Move to Jagran APP

भाटिया ने शतक ठोक दिल्ली को मजबूत किया

रजत भाटिया के नाबाद शतक की मदद से मजबूत स्कोर खड़ा करने के बाद दिल्ली ने 84 रन पर बंगाल के चार विकेट चटकाकर रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप-बी क्रिकेट मैच के दूसरे दिन अपना पलड़ा भारी रखा। दिल्ली का यह अंतिम लीग मैच है और अगर उसे नाकआउट के लिए क्वालीफाई करने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखना है तो बंगाल को हर हाल में हराना होगा।

By Edited By: Published: Wed, 14 Dec 2011 11:50 PM (IST)Updated: Wed, 14 Dec 2011 11:50 PM (IST)
भाटिया ने शतक ठोक दिल्ली को मजबूत किया

कोलकाता। रजत भाटिया के नाबाद शतक की मदद से मजबूत स्कोर खड़ा करने के बाद दिल्ली ने 84 रन पर बंगाल के चार विकेट चटकाकर रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप-बी क्रिकेट मैच के दूसरे दिन अपना पलड़ा भारी रखा। दिल्ली का यह अंतिम लीग मैच है और अगर उसे नाकआउट के लिए क्वालीफाई करने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखना है तो बंगाल को हर हाल में हराना होगा।

loksabha election banner

भाटिया ने 304 गेंद की मैराथन पारी में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 163 रन बनाए जिससे बदौलत दिल्ली ने 392 रन का स्कोर खड़ा किया। दिल्ली की टीम आज सुबह आठ विकेट पर 252 रन से आगे खेलने उतरी और बंगाल को मेहमान टीम को सुबह जल्द समेटने की उम्मीद थी लेकिन भाटिया और मनोज चौहान [28] ने नौवें विकेट के लिए 132 रन जोड़कर मेजबान टीम की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। भाटिया ने अपने कल के स्कोर में आज 104 रन और जोड़े। प्रताप सिंह ने चौहान को बोल्ड करके नौवें विकेट की इस शतकीय साझेदारी को तोड़ा। चौहान ने 151 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे। परविंदर अवाना [8] भी इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके। इरेश सक्सेना ने उन्हें बोल्ड करके दिल्ली की पारी का अंत किया। बंगाल की तरफ से अशोक डिंडा ने 89 रन देकर चार जबकि सक्सेना ने 72 रन देकर तीन विकेट चटकाए। दिन का खेल खत्म होने पर बंगाल की तरफ से बेहतरीन फार्म में चल रहे मनोज तिवारी 24 जबकि कप्तान सौरव गांगुली 11 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे। दिल्ली अभी 10 अंक के साथ चौथे स्थान पर है। बंगाल को भी रेलीगेशन से बचने के लिए इस मैच में जीत दर्ज करनी होगी। बंगाल को हालांकि अभी बड़ौदा के खिलाफ एक और मैच खेलना है। उसके अभी सिर्फ पांच अंक है और वह अंतिम स्थान पर चल रहा है।

मुकुंद का दोहरा शतक, तमिलनाडु का विशाल स्कोर

अहमदाबाद। सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद के दोहरे शतक और मध्यक्रम में तीन बल्लेबाजों के शतक की मदद से तमिलनाडु ने गुजरात के खिलाफ एलीट ग्रुप-बी मैच में पहली पारी में आठ विकेट पर 693 रन बना लिए। अपने कल के स्कोर दो विकेट पर 288 रन से आगे खेलते हुए तमिलनाडु के बल्लेबाजों ने उसी लय को कायम रखा। मुकुंद 220 रन की उम्दा पारी खेली जिसमें उन्होंने 34 चौके और दो छक्के लगाए। कल 25 रन पर खेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 216 गेंद में 135 रन बनाए। शानदार फार्म में चल रहे के वासुदेवदास ने भी 105 रन की पारी खेली। आर प्रसन्ना ने 69 रन बनाए।

एमपी के खिलाफ हरियाणा की शर्मनाक शुरुआत

रोहतक। नमन ओझा और कप्तान देवेंद्र बुंदेला के शतकों के बाद टी पी सुधींद्र के चार विकेट की मदद से मध्य प्रदेश ने हरियाणा के खिलाफ एलीट ग्रुप-बी मैच पर शिकंजा कस लिया है। अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 278 रन से आगे खेलते हुए मध्य प्रदेश ने पहली पारी में 487 रन बनाए। कल विकेटकीपर बल्लेबाज ओझा ने 160 रन बनाए थे जबकि बुंदेला ने आज 112 रन [15 चौका व एक छक्का] बनाए। मुर्तजा अली ने 198 गेंद में दस चौकों की मदद से 72 रन जोड़े। हरियाणा के लिए आशीष हुड्डा ने चार विकेट लिए जबकि यजुवेंद्र चहल को तीन और हशर्ल पटेल को दो विकेट मिले। जवाब में हरियाणा के पांच विकेट सिर्फ 22 रन पर उखड़ गए। सुधींद्र ने शीर्ष क्रम की बखिया उधेड़ते हुए सात ओवर में 11 रन देकर चार विकेट लिए।

रावत के शतक से रेलवे ने बनाए 379 रन

नई दिल्ली। महेश रावत के शतक की मदद से रेलवे ने एलीट ग्रुए-ए क्रिकेट मैच में पहली पारी में 379 रन बनाए जिसके जवाब में ओडिशा ने ठोस शुरुआत करते हुए बिना विकेट खोए 108 रन का स्कोर खड़ा किया। रावत ने रन आउट होने से पहले 12 चौकों की मदद से 103 रन बनाए। उन्होंने आशीष यादव [68] के साथ छठे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की जिससे रेलवे की टीम मजबूत स्कोर खड़ा करने में सफल रही। रेलवे ने हालांकि अपने अंतिम पांच विकेट सिर्फ 64 रन जोड़कर गंवाए। इससे पहले रेलवे की ओर से सलामी बल्लेबाज शिवकांत शुक्ला ने भी 96 रन की पारी खेली थी। ओडिशा ने इसके बाद ठोस शुरुआत करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोए 108 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज सुभ्रजीत साहू 60 जबकि परेश पटेल 41 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

पंजाब के पहली पारी में 357 रन

बेंगलूर। कर्नाटक के खिलाफ एलीट ग्रुप-ए मैच में पंजाब ने पहली पारी में 357 रन बनाने के बाद मेजबान टीम के शुरुआती पांच विकेट 183 रन पर उखाड़ दिए। अपने कल के स्कोर चार विकेट पर 278 रन से आगे खेलते हुए पंजाब ने आज 79 रन के भीतर आखिरी छह विकेट गंवाए। मयंक सिधाना शतक से आठ रन से चूक गए और 92 रन बनाकर के अपन्ना की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 185 गेंदों का सामना करके दस चौके और एक छक्का लगाया। कर्नाटक की शुरूआत अच्छी नहीं रही और पहली ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज राबिन उथप्पा आउट हो गए। के बी पवन और कप्तान गणेश सतीश ने दूसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़े। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर स्टुअर्ट बिन्नी 69 और सी एम गौतम 40 रन बनाकर खेल रहे थे।

सौराष्ट्र के खिलाफ राजस्थान मजबूत

जयपुर। पंकज सिंह की धारदार गेंदबाजी के दम पर राजस्थान ने एलीट ग्रुप-ए मैच के दूसरे दिन 215 रन तक सौराष्ट्र के सात बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर अपना पलड़ा भारी रखा। पंकज ने 49 रन देकर चार जबकि रितुराज सिंह ने 68 रन देकर दो विकेट चटकाए जिससे एक समय दो विकेट पर 172 रन बनाकर मजबूत स्थिति में दिख रही सौराष्ट्र की टीम 28 रन के भीतर पांच विकेट गंवाने के बाद संकट में घिर गई। इससे पहले आज सुबह सात विकेट पर 369 रन से आगे खेलने उतरे राजस्थान ने अपने बाकी बचे तीन विकेट भी 27 रन जोड़कर गंवा दिए। टीम की ओर से विनीत सक्सेना ने 1027 जबकि पुनीत यादव ने 108 रन की पारी खेली। सौराष्ट्र की तरफ से जयदेव उनादकट ने 71 रन देकर पांच विकेट चटकाए। सौराष्ट्र की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और उसने 49 रन तक चिराग पाठक [15] और सागर जोगियानी [8] के विकेट गंवा दिए। सलामी बल्लेबाज भूषण चौहान [71] और चेतेश्वर पुजारा [78] ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए 123 रन जोड़कर पारी को संभाला।

शाह और जाफर के अ‌र्द्धशतकों से मुंबई मजबूत

लखनऊ। खब्बू बल्लेबाज हिकेन शाह [56] और कप्तान वसीम जाफर [55] के अर्धशतकों की मदद से खिताब के प्रबल दावेदार मुंबई ने उत्तर प्रदेश के खिलाफ एलीट ग्रुप के मुकाबले में अपनी स्थिति मजबूत कर ली। दिन का खेल खत्म होने तक मुंबई ने नौ विकेट पर 414 रन बनाकर खिताबी दौड़ में बने रहने के लिहाज से करो या मरो की भंवर में फंसे यूपी की राह और मुश्किल कर दी। स्टंप उखड़ने तक मुर्तजा हुसैन 11 और आविष्कार साल्वी दो रन बनाकर खेल रहे थे। अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 203 रन से आगे खेलते हुए मुंबई के कप्तान जाफर और नाइट वाचमैन धवल कुलकर्णी [38] ने यूपी के गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाए रखा। मध्यम तेज गेंदबाज इम्तियाज अहमद ने कुलकर्णी को 303 के कुल स्कोर पर विकेटकीपर एकलव्य द्विवेदी के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी। मुकाबले में अब दो दिन बचे हैं और खराब मौसम के बीच असमान उछाल वाले विकेट पर पहली पारी में बढ़त लेने के लिए यूपी के बल्लेबाजों को मुंबई की मजबूत गेंदबाजी के सामने अपने कौशल की कड़ी परीक्षा देनी पड़ सकती है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.