Move to Jagran APP

लंका ने भारत की लुटिया डुबोई, बांग्लादेश फाइनल में

बारिश से बाधित मैच में 232 रन बनाने के बाद बांग्लादेश को डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से 40 ओवर में 212 रन का लक्ष्य हासिल हुआ। गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के बाद मेजबान टीम को बल्लेबाजों से उम्मीद थी और मेजबान टीम के बल्लेबाजों ने फैंस को निराश नहीं करते हुए लक्ष्य को 37.1 ओवर में ही हासिल करके पहली बार अपनी टीम को एशिया कप फाइनल में जगह दिलाई। इसके साथ ही भारत आस्ट्रेलिया में हुई ट्राई सीरीज की ही तरह एक बार फिर फाइनल से महरूम रह गया।

By Edited By: Published: Tue, 20 Mar 2012 10:50 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2012 10:50 PM (IST)
लंका ने भारत की लुटिया डुबोई, बांग्लादेश फाइनल में

मीरपुर। बारिश से बाधित मैच में 232 रन बनाने के बाद बांग्लादेश को डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से 40 ओवर में 212 रन का लक्ष्य हासिल हुआ। गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के बाद मेजबान टीम को बल्लेबाजों से उम्मीद थी और मेजबान टीम के बल्लेबाजों ने फैंस को निराश नहीं करते हुए लक्ष्य को 37.1 ओवर में ही हासिल करके पहली बार अपनी टीम को एशिया कप फाइनल में जगह दिलाई। इसके साथ ही भारत आस्ट्रेलिया में हुई ट्राई सीरीज की ही तरह एक बार फिर फाइनल से महरूम रह गया।

loksabha election banner

212 के संशोधित लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही और उसका पहला विकेट आठ रन के कुल योग पर नजीमुद्दीन के रूप में गिरा। बांग्लादेश के बल्लेबाज नजीमुद्दीन आठ, जहुरुल इस्लाम दो और मुशफिकुर रहीम एक रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए लेकिन तमीम इकबाल पिच पर टिके रहे और उनका साथ दिया शाकिब अल हसन ने। पिछले मैच में भी यही दोनों खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों के लिए खौफ बनकर सामने आए थे। तमीम ने अपने जन्मदिन के दिन लगातार अपना तीसरा अर्धशतक जड़ा लेकिन थिरिमने की एक गेंद पर वह 59 रन बनाने के बाद अपना विकेट गंवा बैठे। तमीम की पारी के दौरान 18वें ओवर में थिरिमने ने ही उनका एक आसान सा कैच छोड़ा था। तमीम के बाद शाकिब ने पारी को आगे बढ़ाया और उन्होंने भी अपना लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। शाकिब ने 46 गेंदों में 56 रनों की धुआंधार पारी खेलने के बाद अपना विकेट तो गंवा दिया लेकिन वह जीत का मंच सजा कर गए। उनके बाद नासिर हुसैन और महमुदुल्ला ने पारी को आगे बढ़ाते हुए अपनी टीम को जीत की राह पर बरकरार रखा। हुसैन ने नाबाद 36 रन बनाए जबकि महमुदुल्ला ने नाबाद 32 रनों की पारी खेलते हुए 37.1 ओवर में ही अपनी टीम को जीत हासिल करा दी। इसके साथ ही भारत का फाइनल से पत्ता साफ हो गया है और खिताबी जंग में बांग्लादेश और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद श्रीलंका ने सधी शुरुआत करने की कोशिश की लेकिन नजमुल ने चौथे ओवर में कप्तान महेला जयवर्धने [5] को बोल्ड कर पहला झटका दिया। अपने अगले ओवर में नजमुल ने कुमार संगकारा [6] को नजीमुद्दीन के हाथों कैच कराकर दोहरा झटका दिया। श्रीलंका अभी अपने दोहरे झटके से संभलने की कोशिश कर ही रही थी कि नजमुल ने लगातार तीसरे ओवर में तीसरी सफलता हासिल करते हुए तिलकरत्ने दिलशान [19] को बोल्ड कर दिया। महज 10 ओवर के अंदर 32 रन पर तीन विकेट गंवाकर संघर्षरत श्रीलंका के लिए चमारा कापुगेदरा [62] और लहिरू थिरिमने [48 रन, 73 गेंद, 3 चौका] ने चौथे विकेट के लिए 88 रनों की साहसिक अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम के लिए सम्मानजनक स्कोर की आस बनाए रखी। लेकिन जबर्दस्त बल्लेबाजी करने वाले थिरिमने अनलकी साबित हुए जो अब्दुर रज्जाक की गेंद पर विकेटकीपर मुशफिकर रहीम के पैर से टकराकर गेंद के वापस स्टंप पर लग जाने से स्टंप आउट हो गए। वह दो रन से अपने अर्धशतक से चूक गए। कापुगेदरा ने इस बीच अपना पचासा पूरा किया लेकिन जल्द ही वह रज्जाक के दूसरे शिकार बन गए। टीम की रन गति तेज करने के लिए भेजे गए फरवीज माहरुफ तीन रन बनाकर शाकिब अल हसन की गेंद पर विकेटकीपर रहीम को कैच थमा बैठे। शाकिब की एक बेहतरीन गेंद पर नुवान कुलाशेखरा एक रन बनाने के बाद एलबीडब्ल्यू हो गए। अंतिम समय पर तेजी से रन बनाने वाले उपल थरंगा 44 गेंदों में 48 रन बनाकर विकेट के पीछे लपके गए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.