Move to Jagran APP

बल्लेबाजी के फ्लाप शो का कोई बहाना नहीं

कटक। वेस्टइंडीज पर रोमांचक जीत दर्ज करने के लिए निचले क्रम की तारीफ करते हुए भारत के कार्यवाहक कप्तान वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि शीर्ष क्रम के फ्लाप शो का कोई बहाना नहीं है। 212 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय भारत के पांच विकेट पर 59 रन पर उखड़ चुके थे।

By Edited By: Published: Wed, 30 Nov 2011 01:14 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2011 01:14 PM (IST)
बल्लेबाजी के फ्लाप शो का कोई बहाना नहीं

कटक। वेस्टइंडीज पर रोमांचक जीत दर्ज करने के लिए निचले क्रम की तारीफ करते हुए भारत के कार्यवाहक कप्तान वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि शीर्ष क्रम के फ्लाप शो का कोई बहाना नहीं है। 212 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय भारत के पांच विकेट पर 59 रन पर उखड़ चुके थे।

loksabha election banner

रोहित शर्मा [72] के बाद वरुण आरोन और उमेश यादव ने मिलकर टीम को सात गेंद शेष रहते जीत दिलाई। सहवाग ने इस नाटकीय जीत के बाद कहा, भारत में बहुत कम बार पांच विकेट 59 रन पर उखड़ जाते हैं। हमारे बल्लेबाजों ने गलतियां की। उम्मीद है कि अगले मैचों में बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा, हमें गलतियों से सबक लेना होगा। विराट और मैं दो अच्छी गेंद पर आउट हुए। हमने गलत शाट खेले। सहवाग ने पार्थिव पटेल, सुरेश रैना और गौतम गंभीर के शाट्स के चयन की भी आलोचना की। उन्होंने कहा, पार्थिव पटेल, सुरेश रैना और गौतम गंभीर खराब शाट पर आउट हुए। हमें आने वाले मैचों में अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी। रन नहीं बनाने पर कोई बहाना नहीं चलेगा। सहवाग ने उम्मीद जताई कि आने वाले मैचों में टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा, हमें अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी। हमारे पास कुछ अच्छे युवा खिलाड़ी हैं जो पिछले तीन-चार साल से खेल रहे हैं। मैं गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण से खुश हूं। सहवाग ने भारत की जीत के सूत्रधार रहे रोहित शर्मा की तारीफ की।

उन्होंने कहा, रोहित प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। वह मैच दर मैच बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। वह सर्वश्रेष्ठ खिलाडि़यों में से एक है। जीत तो जीत ही होती है। सहवाग ने कहा, एक विकेट से जीते या दस से, कोई फर्क नहीं पड़ता। अहम बात यह है कि हमने जीत के साथ शुरुआत की और हम 1-0 से आगे हैं। पूरा श्रेय रोहित शर्मा, जडेजा और विनय कुमार को जाता है। गेंदबाजी के फैसले को सही ठहराते हुए उन्होंने कहा, मेरा फैसला सही था। हमें सिर्फ 212 रन का लक्ष्य मिला था। जब पांच विकेट जल्दी गिर जाए तो वापसी करना मुश्किल होता है। मैं रोहित शर्मा और जडेजा की तारीफ करूंगा जिन्होंने अच्छी साझेदारी की। इसके बाद विनय और रोहित ने संभाला। दर्शकों की प्रतिक्रिया के बारे में उन्होंने कहा, जब लोग मैच देखने आते हैं तो अच्छा लगता है। मैच अच्छा था। किसी ने सोचा नहीं था कि वेस्टइंडीज 211 रन ही बनाएगा और हमारे पांच विकेट इतनी जल्दी गिरने के बावजूद हम मैच जीत जाएंगे।

भारत से टेस्ट सीरीज 0-2 से गंवाने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान डेरेन सैमी इस करीबी हार से काफी निराश थे। सैमी ने कहा, जब भी आप मैच गंवाते हो तो काफी निराशा होती है। हम आखिरी क्षणों में मैच पर पकड़ नहीं बना पाए। हमारे शुरुआती गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और हमने आखिर तक उम्मीद नहीं छोड़ी लेकिन यह पर्याप्त नहीं था। उन्होंने कहा, हम कुछ अलग कर सकते थे। हमने यहां तक कि 23 अतिरिक्त रन भी दिए लेकिन जिस तरह से खिलाडि़यों ने मैच पर पकड़ बनाई वह तारीफ के काबिल रही। रोहित को उनकी पारी के लिए मैन आफ द मैच चुना गया। उन्होंने कहा, मेरा इरादा आखिर तक जमे रहने का था लेकिन दुर्भाग्य से मैं आउट हो गया। लेकिन अब इसका दुख नहीं क्योंकि हम मैच जीत गए। उन्होंने कहा, मुझे तब जडेजा से सहयोग की दरकार थी और हमने रणनीतिक बल्लेबाजी की। यहां तक कि विनय कुमार ने भी अच्छी बल्लेबाजी की। मुझे खुशी है कि मैं दबाव में अच्छी पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में सफल रहा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.