Move to Jagran APP

अब हिजबुल ने किया अमरनाथ यात्रा का विरोध

ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी गुट के चेयरमैन सैयद अली शाह गिलानी के बाद हिजबुल मुजाहिद्दीन के आला कमांडर सैयद सलाहद्दीन ने भी रविवार को अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या पर एतराज जताया है।

By Edited By: Published: Mon, 03 Sep 2012 10:53 AM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2012 10:53 AM (IST)
अब हिजबुल ने किया अमरनाथ यात्रा का विरोध

श्रीनगर। ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी गुट के चेयरमैन सैयद अली शाह गिलानी के बाद हिजबुल मुजाहिद्दीन के आला कमांडर सैयद सलाहद्दीन ने भी रविवार को अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या पर एतराज जताया है। उसने कहा कि यह कश्मीर की मुस्लिम बहुसंख्यक आबादी को अल्पसंख्यक बनाने की साजिश है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि हिजबुल मुजाहिद्दीन जम्मू-कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठनों में स्थानीय कैडर के आधार पर सबसे बड़ा आतंकी संगठन है। गुलाम कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद से जारी अपने बयान में सलाहुद्दीन ने कहा कि पहले ही कश्मीर में तमाम बाहरी लोग जाली स्टेट सबजेक्ट के आधार पर बस गए हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली समेत देशभर से श्रमिकों को कश्मीर में धीरे-धीरे स्थायी तौर पर बसाया जा रहा है। इसी साजिश के तहत श्री अमरनाथ की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बीते कुछ सालों में ही छह लाख से ऊपर पहुंचाई गई है। अब यात्रामार्ग पर पक्की सड़क और कुछ दूसरी इमारतों के निर्माण की साजिश की जा रही है।

हिज्ब कमांडर ने कहा कि हम अमरनाथ यात्रा के खिलाफ नहीं हैं। यह हमारी परंपरा का हिस्सा है। पर जिस तरह से इस यात्रा को कश्मीरियों के हक-ए-आजादी आंदोलन के खिलाफ इस्तेमाल किया जा रहा है, वह हमें कुबूल नहीं है। यह यात्रा बहुत मुश्किल है, इसलिए कई यात्रियोंकी यात्रा के दौरान मौत स्वभाविक है। उन मौतों की आड़ में नई दिल्ली पर्यावरण को बिगाड़ने और बालटाल में बाहरी लोगों को स्थायी तौर पर बसाने की साजिश कर रही है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.