्यादा मुड़ी तो मुझे नहीं लगता कि उसे क्रिकेट खेलने की अनुमति दी जाएगी। पूर्व लेग स्पिनर इंतिखाब आलम ने कहा, सईद अच्छी गेंदबाजी कर रहा है। इंग्लिश मीडिया राई का पहाड़ बना रही है। उसने तीसरे टेस्ट के बाद जो इंटरव्यू दिया, उसमें उसने 23.5 डिग्री की बात कही लेकिन यह उसकी गेंद के शुरुआती एक्शन में बांह के कोण के औसत से संबंधित है। अजमल के साथी दानिश कनेरिया ने भी उनका समर्थन किया और कहा कि उन्हें उनके एक्शन में कोई समस्या नहीं दिखती।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.