Move to Jagran APP

क्लीन स्वीप के साथ नजर महाशतक पर

मुंबई। पहले दो टेस्ट में आसान जीत के बाद पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुका भारत मंगलवार से वानखेड़े स्टेडियम में शुरू हो रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीनस्वीप के इरादे से उतरेगा। साथ ही सबकी नजर घरेलू मैदान पर सचिन तेंदुलकर के महाशतक पर भी होगी।

By Edited By: Published: Tue, 29 Nov 2011 01:16 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2011 01:16 PM (IST)
क्लीन स्वीप के साथ नजर महाशतक पर

मुंबई। पहले दो टेस्ट में आसान जीत के बाद पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुका भारत मंगलवार से वानखेड़े स्टेडियम में शुरू हो रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीनस्वीप के इरादे से उतरेगा। साथ ही सबकी नजर घरेलू मैदान पर सचिन तेंदुलकर के महाशतक पर भी होगी।

loksabha election banner

पहले दो टेस्ट में यह मौका गंवाने के बाद तेंदुलकर अपने घरेलू मैदान पर यह उपलब्धि हासिल करना चाहेंगे। नागपुर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप के दौरान 12 मार्च को 99वां शतक जड़ने के बाद से तेंदुलकर को इस उपलब्धि का इंतजार है। वहीं भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने तबीयत खराब होने के सोमवार को टीम के अभ्यास सत्र में हिस्सा नहीं लिया। टीम के सीनियर खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, उन्होंने फिजियो [दक्षिण अफ्रीका के इवान स्पीचली] से कहा है कि उनकी तबीयत खराब है और यही कारण है कि वह आज अभ्यास के लिए नहीं आए। यह पूछने पर कि क्या धौनी कल खेलेंगे, लक्ष्मण ने कहा, इस बारे में फिजियो से पूछिए। दूसरी तरफ अगर वेस्टइंडीज को अंतिम टेस्ट जीतकर पांच मैचों की वनडे सीरीज से पहले मनोबल बढ़ाना है तो उसे खेल के हर विभाग में अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा। मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने कोलकाता में दूसरे टेस्ट में दूसरी पारी के दौरान अपनी क्षमता का नजारा पेश किया था और पहली पारी में बेहद लचर प्रदर्शन के बावजूद पारी की हार को लगभग टाल दिया था। डेरेन ब्रावो [136] और मार्लोन सैमुअल्स [84] ने प्रज्ञान ओझा और आर अश्विन की स्पिन जोड़ी के खिलाफ जिस तरह की बल्लेबाजी की उससे मेहमान टीम का मनोबल बढ़ा होगा। एड्रियन बराथ और किर्क एडव‌र्ड्स भी अर्धशतक जमाने में सफल रहे थे जिससे वेस्टइंडीज को अंतिम टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। अनुभवी बल्लेबाज शिवनरायण चंद्रपाल ने पिंडली की चोट के कारण रविवार को अभ्यास सत्र में हिस्सा नहीं लिया था। उनके हालांकि तीसरे टेस्ट में खेलने की संभावना है। चंद्रपाल टीम के अहम बल्लेबाज हैं और भारतीय पिचों पर देर से शाट खेलने की उनकी क्षमता उन्हें और अधिक महत्वपूर्ण बनाती है। इसके अलावा उन्होंने भारत के खिलाफ 23 मैचों में 65 से अधिक के औसत से 2000 से अधिक रन बटोरे हैं। दिल्ली में पहले टेस्ट में 118 रन बनाने के अलावा वह सीरीज में दो बार 47-47 रन की पारी भी खेल चुके हैं।

पेट में गड़बड़ी के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर रहे रवि रामपाल पूरी तरह उबर गए हैं और चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को भारतीय बल्लेबाजी क्रम को समेटने में परेशानी का सामना करना पड़ा है, लेकिन पिच क्यूरेटर सुधीर नाइक ने जीवंत पिच का वादा किया है जिससे मेहमान टीम के गेंदबाजों ने थोड़ी राहत की सांस ली होगी। दूसरी तरफ मेजबान टीम काफी अच्छी स्थिति में दिख रही है लेकिन टीम को आत्ममुग्धता से बचना होगा। दिल्ली के पहले मैच में पहली पारी में बढ़त गंवाने के बाद कोलकाता में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। दिल्ली में पहले टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ने वाले सहवाग ने गौतम गंभीर के साथ मिलकर टीम को तेज शुरुआत दिलाई है जिससे राहुल द्रविड़, तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और महेंद्र सिंह धौनी को बिना किसी दबाव के खेलने में मदद मिली। पहले दो टेस्ट में युवराज सिंह के विफल रहने के बाद विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में वापसी का बेहतरीन मौका मिल सकता है। वह इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज में खेले थे लेकिन इसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था। मुंबई के बल्लेबाज रोहित शर्मा को युवराज की जगह टीम में शामिल किया गया है लेकिन विराट को अंतिम एकादश में उन पर तरजीह मिल सकती है। घरेलू परिस्थितियों में भारतीय बल्लेबाजी मजबूत दिख रही है और इस मैच में भी बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

इसके अलावा गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भी टीम का मनोबल बढ़ा होगा। स्पिनरों ओझा और अश्विन ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को मौजूदा सीरीज में काफी परेशान किया है। दोनों ने दो मैचों में 13-13 विकेट चटकाए हैं। कोलकाता में दूसरी पारी के दौरान हालांकि मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने इन दोनों स्पिनरों का बखूबी सामना किया था। इसके अलावा तीसरे टेस्ट की पिच पहले दो मैचों की तरह स्पिन की मददगार नहीं हो। ऐसे में स्पिनरों को विकेट हासिल करने के लिए धैर्य रखते हुए वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के गलती करने का इंतजार करना होगा। युवा तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भी अपने अनुभवी साथी ईशांत शर्मा से अधिक विकेट चटकाकर प्रभावित किया है। यादव ने सीरीज में नौ विकेट अपने नाम किए हैं। इन दोनों ही गेंदबाजों की नजरें तीसरे टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन के साथ आगामी आस्ट्रेलिया दौरे की टीम में जगह बनाने पर टिकी होंगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.