Move to Jagran APP

रहाणे का शतक, राजस्थान की रायल जीत

अंजिक्य रहाणे [नाबाद 103 रन, 60 गेंद] और ओवैस शाह [60] की धुआंधार बल्लेबाजी से अंतिम सात ओवरों में बटोरे 113 रनों की बदौलत राजस्थान रायल्स ने आईपीएल-पांच के 18वें मुकाबले में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को 59 रनों से हरा दिया। शतकवीर रहाणे ने आज लगातार छह चौके मारने का कारनामा भी कर दिखाया।

By Edited By: Published: Mon, 16 Apr 2012 06:10 PM (IST)Updated: Mon, 16 Apr 2012 06:10 PM (IST)
रहाणे का शतक, राजस्थान की रायल जीत

बेंगलूर। अंजिक्य रहाणे [नाबाद 103 रन, 60 गेंद] और ओवैस शाह [60] की धुआंधार बल्लेबाजी से अंतिम सात ओवरों में बटोरे 113 रनों की बदौलत राजस्थान रायल्स ने आईपीएल-पांच के 18वें मुकाबले में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को 59 रनों से हरा दिया। शतकवीर रहाणे ने आज लगातार छह चौके मारने का कारनामा भी कर दिखाया।

loksabha election banner

रहाणे के अलावा शाह ने भी बेहद लाजवाब पारी खेली और अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर चौका लगाकर इस सत्र का पहला शतक लगाया। इससे पूर्व रहाणे मात्र दो रन से अपने शतक से चूक गए थे। इन दो बेहतरीन पारियों के दम पर राजस्थान 20 ओवर में दो विकेट पर 195 रन बनाए। रहाणे ने अपनी पारी में 60 गेंदों में 12 चौके व पांच छक्के जमाए। जबकि शाह [26 गेंद, 5 चौका व 5 छक्का] ने भी आज धुआंधार पारी खेली और महज 19 गेंदों में अपना पचासा पूरा कर लिया। इन दोनों ने मात्र 40 गेंदों में शतकीय साझेदारी पूरी की। इसके बाद राजस्थान के सिद्धार्थ त्रिवेदी ने 23 रन देकर चार बल्लेबाजों को बोल्ड किया। पंकज सिंह और अमित सिंह ने दो विकेट हासिल किए जिससे रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की टीम 19.5 ओवर में 136 रन पर ढेर हो गई। उसकी तरफ से मयंक अग्रवाल ने 21 गेंद पर तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से सर्वाधिक 34 रन बनाए। बेंगलूर की यह लगातार तीसरी हार है। उसके चार मैच में अब भी दो अंक हैं। दूसरी तरफ राजस्थान पांचवें मैच में तीसरी जीत दर्ज के साथ छह अंक लेकर अंक तालिका में शीर्ष तीन में पहुंच गया है। रहाणे आईपीएल-पांच में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। वह किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ केवल दो रन से शतक से चूक गए थे लेकिन आज की करिश्माई पारी से वह सर्वाधिक रन बनाने के लिए दी जाने वाली ओरेंज कैप हासिल करने में सफल रहे। उनकी पारी से राजस्थान ने आखिरी नौ ओवर में 129 रन बटोरे।

बड़े लक्ष्य के जवाब में बेंगलूर को आतिशी शुरुआत की दरकार थी और मयंक अग्रवाल [34 रन, 21 गेंद] ने पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर शानदार शुरुआत दिलाई। लेकिन दूसरे छोर पर क्रिस गेल [8] खामोश खड़े रहे। मयंक ने पिछले मैच वाली पारी आज भी जारी रखा और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए चार ओवर में 38 रन तक पहुंचा दिया। इसके बाद पंकज सिंह ने मैच के पांचवें ओवर में तीन गेंद के अंदर मयंक और गेल को आउट कर अपनी जीत की संभावना का प्रबल कर दिया। मयंक शाह को कैच थमा बैठे। इसके एक गेंद बाद गेल भी बोल्ड हो गए। बड़े लक्ष्य के दबाव में बेंगलूर का कोई बल्लेबाज बड़ी नहीं खेल सके और एक-एक करके आउट होते गए। सिद्धार्थ त्रिवेदी ने एबी डीबिलियर्स [6], विराट कोहली [22] और सौरव तिवारी [17] को बोल्ड कर बेंगलूर के मध्यक्रम को तहस-नहस कर दिया। इसके बाद तो बेंगलूर को वापसी करने का मौका नहीं मिला। त्रिवेदी ने कप्तान डेनियल विटोरी [1] को बोल्ड कर अपना चौथा शिकार बनाया। त्रिवेदी ने चारों विकेट बोल्ड करके लिए। पुछल्ले बल्लेबाज भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी करने का फैसले को सही करते हुए कप्तान राहुल द्रविड़ ने रहाणे के साथ 10.2 ओवर में 62 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। इस साझेदारी में द्रविड़ ने 32 गेंदों में दो चौके की मदद से 25 रनों का योगदान दिया। द्रविड़ विटोरी की गेंद पर आगे बढ़कर मारने के प्रयास में स्टंप आउट हो गए। दूसरी तरफ रहाणे ने आज लाजवाब बल्लेबाजी करते हुए टूर्नामेंट में अपना दूसरा पचासा पूरा किया। इस पारी के दौरान रहाणे एक बार फिर आरेंज कप के हकदार हो गए। उन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में चेन्नई के फैफ डु प्लेसिस को पछाड़ा। रहाणे ने ओवैस शाह के साथ आतिशी अंदाज में पारी को आगे बढ़ाया। राजस्थान का स्कोर 13 ओवर में एक विकेट पर 82 रन था। लेकिन अगले ओवर में रहाणे ने श्रीनाथ अरविंद [14वें ओवर] की लगातार छह गेंदों पर छह चौके मारकर दुर्लभ कारनामा कर दिखाया। आईपीएल में जबर्दस्त फार्म में चल रहे शाह ने 16वें ओवर में क्रिस गेल की गेंद पर दो छक्का व एक चौका जमाकर टीम को बड़े स्कोर की उम्मीद जगा दी। अगले ओवर में शाह ने विनय कुमार को अपना निशाना बनाया और तीन छक्के जमाने के साथ 24 रन जोड़ लिए। शाह ने 19 गेंदों में पचासा जड़ा। दोनों के बीच महज 8.2 ओवर में 121 रनों की साझेदारी हुई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.