Move to Jagran APP

पांच सुरक्षा कवच पार कर पहुंचेंगे संगम

कुंभ मेला में सुरक्षा का ऐसा कवच तैयार होगा, जिसे भेदना किसी के वश की बात नहीं होगी। श्रद्धालु पांच सुरक्षा कवच पार कर संगम पहुंचेंगे। दो सुरक्षा कवच जनपद की सीमाओं पर रहेंगे, जबकि तीन मेला क्षेत्र में। इसकी पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है।

By Edited By: Published: Mon, 03 Sep 2012 04:18 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2012 04:18 PM (IST)
पांच सुरक्षा कवच पार कर पहुंचेंगे संगम

इलाहाबाद। कुंभ मेला में सुरक्षा का ऐसा कवच तैयार होगा, जिसे भेदना किसी के वश की बात नहीं होगी। श्रद्धालु पांच सुरक्षा कवच पार कर संगम पहुंचेंगे। दो सुरक्षा कवच जनपद की सीमाओं पर रहेंगे, जबकि तीन मेला क्षेत्र में। इसकी पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है।

loksabha election banner

रविवार को सरकिट हाउस में एडीजी कानून-व्यवस्था जगमोहन यादव ने बताया कि कुंभ मेला शुरू होने से पहले ही जिले की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा। यहां अ‌र्द्वसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा। जनपद में दाखिल होने वाले हर शख्स की जांच की जाएगी।

इसके कुछ ही दूर पर दूसरा सुरक्षा कवच होगा, जहां जांच पड़ताल की जाएगी। श्रद्धालु जैसे ही कुंभ मेला क्षेत्र की सीमा पर पहुंचेंगे, तीसरा कवच यहां मुस्तैद रहेगा। इसके बाद दो सुरक्षा कवच मेला के भीतर रहेंगे। इसमें शामिल अधिकारी व जवान सादी वर्दी में रहेंगे। किसी पर भी संदेह होने पर उसे आइकार्ड दिखाएंगे और उसकी जांच करेंगे। आइजी जोन आलोक शर्मा ने बताया कि कुंभ मेला की सुरक्षा व्यवस्था तगड़ी की जाएगी। चप्पे-चप्पे पर पुलिस का सख्त पहरा रहेगा। दूरबीन से पूरे मेले में नजर रखी जाएगी। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जाएगी। भीड़ अधिक होने पर करीब सौ किलोमीटर पहले वाहनों को रोकने के लिए स्टैंड बनाया जाएगा। संचार व्यवस्था को भी दुरुस्त रखा जाएगा।

जंक्शन पर प्रवेश-निकास होगा आसान-

जंक्शन पर आने वालों को स्टेशन की सरकुलेटिंग एरिया में प्रवेश के लिए भीड़ से नहीं जूझना होगा। वे वाहन सहित अब आसानी से प्रवेश कर सकेंगे। स्टेशन से बाहर निकलना भी आसान होगा। इसके लिए सिविल लाइंस साइड की ओर प्रवेश-निकास के लिए दो नए मार्ग बनेंगे।

जंक्शन के सिटी साइड की ओर यात्रियों के प्रवेश और निकास के लिए चार मार्ग हैं जिससे पैदल और वाहनों से आने वाले मुसाफिरों को मुश्किल नहीं होती है। लेकिन सिविल लाइंस की तरफ अभी तक केवल दो ही मार्ग बने हैं जिससे भीड़ के बढ़ने पर पैदल मुसाफिरों और वाहनों को प्रवेश-निकास में दुश्वारियां उठानी पड़ती हैं। इस समस्या को देखते हुए उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन ने सिविल लाइंस की ओर दो अन्य प्रवेश-निकास मार्ग बनवाने का निर्णय लेकर अमल भी शुरू कर दिया है। पहला मार्ग एक से दस नंबर प्लेटफार्म पर जाने वाले नव निर्मित फुट ओवरब्रिज के सामने से तथा दूसरा मार्ग थोड़ी दूर स्थित है। इन मार्गो की चौड़ाई तकरीबन 40 से 50 फिट है, दोनों जंक्शन परिसर स्थित स्मिथ रोड से सीधे नवाब युसूफ रोड पर मिल रहे हैं। स्मिथ रोड को भी और चौड़ा किया जाएगा। नव निर्मित मार्ग कुंभ मेला के पहले मुसाफिरों को शुलभ हो जाएंगे। रेल अफसरों का कहना है कि नवनिर्मित सड़कों से कुंभ में आने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को जंक्शन पर प्रवेश व निकास में मुश्किल नहीं आएगी। अन्य दिनों में भी यात्रियों को दुश्वारियां पेश नहीं आएगी।

आतंकियों की टोह में लगी हैं सुरक्षा एजेंसियां-

कुंभ मेला में किसी प्रकार का व्यवधान न उत्पन्न हो, इसके लिए सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हैं। छह माह से जिले में काम भी किया जा रहा है। यह बात एडीजी कानून-व्यवस्था जगमोहन यादव ने कही। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि अब तक सुरक्षा एजेंसियों ने जांच में कुछ पाया या नहीं। उन्होंने इतना कहा कि सब कुछ ठीक है और सुरक्षा एजेंसिया मुस्तैदी से अपना काम कर रही हैं। कुंभ मेले में हमेशा आतंकी गतिविधियों को लेकर चर्चा होती रहती है, इसलिए सुरक्षा एजेंसियों को पहले से ही यहां लगा दिया गया है। गोपनीय तरीके से छह माह से सुरक्षा एजेंसिया जिले में टोह ले रही हैं। इसके अलावा प्रतापगढ़, कौशांबी और फतेहपुर में भी सुरक्षा एजेंसियों की नजर है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.