Move to Jagran APP

विशेषताओं से भरा तालाब पाताल गंगा

स्थानीय तहसील क्षेत्र के ग्रामसभा दरगाह में महान सूफी सैयद मीरा शाह बाबा की मजार के बगल में स्थित तालाब अपनी स्थापना से लेकर अब तक लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र बना हुआ है। यह पाताल गंगा के नाम से जाना जाता है। कई विशेषताओं को समेटे इस तालाब की ख्याति दूर तलक है। इसके वजूद में आने की कहानी भी बड़ी अद्भुत है। किंवदंती है कि एक दिन मीरा शाह बाबा ने सुबह दातून कर उसे एक जगह जमीन में गाड़ दिया।

By Edited By: Published: Sun, 31 Mar 2013 01:34 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2013 01:34 PM (IST)
विशेषताओं से भरा तालाब पाताल गंगा

मऊ। स्थानीय तहसील क्षेत्र के ग्रामसभा दरगाह में महान सूफी सैयद मीरा शाह बाबा की मजार के बगल में स्थित तालाब अपनी स्थापना से लेकर अब तक लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र बना हुआ है। यह पाताल गंगा के नाम से जाना जाता है। कई विशेषताओं को समेटे इस तालाब की ख्याति दूर तलक है। इसके वजूद में आने की कहानी भी बड़ी अद्भुत है। किंवदंती है कि एक दिन मीरा शाह बाबा ने सुबह दातून कर उसे एक जगह जमीन में गाड़ दिया।

loksabha election banner

दूसरे दिन वहां से पानी निकलना शुरू हो गया। कुछ ही दिनों में इसने तालाब का रूप ले लिया। तब से अब तक इसका पानी नहीं सूखा। हालांकि इस बीच क्षेत्र के लोगों को कई बार भीषण सूखे का सामना करना पड़ा मगर मीरा शाह का करम इस पर बना रहा। मौसम चाहे जो भी हो तालाब में पानी हमेशा बना रहता है।

रोगों का होता है इलाज: विज्ञान के इस दौर में इसे लोगों की आस्था कही जाए या बाबा का चमत्कार, चर्म संबंधित कई बीमारियां केवल तालाब के पानी से धो देने पर ही ठीक हो जाती हैं।

कुत्ते के काटने पर लोग भले ही एंटीरैबीज इंजेक्शन लगवा लें, लेकिन तालाब के पानी से काटी गई जगह को धोना नहीं भूलते। लोगों की आस्था यह है कि बाबा की करामात धोखा नहीं कर सकती। दोनों जगह लगाते हैं हाजिरी

मधुबन (मऊ)। मीरा शाह बाबा की मजार पर मत्था टेकने वाले जायरीन उनकी करामात से वजूद में आए इस तालाब पर हाजिरी लगाना नहीं भूलते। इनकी मानें तो इसके पानी से हाथ-मुंह धो लेने पर एक अलग तरह का सकून मिलता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.