Move to Jagran APP

पर्थ में श्रीलंका पस्त, टीम इंडिया मस्त

बेहतरीन गेंदबाजी के बाद युवा बल्लेबाज विराट कोहली [77] के शानदार अर्धशतक की बदौलत भारत ने वनडे ट्राई सीरीज के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को चार विकेट से हरा दिया है। हालांकि इस जीत का श्रेय आर अश्विन [नाबाद 30] और रविंदर जडेजा [नाबाद 24] को जाता है जिन्होंने टीम इंडिया को आखिरी मौके पर हार से बचा लिया।

By Edited By: Published: Wed, 08 Feb 2012 06:37 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2012 06:37 PM (IST)
पर्थ में श्रीलंका पस्त, टीम इंडिया मस्त

पर्थ। बेहतरीन गेंदबाजी के बाद युवा बल्लेबाज विराट कोहली [77] के शानदार अर्धशतक की बदौलत भारत ने वनडे ट्राई सीरीज के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को चार विकेट से हरा दिया है। हालांकि इस जीत का श्रेय आर अश्विन [नाबाद 30] और रविंदर जडेजा [नाबाद 24] को जाता है जिन्होंने टीम इंडिया को आखिरी मौके पर हार से बचा लिया।

loksabha election banner

कोहली के रन आउट होने के बाद अश्विन और जडेजा ने सातवें विकेट के लिए 53 रनों की शानदार साझेदारी कर भारतीय टीम को जीत दिलाई। श्रीलंकाई टीम से मिले 234 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारत ने 46.4 ओवर में ही छह विकेट पर 234 रन बना लिए। भारत की तरफ से कोहली के अलावा सचिन तेंदुलकर ने 48, सुरेश रैना ने 24 रन बनाए। श्रीलंका की तरफ से एंजेलो मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा दो विकेट चटकाए। टीम इंडिया को पहला झटका वीरेंद्र सहवाग [10] के रूप में लगा। उसके बाद सचिन तेंदुलकर [48] के रूप में दूसरा झटका। सचिन महज दो रनों से अपना अर्धशतक जड़ने से चूक गए। इस बीच कोहली ने 66 गेंदों पर सात चौकों की मदद से अपना पचासा ठोंका लेकिन उनका साथ दे रहे रोहित 10 रन बनाकर चलते बने।

रोहित को थिसारा परेरा ने दिलशान के हाथों कैच करवाया। जबकि विराट कोहली अपनी आधी पारी में पैर में खिंचाव के कारण जूझते दिखे और अंत में रन लेते समय मलिंगा के एक शानदार थ्रो पर विराट को पवेलियन लौटना पड़ा। भारतीय पारी की शुरुआत में सहवाग को मलिंगा ने कुलशेखरा के हाथों कैच करवाकर पवेलियन की राह दिखाई। वहीं सचिन को एंजेलो मैथ्यूज ने बोल्ड किया। इससे पहले बेहतरीन गेंदबाजी और प्रभावी क्षेत्ररक्षण के दम पर भारत ने श्रीलंका को आठ विकेट पर 233 रन पर रोक दिया। भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने 32 रन देकर तीन, टीम में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज जहीर खान ने दो और रविंदर जडेजा ने 41 रन देकर एक विकेट लिया। टीस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और जहीर ने दूसरे ओवर में सलामी बल्लेबाज उपल थरंगा [चार] को पवेलियन भेजा। इसके बाद कुमार संगकारा [26] का महत्वपूर्ण विकेट लिया। जहीर ने 10 ओवर में 44 रन देकर दो विकेट चटकाए। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने दो स्टंपिंग की और एक रन आउट के अलावा एक कैच भी लपका। तिलकरत्ने दिलशान [48] और कुमार संगकारा [26] ने दूसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की।

श्रीलंका एक समय 250 से अधिक के स्कोर की ओर बढ़ता दिख रहा था लेकिन धौनी के शानदार कैच पर संगकारा के आउट होने के बाद हालात बदल गए। इसके बाद भारत ने मैच पर पकड़ बना ली और 15 ओवर में सिर्फ 44 रन दिए। अश्विन ने मैडन ओवर से शुरुआत की लेकिन आखिरी ओवरों में रन दिए। दिलशान ने प्रवीण कुमार को आफ साइड पर दो चौके लगाकर शुरुआत की। वह 48 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर प्वाइंट में विराट कोहली को कैच देकर आउट हुए। श्रीलंका के पूर्व कप्तान ने 103 मिनट में 79 गेंदों का सामना करके छह चौके लगाए। दिनेश चंडीमल [64] और कप्तान महेला जयवर्धने [23] ने पांचवें विकेट के लिए 62 गेंद में 52 रन जोड़े। बल्लेबाजी पावरप्ले में अश्विन ने जयवर्धने को लांग लेग पर रोहित शर्मा के हाथों लपकवाया। अश्विन ने थिसारा परेरा [सात] को पवेलियन भेजा। बल्लेबाजी पावरप्ले में कुल 23 रन बने और दो विकेट गिरे। चंडीमल ने 81 गेंद में 64 रन बनाए जिसमें चार चौके शामिल थे। एंजेलो मैथ्यूज ने 28 गेंद में 33 रन बनाए। इस जीत के साथ ही भारत ने विश्व कप फाइनल के बाद लंका पर लगातार दूसरी जीत दर्ज की है। वहीं, 2012 में यह भारत की पहली वनडे जीत है और मौजूदा आस्ट्रेलियाई दौरे पर मेलबर्न टी20 के बाद दूसरी जीत।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.