Move to Jagran APP

विकेटों की पतझड़ में भारत की वापसी

मेलबर्न। मेलबर्न टेस्ट के तीसरे दिन विकेटों के पतझड़ के बीच टीम इंडिया ने वापसी करते हुए दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया को 179 रनों तक आठ झटके दे दिए हैं। भारत के लिए दूसरी पारी में उमेश यादव ने चार, जहीर खान दो जबकि ईशांत शर्मा और आर अश्विन ने एक-एक विकेट लिए। मैच के तीसरे दिन कुल 15 विकेट गिरे।

By Edited By: Published: Wed, 28 Dec 2011 01:22 PM (IST)Updated: Wed, 28 Dec 2011 01:22 PM (IST)
विकेटों की पतझड़ में भारत की वापसी

मेलबर्न। मेलबर्न टेस्ट के तीसरे दिन विकेटों के पतझड़ के बीच टीम इंडिया ने वापसी करते हुए दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया को 179 रनों तक आठ झटके दे दिए हैं। भारत के लिए दूसरी पारी में उमेश यादव ने चार, जहीर खान दो जबकि ईशांत शर्मा और आर अश्विन ने एक-एक विकेट लिए। मैच के तीसरे दिन कुल 15 विकेट गिरे।

loksabha election banner

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड [एमसीजी] पर खेले जा रहे इस मैच में आस्ट्रेलिया ने अपनी बढ़त 230 रनों तक पहुंचा दी है। अनुभवी बल्लेबाज माइक हस्सी 79 रन और जेम्स पैटिन्सन 3 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया की हालत और खराब होती अगर पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने हस्सी के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी नहीं निभाई होती। पोंटिंग एक बार फिर अच्छी शुरुआत के बाद शतक तक नहीं पहुंच सके और 60 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। तीसरे दिन के आखिरी सत्र में अश्विन की गेंद पर राहुल द्रविड़ में हस्सी को जीवनदान देकर भारत की मुश्किलें बढ़ा दी। इससे पहले पोंटिंग और हस्सी ने आस्ट्रेलिया को उमेश यादव के करारे झटकों से उबारा। भारतीय टीम इससे पहले 282 रन पर आउट हो गई थी। आस्ट्रेलिया को इस तरह से 51 रन की बढ़त मिली थी। अब उसकी कुल बढ़त 230 रन की हो गई है। चाय के समय पोंटिंग 33 और हस्सी 29 रन पर खेल रहे थे। इन दोनों ने तब पारी को संवारने का जिम्मा उठाया जबकि उसके चार बल्लेबाज 27 रन पर पवेलियन लौट गए। पोंटिंग और हस्सी ने पांचवें विकेट के लिए 115 रन जोड़े। तेज गेंदबाज यादव ने फिर से आस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने डेविड वार्नर [5], एड कोवान [8] और शान मार्श [3] को जबकि ईशांत शर्मा ने कप्तान माइकल क्लार्क [01] को आउट करके भारत को अच्छी वापसी दिलाई। यादव ने अपने चौथे ओवर में चार गेंद के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट करके स्कोर दो विकेट पर 16 रन कर दिया। उन्होंने पहले वार्नर के विकेट बिखेरे जिन्होंने आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर कदमों का इस्तेमाल किए बिना ढीला शाट खेलकर अपना विकेटों पर मारा। इसके बाद कोवान ने उनकी सीधी गेंद पर बल्ला हवा में उठा दिया और पगबाधा हो गए। यादव ने जल्द ही भारत को तीसरी सफलता भी दिला दी। पीठ दर्द से उबरने के बाद वापसी करने वाले मार्श ने भी वार्नर की शैली में बाहर जाती गेंद अपने विकेटों पर खेली जबकि ईशांत ने अगले ओवर में खूबसूरत गेंद पर क्लार्क को बोल्ड किया। यह गेंद भी क्लार्क के बल्ले का हल्का किनारा लेकर विकेटों पर लगी थी। नए बल्लेबाज हस्सी ने पहली गेंद ही मिडविकेट पर तीन रन के लिए खेली। हस्सी ने यादव पर फ्लिक और हुक से चौके जड़ने के बाद ईशांत और जहीर खान की गेंद भी सीमा रेखा पार भेजी। पोंटिंग ने 84 गेंदों पर पचासा जड़ा। लेकिन खतरनाक दिख रहे पंटर को जहीर खान ने पवेलियन भेजकर भारत को शानदार वापसी दिलाई। इसके थोड़ी ही देर बाद ब्रैड हैडिन को आउट कर जहीर ने आस्ट्रेलिया को छठा झटका दिया। पहली पारी में 41 रनों की पारी खेलने वाले पीटर सिडल यादव का चौथा शिकार बने, जबकि नाथन ल्योन को अश्विन ने दिन का खेल खत्म होने से कुछ देर पहले पवेलियन भेज दिया। पैटिन्सन ने संभल कर खेलते हुए आखिरी के ओवरों में कंगारुओं को नौवां झटका लगने से बचाया।

इससे पहले सुबह भारतीय बल्लेबाजों ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया। भारत ने आज सुबह तीन विकेट पर 214 रन से आगे खेलना शुरू किया। उसने अंतिम आठ विकेट 68 रन के अंदर गंवाए। इनमें सचिन तेंदुलकर का विकेट भी शामिल है जो कल अंतिम गेंद पर आउट होने के कारण महाशतक से चूक गए थे। बेन हिल्फेनहास ने भारतीयों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया तथा 75 रन देकर पांच विकेट लिए। उन्होंने तीसरे दिन सुबह कल के अविजित बल्लेबाज राहुल द्रविड़ [68], विराट कोहली [11], कप्तान महेंद्र सिंह धौनी [6] और ईशांत शर्मा [11] को आउट किया। पीटर सिडल ने भी अच्छी गेंदबाजी की तथा वीवीएस लक्ष्मण [2] और डटकर खेलने वाले रविचंद्रन अश्विन [31] को पवेलियन भेजा। उन्होंने 63 रन देकर तीन विकेट लिए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.