Move to Jagran APP

तिवारी ने बंगाल को दिलाए तीन अंक, दिल्ली बाहर

बेहतरीन बल्लेबाज मनोज तिवारी के शानदार 187 रन की बदौलत बंगाल ने शुक्रवार को दिल्ली के खिलाफ रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप-बी मैच में पहली पारी की बढ़त हासिल करके तीन अंक जुटा लिए जबकि इस सत्र में खराब फार्म से जूझ रही दिल्ली नाकआउट की दौड़ से बाहर हो गई।

By Edited By: Published: Fri, 16 Dec 2011 11:23 PM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2011 11:23 PM (IST)
तिवारी ने बंगाल को दिलाए तीन अंक, दिल्ली बाहर

कोलकाता। बेहतरीन बल्लेबाज मनोज तिवारी के शानदार 187 रन की बदौलत बंगाल ने शुक्रवार को दिल्ली के खिलाफ रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप-बी मैच में पहली पारी की बढ़त हासिल करके तीन अंक जुटा लिए जबकि इस सत्र में खराब फार्म से जूझ रही दिल्ली नाकआउट की दौड़ से बाहर हो गई।

loksabha election banner

दिल्ली के पहली पारी के 392 रन के जवाब में बंगाल ने कल आठ विकेट पर 358 रन बना लिए थे। कल 163 रन पर खेल रहे तिवारी 187 रन पर आउट हुए जिन्होंने बंगाल की बढ़त सुनिश्चित कर दी। तिवारी ने अपनी मैराथन पारी में 24 चौके जड़े। तिवारी का विकेट गिरने के समय बंगाल का स्कोर 397 रन था। दिल्ली के छह मैचों में 11 अंक है और वह अपने ग्रुप में चौथे नंबर पर है। वहीं बंगाल के पांच मैचों में आठ अंक हैं और उसके लिए भी अगले दौर की राह मुश्किल है। दसवें नंबर के बल्लेबाज वीरप्रताप सिंह ने 51 गेंदों में 15 रन बनाए। दिल्ली के लिए प्रदीप सांगवान ने 35.4 ओवर में 107 रन देकर पांच विकेट लिए जबकि परविंदर अवाना को दो विकेट मिले। दिल्ली ने दूसरी पारी में तीन विकेट पर 186 रन बना लिए थे। पुनीत बिष्ट ने 57, कप्तान मिथुन मन्हास ने 52 और योगेश नागर ने 50 रन बनाए। बंगाल के लिए तेज गेंदबाज अशोक डिंडा ने मैच में छह विकेट लिए।

राजस्थान को मिली पहली जीत

जयपुर। तेज गेंदबाज सुमित माथुर की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर गत चैंपियन राजस्थान ने एलीट ग्रुप-ए मैच में सौराष्ट्र को 229 रन से हराकर मौजूदा सत्र की अपनी पहली जीत दर्ज की। माथुर ने 33 रन देकर छह विकेट चटकाए जिससे मैच के अंतिम दिन 373 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सौराष्ट्र की टीम 143 रन पर ढेर हो गई। टीम की ओर से कप्तान जयदेव शाह ने सर्वाधिक 35 रन बनाए जबकि सितांशु कोटक ने नाबाद 28 रन की पारी खेली। सौराष्ट्र ने अपने अंतिम सात विकेट सिर्फ 36 रन जोड़कर गंवाए। इससे पहले आज सुबह दूसरी पारी में एक विकेट पर 169 रन से आगे खेलने उतरे राजस्थान ने चार विकेट पर 241 रन बनाकर पारी घोषित की। राजस्थान की ओर से पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने 98 रन बनाए जबकि कप्तान रिषिकेश कानितकर ने 52 रन की पारी खेली। राजस्थान ने पहली पारी में 396 रन बनाए थे जिसके जवाब में सौराष्ट्र की टीम 265 रन ही बना पाई थी। राजस्थान को इस जीत से पांच अंक मिले लेकिन गत चैंपियन टीम अभी छह मैचों में 10 अंक के साथ आठ टीमों में सातवें स्थान पर चल रही है।

कर्नाटक के खिलाफ पंजाब को तीन अंक

बेंगलूर। पंजाब ने एलीट ग्रुप-ए मैच में आज यहां पहली पारी की बढ़त के आधार पर कर्नाटक के खिलाफ ड्रा मैच से तीन अंक जुटाकर नाकआउट चरण में जगह बनाने की अपनी उम्मीद मजबूत कर ली। इस मैच में तीन अंक के बाद पंजाब छह मैचों में 15 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि कर्नाटक इतने ही मैचों में 21 अंक जुटाकर शीर्ष पर चल रहा है। कर्नाटक ने इसके साथ ही एक मैच शेष रहने के बावजूद नाकआउट चरण में जगह बना ली है। पंजाब ने पहली पारी में 357 रन बनाए थे जिसके जवाब में कर्नाटक की टीम 281 रन ही बना सकी। पंजाब ने इसके बाद कप्तान उदय कौल के नाबाद 100 रन और मयंक सिधाना के 73 रन की बदौलत दूसरी पारी आठ विकेट पर 274 रन बनाकर घोषित की और मेजबान टीम को 351 रन का नामुमकिन लक्ष्य दिया। कर्नाटक ने इसके बाद रोबिन उथप्पा [68] और केबी पवन [नाबाद 57] की पारियों की मदद से एक विकेट पर 157 रन बनाए जिससे मैच ड्रा रहा।

मुश्किल हुई उत्तर प्रदेश की राह

लखनऊ। मौसम के सितम के बीच अहम मौकों पर विकेट गंवाकर उत्तर प्रदेश ने अहम मुकाबले में मुंबई के खिलाफ घुटने टेक खिताबी दौड़ की अपनी राह और मुश्किल कर ली। मैच के सभी चारों दिन खराब रोशनी और कोहरे के कारण शुरुआती सत्र खराब होने के मद्देनजर मुकाबले में नतीजे की आस तो पहले ही खत्म हो चुकी थी। बस सभी की नजर इस बात पर टिकी थी कि यूपी पहली पारी के आधार पर बढ़त ले पाएगा या नहीं मगर टीम यूपी इसमें नाकाम रही। मुंबई की पहली पारी के 414 रन के जवाब में यूपी की पूरी टीम भुवनेश्वर कुमार [62] के बाद कप्तान सुरेश रैना [58] और परविंदर सिंह [51] के अ‌र्द्धशतकों के बावजूद 312 रन पर पवेलियन लौट गई। इसके साथ ही यूपी खिताबी दौड़ में बने रहने की राह और मुश्किल हो गई। मैच के चौथे और अंतिम दिन कोहरे के कारण खेल निर्धारित समय से करीब दो घंटे देर से शुरू हुआ। उत्तर प्रदेश ने अपने कल के स्कोर दो विकेट पर 166 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन कुमार अपने कल के स्कोर में एक ही रन जोड़ सके और तेज गेंदबाज आविष्कार साल्वी की गेंद पर विकेटकीपर सुशांत मराठे को कैच दे बैठे।

उड़ीसा से ड्रा मैच में रेलवे को तीन अंक

दिल्ली। रेलवे और उड़ीसा के बीच एलीट ग्रुप-ए मैच आज ड्रा पर छूटा जिसमें पहली पारी की बढ़त के आधार पर मेजबान टीम ने तीन अंक बना लिए। रेलवे के पहली पारी के 379 रन के जवाब में कर्नाटक ने कल के स्कोर पांच विकेट पर 279 रन से आगे खेलते हुए आज 331 रन बनाए। कल 36 रन पर खेल रहे अभिलाष मलिक 51 और गोविंद पोद्दार 44 रन पर आउट हो गए। रेलवे ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 113 रन बना लिए थे। श्रेयस खानोलकर ने नाबाद अर्धशतक जड़ा।

हरियाणा ने एमपी से मैच ड्रा कराया

रोहतक। मध्यक्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत हरियाणा ने फालोआन खेलते हुए मध्य प्रदेश के खिलाफ एलीट ग्रुप-बी मैच आज ड्रा करा लिया हालांकि मेहमान टीम ने पहली पारी की बढ़त के आधार पर तीन अंक बनाए। एमपी के पहली पारी के 487 रन के जवाब में हरियाणा की टीम पहली पारी में 126 रन पर आउट हो गई। फालोआन खेलते हुए कल के स्कोर दो विकेट पर 147 रन से आगे खेलते हुए उसने आज सात विकेट पर 346 रन बनाए। एमपी के लिए पहली पारी में सात विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज टीपी सुधींद्र ने दूसरी पारी में तीन विकेट चटकाए। हरियाणा के लिए नितिन सैनी [53], सनी सिंह [76], प्रतीक पवार [84] और सचिन राणा [64] ने अर्धशतक जमाकर एमपी के गेंदबाजों को दूसरी पारी में पूरे दस विकेट लेने नहीं दिए।

जुनेजा का दोहरा शतक, तमिलनाडु को तीन अंक

अहमदाबाद। गुजरात के खिलाफ ड्रा पर छूटे एलीट ग्रुप-बी मैच में तमिलनाडु ने पहली पारी की बढ़त के आधार पर तीन अंक हासिल कर लिए। तमिलनाडु के पहली पारी के आठ विकेट पर 698 रन के जवाब में गुजरात ने 539 रन बनाए थे। अपने कल के स्कोर चार विकेट पर 293 रन से आगे खेलते हुए गुजरात की टीम आज तमिलनाडु के स्कोर को पार नहीं कर सकी। मनप्रीत जुनेजा 201 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 324 गेंद का सामना करके 26 चौके और तीन छक्के जड़े। तमिलनाडु के लिए जे कौशिक, आर औशिक श्रीनिवास और सन्नी गुप्ता ने तीन-तीन विकेट लिए। चौथे और आखिरी दिन का खेल समाप्त होने पर तमिलनाडु ने बिना किसी नुकसान के 100 रन बना लिए थे। अभिनव मुकुंद 42 और मुरली विजय 57 रन बनाकर खेल रहे थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.