Move to Jagran APP

हरभजन ने खोली क्रिकेट की पाठशाला, किया वापसी का दावा

भारतीय क्रिकेट टीम के आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने आज अपने गृह नगर जालंधर में आधुनिक क्रिकेट अकादमी के उद्घाटन के मौके पर कहा कि उनका मकसद पैसा कमाना नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर का खिलाडी पैदा करना है।

By Edited By: Published: Sun, 29 Jan 2012 12:08 AM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2012 12:08 AM (IST)
हरभजन ने खोली क्रिकेट की पाठशाला, किया वापसी का दावा

जालंधर। भारतीय क्रिकेट टीम के आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने आज अपने गृह नगर जालंधर में आधुनिक क्रिकेट अकादमी के उद्घाटन के मौके पर कहा कि उनका मकसद पैसा कमाना नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर का खिलाडी पैदा करना है।

loksabha election banner

टीम इंडिया से आजकल बाहर चल रहे हरभजन सिंह ने आज जालंधर में अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेटर तैयार करने वाले हरभजन सिंह क्रिकेट संस्थान की शुरूआत की। इस मौके पर उनकी मां अवतार कौर और उनके कोच देवेंदर अरोड़ा भी मौजूद थे। इस मौके पर हरभजन सिंह ने कहा, मेरा उद्ेश्य पैसा कमाना नहीं है बल्कि देश के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेटर तैयार करना है। गेंदबाजी, बल्लेबाजी या क्षेत्ररक्षण, सभी क्षेत्रों में खिलाडियों को माहिर बनाने का मेरा लक्ष्य है ताकि यहां से निकल कर युवा देश में अपना नाम करने में सफल हो सके। इसके लिए इस संस्थान में वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह जैसे बल्लेबाज और जोंटी रोड्स जैसे क्षेत्ररक्षण के माहिर खिलाडियों को प्रशिक्षण देंगे। यहां अच्छे खिलाड़ी हैं। उत्तर भारत खास तौर से पंजाब में बेहतर अधारभूत संरचना का अभाव है। यही कारण है कि वह बेहतर प्रशिक्षण से वंचित रह जाते हैं। इसलिए उनके अच्छे खेल के बावजूद उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौका नहीं मिलता है। हरभजन सिंह ने यह भी कहा कि राज्य सरकार से भरोसा मिलने के बावजूद उन्हें कोई मदद नहीं मिल पाई है। उनकी योजना यहां एक बड़ा स्पोर्ट्स हब बनाने की थी ताकि क्रिकेट के साथ साथ अन्य खेलों को भी बढ़ावा दिया जा सके। हरभजन ने कहा, मैं अकेला इतना नहीं कर सकता था। अगर सरकार की ओर से मदद मिल जाती तो शायद कुछ और कर पाता। उन्होंने बताया कि जालंधर के बाहरी इलाके मकसूदां स्थित इस अकादमी में कई बेहतरीन पिच और एक स्टेडियम बनाया गया है। इसमें आठ प्रैक्टिस पिच और चार मैच पिच है। इसके अलावा गेंदबाजों के लिए अलग से दस पिच तैयार की गई हैं। आफ स्पिनर ने यह भी कहा कि सभी पिच अंतरराष्ट्रीय स्तर की बनाई गई है। इनमें से कुछ घास वाली हैं। कुछ सीमेंट की है। इन पिचों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने की पूरी कोशिश की गई है। भज्जी ने कहा, पंजाब में इंफ्रास्ट्रक्चर की काफी कमी है। मेरी इच्छा यहां के लड़कों को बेहतर सुविधा देकर उन्हें उनके सर्वोच्च स्तर तक पहुंचाना है। शुरूआती दौर में इस अकादमी में 150 बच्चों को प्रशिक्षित किया जाएगा जिसके लिए ट्रायल जल्दी ही शुरू किया जाएगा।

वहीं इस दौरान टीम इंडिया के इस टर्बनेटर ने दावा भी किया कि वह जल्द ही टीम में वापसी करेंगे और बेहतर प्रदर्शन करके देश का नाम एक बार फिर से ऊंचा करेंगे। हरभजन ने कहा, मैं स्वाभाविक रूप से अपना काम कर रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि मैं जल्दी ही टीम के अपने साथियों के खेल सकूंगा और मैं वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार हूं। विश्वकप विजेता टीम के सदस्य रह चुके भज्जी ने कहा, मैं जल्दी ही टीम में वापसी करूंगा और टीम इंडिया को और बेहतर देने का प्रयास करूंगा। मैने काफी मेहनत की है और इस बीच मैंने कई अन्य मैच खेल कर अपने क्रिकेट को और बेहतर बनाने की कोशिश की है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ 1998 में टेस्ट क्रिकेट में आगाज करने वाले हरभजन ने आस्ट्रेलियाई सरजमीं में भारत की 0-4 से शिकस्त के बारे में कहा कि वहां हम स्वाभाविक खेल नहीं खेल सके, लेकिन ऐसा किसी भी टीम के साथ हो सकता है और टीम जल्दी ही इससे उबर कर आस्ट्रलिया को कड़ी टक्कर देगी। हरभजन ने कहा, यह सही है कि हम वहां अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। क्रिकेट में ऐसा होता रहता है। टीम जल्दी ही अपने पुराने रंग में वापसी करेगी और विरोधी टीमों को कड़ी टक्कर देगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.