Move to Jagran APP

यात्रा के लिए जम्मू पहुंचने लगे साधू

25 जून से शुरू हो रही बाबा अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए साधु जम्मू पहुंचने लगे हैं। शहर के गीता भवन, राम मंदिर में साधुओं की भीड़ जुटने लगी है। यहां तीन सौ से अधिक साधु डेरा जमा चुके हैं। कुछ ने डोगरा चौक व आसपास के क्षेत्र में अपना डेरा लगाया है।

By Edited By: Published: Sun, 17 Jun 2012 04:04 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jun 2012 04:04 PM (IST)
यात्रा के लिए जम्मू पहुंचने लगे साधू

जम्मू, जागरण संवाददाता। 25 जून से शुरू हो रही बाबा अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए साधु जम्मू पहुंचने लगे हैं। शहर के गीता भवन, राम मंदिर में साधुओं की भीड़ जुटने लगी है। यहां तीन सौ से अधिक साधु डेरा जमा चुके हैं। कुछ ने डोगरा चौक व आसपास के क्षेत्र में अपना डेरा लगाया है।

loksabha election banner

बाबा अमरनाथ जी की पवित्र गुफा के दर्शन करने के लिए कन्याकुमारी से जम्मू पहुंचे कृष्णा का कहना है कि हर साल अमरनाथ यात्रा पर जाते हैं। इससे उनको मन को सुकून मिलता है। जूनागढ़ के लाल गिरि तीन दिन पहले ही जम्मू पहुंचे हैं। तमिलनाडु से जम्मू पहुंची महिला साध्वी त्रिवनामति यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित है। उन्होंने कहा कि दो साल से वह लगातार इस यात्रा पर आ रही हैं।

गीता भवन में लंगर न होने से साधु परेशान

गीता भवन में लंगर की व्यवस्था न होने से वहां डेरा डाले साधुओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, विहिप द्वारा चार जून को यात्रा शुरू कराने के आह्वान पर यहां पहुंचे श्रद्धालुओं के लिए तब लंगर जरूर शुरू हुआ था। बाद में यात्रा आरंभ नहीं होने पर लंगर लगना बंद हो गया। अब साधुओं को भोजन के लिए यहां-वहां जाना पड़ रहा है। विशाखापट्टनम से आए साधू ए रामू का कहना है कि भोजन के लिए बहुत दिक्कत हो रही है। आंध्रप्रदेश के निलूर से आए सूर्य नारायणा काफी दिनों से यहीं ठहरे हुए हैं। भोजन की व्यवस्था न होने से वे निराश हैं। भरतपुर, राजस्थान से पांच जून को गीता भवन पहुंचे गोपाल दास का कहना है कि चाय तक के लिए व्यवस्था यहां नहीं की गई है। हम चाहते हैं कि साधुओं के बारे में प्रशासन कुछ सोचे। चार दिन पहले ही दिल्ली से आई महिला साध्वी ओमवती का कहना है कि यहां वहां से भोजन का जुगाड़ कर रहे हैं। मंदिर प्रबंधकों से लंगर लगाने के लिए अपील भी की हैं मगर अभी तक कोई रास्ता नहीं निकल पाया है।

वहीं, एक सप्ताह पहले यहां पहुंचे हरिद्वार के गोपाल दास का कहना है कि कम से कम एक समय के भोजन की तो व्यवस्था की जानी चाहिए थी। वृंदावन से आए प्रभुधानंद का कहना है कि गीता भवन में लंगर शुरू करने में प्रबंधकों को तनिक भी देरी नहीं करनी चाहिए।

वहीं, सनातन धर्म सभा के सचिव सतपाल सिंह राठौर का कहना है कि लंगर के लिए अभी कुछ दिन इंतजार करना पड़ेगा। सभा ने 22 जून से लंगर लगाने का निर्णय लिया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.