Move to Jagran APP

धौनी व सचिन को आराम, वीरू को कमान

विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को 29 नवंबर से शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया की कमान सौंपी गई है। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और सचिन तेंदुलकर को अगले महीने से शुरू होने वाले भारत के आस्ट्रेलिया दौरे से पूर्व आराम दिया गया है। सहवाग को दिसंबर 2009 के बाद वनडे टीम की कमान सौंपी गई है।

By Edited By: Published: Tue, 29 Nov 2011 01:16 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2011 01:16 PM (IST)
धौनी व सचिन को आराम, वीरू को कमान

मुंबई। विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को 29 नवंबर से शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया की कमान सौंपी गई है। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और सचिन तेंदुलकर को अगले महीने से शुरू होने वाले भारत के आस्ट्रेलिया दौरे से पूर्व आराम दिया गया है। सहवाग को दिसंबर 2009 के बाद वनडे टीम की कमान सौंपी गई है।

loksabha election banner

वनडे टीम में शामिल नहीं होने तेंदुलकर का सौवें अंतरराष्ट्रीय शतक का इंतजार और लंबा हो गया है। सहवाग को 15 सदस्यीय टीम का कप्तान चुना गया है। टीम में युवराज सिंह भी नहीं है जिन्होंने खुद को अनफिट बताया है। खराब फार्म से जूझ रहे स्पिनर हरभजन सिंह के लिए भी टीम में जगह नहीं है जबकि पार्थिव पटेल टीम में धौनी की जगह लेंगे। बीसीसीआई सचिव संजय जगदाले ने चयन समिति की बैठक के बाद टीम की घोषणा की। बीसीसीआई द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार युवराज ने खुद को अनफिट बताया है लिहाजा उनका चयन नहीं किया गया। विश्वस्त सूत्रों के अनुसार युवराज फेफड़े की समस्या से निजात पाने के लिए आपरेशन करा सकते हैं।

टीम पहले तीन वनडे के लिए चुनी गई है जो कटक [29 नवंबर], विशाखापत्तनम [ दो दिसंबर] और अहमदाबाद [पांच दिसंबर] में खेले जाएंगे। धौनी को आराम देना तय था जो लंबे समय से तीनों प्रारूप में खेल रहे हैं। वहीं तेंदुलकर ने विश्व कप फाइनल के बाद से वनडे नहीं खेला है। दिसंबर के आस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखते हुए दोनों को आराम दिया गया है। चयन समिति के प्रमुख क्रिस श्रीकांत ने बैठक के बाद कहा, धौनी को पांचों मैचों से आराम दिया गया है जो काफी मैच खेल चुका है। तेंदुलकर के आखिरी दो मैच खेलने की संभावना के बारे में पूछने पर श्रीकांत ने कोई जवाब नहीं दिया। तेंदुलकर के आखिरी दो मैचों में खेलने की संभावना कम है क्योंकि भारत के शीर्ष बल्लेबाज आस्ट्रेलिया के लिए एक सप्ताह पहले रवाना हो जाएंगे।

श्रीकांत ने स्वीकार किया कि आस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखते हुए टीम चुनी गई है। उन्होंने कहा, वरुण आरोन, उमेश यादव, आर अश्विन और विराट कोहली अच्छा खेल रहे हैं। कार्यवाहक कप्तान सहवाग भी अप्रैल में खेले गए विश्व कप फाइनल के बाद पहला वनडे खेलेंगे। सहवाग अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल सके हैं। वहीं गौतम गंभीर भी बड़ी पारी खेलने को बेकरार हैं। मध्यक्रम में सुरेश रैना, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे हैं। गेंदबाजी में वरुण आरोन और उमेश यादव शानदार फार्म में हैं जबकि आर अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया है।

घोषित भारतीय वनडे टीम: वीरेंद्र सहवाग [कप्तान], गौतम गंभीर, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, रविंदर जडेजा, पार्थिव पटेल, आर अश्विन, प्रवीण कुमार, विनय कुमार, उमेश यादव, वरूण आरोन, रोहित शर्मा, मनोज तिवारी और राहुल शर्मा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.