Move to Jagran APP

द्रविड़ अंतरराष्ट्रीय करियर को कहेंगे बाय-बाय

टीम इंडिया की दीवार राहुल द्रविड़ के कल यानी शुक्रवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने की संभावना है जिससे उपलब्धियों से भरे उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत हो जाएगा। वह अभी टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। मिस्टर भरोसेमंद वनडे क्रिकेट को पहले ही छोड़ चुके हैं।

By Edited By: Published: Thu, 08 Mar 2012 04:33 PM (IST)Updated: Thu, 08 Mar 2012 04:33 PM (IST)
द्रविड़ अंतरराष्ट्रीय करियर को कहेंगे बाय-बाय

नई दिल्ली। टीम इंडिया की दीवार राहुल द्रविड़ के कल यानी शुक्रवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने की संभावना है जिससे उपलब्धियों से भरे उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत हो जाएगा। वह अभी टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। मिस्टर भरोसेमंद वनडे क्रिकेट को पहले ही छोड़ चुके हैं।

loksabha election banner

हालांकि इस खबर की औपचारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन बीसीसीआई ने आज एक मीडिया विज्ञप्ति भेजी है जिसमें द्रविड़ के कल दोपहर एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस करने की बात कही गई है। विज्ञप्ति में कहा गया है, बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन और राहुल द्रविड़ नौ मार्च 2012 को दोपहर साढे़ बारह बजे बेंगलूर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मीडिया से रूबरू होंगे। द्रविड़ के लिए आस्ट्रेलिया का दौरा बेहद खराब रहा जिसमें उन्होंने आठ पारियों में 24.25 के खराब औसत से सिर्फ 194 रन बनाए। इससे भी अधिक निराशाजनक यह रहा कि द वाल के नाम से मशहूर यह बल्लेबाज आठ में से छह बार बोल्ड हुआ। आस्ट्रेलियाई गेंदबाज बेन हिल्फेंहास लगातार उनके डिफेंस को ध्वस्त करते रहे।

आस्ट्रेलिया दौरे पर द्रविड़ के विफल रहने के बाद से ही उनके संन्यास लेने की अटकलें लगाई जाने लगी थी। द्रविड़ इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर खेली गई वनडे सीरीज के साथ पहले ही वनडे क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। टेस्ट सीरीज के चार मैचों में तीन शतक बनाने के बाद द्रविड़ ने इंग्लैंड दौरे पर लंबे समय बाद वनडे टीम में वापसी की थी। भारत के महानतम टेस्ट खिलाडि़यों में शामिल द्रविड़ ने 164 टेस्ट में 52 से अधिक की औसत से 13,288 रन बनाए और वह सचिन तेंदुलकर के बाद टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अपने करियर में 36 शतक और 63 अर्धशतक लगाए तथा पाकिस्तान के खिलाफ 270 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा। उन्होंने वनडे मैचों में 40 से कुछ कम की औसत से 10,889 रन भी बनाए। उन्होंने वनडे प्रारूप में 12 शतक और 83 अर्धशतक बनाए। उनकी कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीती लेकिन 2007 विश्व कप में टीम पहले दौर में ही बाहर हो गई।

बीसीसीआई सूत्रों के मुताबिक संभावना है कि बीसीसीआई द्रविड़ को अंतिम टेस्ट में खेलने का मौका दे जिससे न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के मैच के साथ उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत होगा। द्रविड़ को हालांकि आगामी इंडियन प्रीमियर लीग [आईपीएल] में राजस्थान रायल्स की कप्तानी करते हुए देखा जाएगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.