Move to Jagran APP

भक्ति भाव में मनाया नववर्ष

नववर्ष पर पूरा जिला भक्तिभाव में डूबा रहा। मंगलवार होने से मंदिरों एवं अन्य पूजा स्थलों का महत्व बढ़ गया था। सुबह से ही नववर्ष को लेकर मंदिरों मे शंख और घंटे की ध्वनि गुंजायमान हो रही थी।

By Edited By: Published: Wed, 02 Jan 2013 11:51 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2013 11:51 AM (IST)
भक्ति भाव में मनाया नववर्ष

जहानाबाद। नववर्ष पर पूरा जिला भक्तिभाव में डूबा रहा। मंगलवार होने से मंदिरों एवं अन्य पूजा स्थलों का महत्व बढ़ गया था। सुबह से ही नववर्ष को लेकर मंदिरों मे शंख और घंटे की ध्वनि गुंजायमान हो रही थी। रह रहकर जयकारे भी लग रहे थे। भीषण ठंढ के बावजूद श्रद्धालु नववर्ष के अवसर पर सुबह-सुबह स्नान कर मंदिरों में जुटने लगे थे। जिला मुख्यालय स्थित संगम घाट स्थित माता मांडेश्‌र्र्वरी का दरबार विजय नगर स्थित साईं मंदिर, प्राचीन देवी मंदिर, अरवल मोड़ स्थित हनुमान मंदिर आस्था का केन्द्र बना रहा। लोग इन मंदिरों पर पूजा अर्चना के लिए कतारबद्ध होकर अपनी बारी आने का इंतजार करते देखे गए। मंगलवार रहने के कारण नववर्ष की सर्वाधिक भीड़ मंदिरों पर ही देखी गयी। मंगलवार के कारण भक्तों की आस्था और भी बढ़ गयी थी। सभी नया साल के अवसर पर भगवान के दरबार में हाजिरी लगायी प्रसाद भी चढ़ाए तथा देश समाज परिवार की उन्नति की कामना की। शहर के अन्य मंदिरों में भी पूजा अर्चना को लेकर भीड़ भाड़ देखा गया। सभी लोग आधुनिकता से दूर भक्ति भाव में दिखे। नव वर्ष पर विजय नगर स्थित साई मंदिर में भी सुबह से ही काफी चहल पहल देखी गयी। साई मंदिर पहुंचकर लोगों ने साई के दर्शन किए तथा नववर्ष मंगलमय होने की कामना की। इधर अरवल मोड़ स्थित हनुमान मंदिर पर दिन भर भक्तों की भीड़ उमड़ी रही। दोपहर में महिलाओं ने भजन कीर्तन कर नये साल का आगमन मनाया। महिलाओं में भजन कीर्तन को लेकर विशेष उत्साह दिख रहा था। शाम में भव्य आरती का आयोजन किया गया जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोगों ने भाग लिया। आरती के उपरांत प्रसाद वितरण भी किया गया। मंदिर निर्माण समिति के रमेश प्रसाद ने बताया कि आरती के उपरांत सैकड़ों लोगों के बीच प्रसाद का वितरण कर नववर्ष मंगलमय होने की कामना भी की गयी।

loksabha election banner

मां की आराधना के साथ नववर्ष का स्वागत-बोधगया। नववर्ष 2013 का पहला दिन मंगलवार। मां दुर्गा व बजरंग बली के आराधना का दिन। सो, लोगों ने नववर्ष का स्वागत मां दुर्गा व बजरंगबली के पूजा-अर्चना के साथ नववर्ष का स्वागत किया। शहर के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। उसके बाद शुरू हुआ पिकनिक के साथ मौज, मस्ती का सिलसिला। नववर्ष पर लोगों को पिकनिक और मौज-मस्ती का पहला पंसदीदा स्थान बोधगया है।

बोधगया के जय प्रकाश उद्यान, माया सरोवर उद्यान, निरंजना नदी का तट मंगलवार को गुलजार रहा। हर कोई नए वर्ष का स्वागत अपने-अपने तरीके से करने में मशगुल रहे। कोई लजीज खाद्य व्यंजन का स्वाद अपने परिजनों के साथ लेकर नववर्ष का आंनद ले रहे थे। तो कोई फास्ट फूड के साथ पसंदीदा गीत-संगीत की धुन पर थिरकते नजर आए।

व्यवस्था ने पैदल चलाया

नववर्ष के अवसर पर बोधगया में लगने वाली भीड़ के मद्देनजर पुलिस ने यातायात की व्यवस्था सुदृढ़ कर रखी थी। राजापुर व सुजाता बाईपास के बाद लगे बैरियर के बाद से बड़े-छोटे वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दिया गया था। मंदिर मार्ग में बड़े वाहनों के प्रवेश पर पूर्णतया रोक लगा था। यहां तक कि शहरी क्षेत्र में रिक्शा को भी प्रवेश नहीं दिया जा रहा था। सो, नववर्ष पर बड़े-छोटे वाहनों से बोधगया आने वाले लोगों को बैरियर से मंदिर तक की यात्रा पैदल करनी पड़ी। हालांकि लोगों ने भीड़ में पैदल चलकर नववर्ष का आंनद लिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.