Move to Jagran APP

अमरनाथ यात्रा: भावना का समंदर, आस्था की बयार

छड़ी मुबारक का ध्वजारोहण- श्रीनगर। पहलगाम में मंगलवार सुबह हर-हर महादेव और जय बाबा बर्फानी के जयघोष के बीच लिद्दर दरिया किनारे भूमि पूजन के साथ पवित्र छड़ी मुबारक का स्थापन और ध्वजारोहण संपन्न होने के साथ ही पौराणिक व धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक श्री अमरनाथ यात्रा भी शुरू हो गई।

By Edited By: Published: Wed, 04 Jul 2012 05:10 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2012 05:10 PM (IST)
अमरनाथ यात्रा: भावना का समंदर, आस्था की बयार

छड़ी मुबारक का ध्वजारोहण-

loksabha election banner

श्रीनगर। पहलगाम में मंगलवार सुबह हर-हर महादेव और जय बाबा बर्फानी के जयघोष के बीच लिद्दर दरिया किनारे भूमि पूजन के साथ पवित्र छड़ी मुबारक का स्थापन और ध्वजारोहण संपन्न होने के साथ ही पौराणिक व धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक श्री अमरनाथ यात्रा भी शुरू हो गई। अलबत्ता, पवित्र छड़ी मुबारक 28 जुलाई को पवित्र गुफा के लिए श्रीनगर स्थित दशनामी अखाड़ा से प्रस्थान करेगी।

सुबह लालचौक से सटे मैसूमा इलाके में स्थित दशनामी अखाड़ा से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच भगवान श्री अमरेश्वर की पवित्र छड़ी पहलगाम के लिए रवाना हुई। इसके संरक्षक व दशनामी अखाड़ा के महंत दीपेंद्र गिरी की अगुआई में बड़ी संख्या में संत-महात्मा और साधु भी पवित्र छड़ी संग निकले। पहलगाम में लिद्दर किनारे जब पवित्र छड़ी पहुंची तो वहां पहले से मौजूद श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी का जयघोष शुरू कर दिया और पूरा वातावरण शिवमय हो गया। महंत दीपेंद्र गिरी ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच सनातन विधि से पवित्र छड़ी का पूजन किया। वहां भूमि पूजन, स्थापन और ध्वजारोहण के बाद पवित्र छड़ी देर शाम को वापस श्रीनगर दशनामी अखाड़ा लौट आई।

महंत दीपेंद्र गिरी ने बताया कि व्यास पूर्णिमा के ही दिन लिद्दर किनारे पवित्र छड़ी मुबारक का स्थापन, नवग्रह पूजा, भूमि पूजन और ध्वजारोहण होता है। इसके बाद ही वैदिक मान्यताओं और शास्त्रों के मुताबिक श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा का विधान है। अब 18 जुलाई की रात्रि तक पवित्र छड़ी दशनामी अखाड़ा में ही विश्राम करेगी और 17 को अमावस्या की सुबह गोपाद्री पर्वत पर स्थित शंकराचार्य मंदिर में पूजा अर्चना के लिए और अगले दिन प्रतिपदा की सुबह यह शारिका देवी के मंदिर जाएगी। 22 जुलाई को तृतिया को दशनामी अखाड़ा में पवित्र छड़ी मुबारक का स्थापन और ध्वजारोहण होगा। नागपंचमी के दिन 23 जुलाई को पवित्र छड़ी मुबारक का दशनामी अखाड़ा में ही वैदिक मान्यताओं के मुताबिक पूजन होगा।

महंत दीपेंद्र गिरी ने बताया कि इसके बाद 28 जुलाई को पवित्र छड़ी दशनामी अखाड़ा से पवित्र गुफा के लिए प्रस्थान करेगी। रास्ते में स्थित सूर्येश्वर मंदिर सोनवार, शिवमंदिर पांपोर, शिव मंदिर बीजबेहाड़ा और मार्तड तीर्थ में पूजा अर्चना और अल्प विश्राम करते हुए उसी शाम को पहलगाम पहुंचेगी। 29 को एकादशी के दिन भी पवित्र छड़ी मुबारक पहलगाम में ही रुकेगी और 30 को द्वादशी के दिन यह पहलगाम से प्रस्थान करते हुए रात्रि विश्राम चंदनबाड़ी में करेगी। चंदनबाड़ी से 31 की सुबह त्रयोदश के अवसर पर पूजा के बाद आगे के लिए प्रस्थान करेगी और रात्रि विश्राम शेषनाग मे होगा। दशनामी अखाड़ा के महंत दीपेंद्र गिरी ने बताया कि पहली अगस्त चतुर्दशी के सुबह पवित्र छड़ी शेषनाग से प्रस्थान करते हुए रात्रि विश्राम पंचतरणी में करेगी और दो अगस्त श्रावण पूर्णिमा की सुबह यह पंचतरणी से रवाना होगी और पवित्र गुफा में पहुंचेगी।

श्रावण पूर्णिमा को पवित्र छड़ी मुबारक के पवित्र गुफा में प्रवेश और पूजा के साथ ही भगवान अमरेश्वर का मुख्य दर्शन होगा और यात्रा संपन्न होगी। पवित्र गुफा मे पूजा के बाद छड़ी मुबारक उसी दिन वापस पंचतरणी लौट आएगी। रात को पंचतरणी में विश्राम के बाद तीन जुलाई को पवित्र छड़ी मुबारक पहलगाम पहुंचेगी और रात को वहीं विश्राम करेगी। अगले दिन चार अगस्त को लिद्दर किनारे कढ़ी- पकौड़ी भंडारा होगा और पंरपरागत रूप से यात्रा संपन्न हो जाएगी।

भक्तों की संख्या बढ़ी -

बाबा अमरनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं की संख्या में जिस तरह से बढ़ोतरी हो रही है उससे अगले दो दिनों में यात्रा दो लाख का आंकड़ा पार कर जाएगी। यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। अब तक करीब पौने दो लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन कर लिए हैं।

बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविर यात्री निवास भगवती नगर से मंगलवार सुबह 4470 श्रद्धालुओं का जत्था पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना किया गया। जत्थे में 3310 पुरुष, 1154 महिलाएं, 155 बच्चे और 151 साधु शामिल थे, जो एसआरटीसी की 42 व 45 निजी बसों और 61 हलके वाहनों पर सवार होकर यात्रा पर गए। वहीं, बालटाल व पहलगाम रूटों से 15428 श्रद्धालुओं का जत्था भोले के दर्शन के लिए पवित्र गुफा की तरफ रवाना हो गया।

25 जून से शुरू हुई यात्रा के लिए पहले दस दिन में दो लाख श्रद्धालुओं के दर्शन का रिकॉर्ड बनना तय है। पिछले तीन दिनों में यात्री निवास पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है। पहले औसतन तीन हजार के करीब श्रद्धालु पहुंच रहे थे, लेकिन अब यह संख्या चार हजार से ऊपर जा पहुंची है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु सीधे ही बालटाल व पहलगाम सीधे ही पहुंचकर यात्रा कर रहे हैं। यात्रा के शुरुआत में बड़ी संख्या में गैर पंजीकृत श्रद्धालु यात्रा के लिए पहुंच रहे थे, लेकिन श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने इसे गंभीरता से लेते हुए चेक प्वाइंट पर चेकिंग कड़ी की और राज्यपाल ने भी निर्देश दिए कि सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी गैर पंजीकृत श्रद्धालु यात्रा के लिए न जाए। करंट पंजीकरण में इस समय श्रद्धालुओं की काफी भीड़ है। यात्री निवास में बड़ी संख्या में गैर पंजीकृत श्रद्धालु पहुंचते हैं और करंट पंजीकरण करवाते हैं।

राज्यपाल ने फिर लिया प्रबंधों का जायजा-

श्री बाबा अमरनाथ यात्रा शुरू होने के एक सप्ताह बाद राज्यपाल एनएन वोहरा ने मंगलवार को दूसरी बार सभी यात्रा कैंपों का दौरा कर प्रबंधों का जायजा लिया। राज्यपाल बोर्ड के सीईओ के साथ मंगलवार की सुबह पहलगाम पहुंचे। यहां उन्होंने नुनवन आधार शिविर का निरीक्षण किया और फिर चंदनबाड़ी की ओर रवाना हो गए। यहां उन्होंने कैंप इंचार्ज से यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलिंग बनाने को कहा।

इसके बाद राज्यपाल शेषनाग में गए और वहां पर उन्होंने सुरक्षा व सिविल अधिकारियों से बैठक कर प्रबंधों का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने पंजतरणी, पवित्र गुफा, बालटाल और दोमेल कैंपों का निरीक्षण किया। राज्यपाल ने सभी जगह कैंप डायरेक्टरों से आसपास सफाई व्यवस्था बनाए रखने पर जोर दिया। उन्होंने लंगर लगाने वालों को भी सफाई पर जोर देने को कहा। हालांकि राज्यपाल ने कई जगहों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए प्रबंधों पर संतोष जताया। राज्यपाल ने कुछ स्थानों पर शौचालय न होने पर असंतोष जताया।

बाबा अमरनाथ यात्रा मार्ग का मौसम-ए-हाल-

स्थान भविष्यवाणी

जम्मू-ऊधमपुर आमतौर पर आसमान साफ रहेगा

ऊधमपुर-बालटाल आमतौर पर आसमान साफ रहेगा

बटोत-बनिहाल आमतौर पर आसमान साफ रहेगा

बनिहाल-खन्नाबल आमतौर पर आसमान साफ रहेगा

पहलगाम रूट

खन्नाबल-पहलगाम दोपहर बाद हल्के बादल छाने व बिजली गरजने की संभावना।

पहलगाम से पवित्र गुफा आंशिक बादल छाए रहने व शाम के समय हल्की बारिश होने की संभावना

बालटाल रूट

खन्नाबल-श्रीनगर आमतौर पर आसमान साफ रहेगा

श्रीनगर-सोनामर्ग आमतौर पर आसमान साफ रहेगा

सोनामर्ग से पवित्र गुफा आंशिक बादल छाए रहने व शाम के समय हल्की बारिश होने की संभावना।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.