Move to Jagran APP

रैना का रणजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

भारतीय टेस्ट टीम से बाहर किए गए मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना ने शनिवार को दोहरा शतक जड़कर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया तथा वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी मैचों के लिए अपना दावा मजबूत करने के साथ ही उत्तर प्रदेश को रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप-ए मैच में पंजाब पर विशाल बढ़त भी दिलाई।

By Edited By: Published: Sat, 05 Nov 2011 10:25 PM (IST)Updated: Sat, 05 Nov 2011 10:25 PM (IST)
रैना का रणजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

मोहाली। भारतीय टेस्ट टीम से बाहर किए गए मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना ने शनिवार को दोहरा शतक जड़कर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया तथा वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी मैचों के लिए अपना दावा मजबूत करने के साथ ही उत्तर प्रदेश को रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप-ए मैच में पंजाब पर विशाल बढ़त भी दिलाई।

loksabha election banner

रैना को वेस्टइंडीज के खिलाफ कल से दिल्ली में शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए टीम में नहीं चुना गया। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने आज यहां 204 रन की बेहतरीन पारी खेली जो प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर भी है। रैना की 286 गेंद पर 23 चौकों की मदद से खेली गई इस पारी और अन्य शतकवीर परविंदर सिंह [138] के साथ चौथे विकेट के लिए उनकी 241 रन की साझेदारी से यूपी ने अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 596 रन बनाकर समाप्त घोषित की। पीयूष चावला ने भी नाबाद 73 रन बनाए। यूपी को इस तरह से पहली पारी के आधार पर 246 रन की बढ़त मिली। पहली पारी में 350 रन बनाने वाले पंजाब ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 26 रन बनाए थे। यूपी को भुवनेश्वर कुमार और प्रवीण चावला ने शुरू में ही सफलता दिलाकर अपनी टीम की मैच पर पकड़ मजबूत कर दी। स्टंप उखड़ने के समय सारूल कंवर 22 रन पर खेल रहे थे।

मिलिंद व भाटिया के शतक, दिल्ली को बढ़त

नई दिल्ली। मिलिंद कुमार के अपने पदार्पण मैच में ही शतक और अनुभवी रजत भाटिया की विश्वसनीय पारी से दिल्ली ने एलीट ग्रुप-बी मैच में हरियाणा पर पहली पारी में महत्वपूर्ण बढ़त बनाई। मिलिंद ने 119 रन बनाए जबकि भाटिया ने 107 रन की पारी खेली जिससे दिल्ली 352 रन बनाकर पहली पारी में 59 रन की बढ़त हासिल करने में सफल रहा। अपनी पहली पारी में 293 रन बनाने वाले हरियाणा ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 94 रन बनाए थे। दिल्ली ने सुबह तीन विकेट पर 214 रन से आगे खेलना शुरू किया। मिलिंद ने जल्द ही अपना पहला शतक पूरा कर लिया लेकिन इसके बाद वह सचिन राणा की गेंद पर कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 245 गेंद खेली तथा 19 चौके लगाए। मिलिंद और भाटिया ने चौथे विकेट के लिए 151 रन जोड़े। पवन नेगी को छोड़कर दिल्ली के निचले क्रम के बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। भाटिया ने अपना शतक पूरा करने के बाद तेजी दिखाने की कोशिश की लेकिन अमित वशिष्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 200 गेंद खेली तथा 16 चौके और एक छक्का लगाया। नेगी 30 रन बनाकर नाबाद रहे। हरियाणा की तरफ से राणा और वशिष्ठ ने तीन-तीन जबकि धु्रव सिंह ने दो विकेट लिए। हरियाणा की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने आठवें ओवर में ही कप्तान राहुल दीवान [9] का विकेट गंवा दिया। उन्हें रिषित सैनी ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद नितिन सैनी [44] और सन्नी सिंह [नाबाद 38] ने स्थिति संभालने की कोशिश की और दूसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े। भाटिया ने हालांकि अंतिम क्षणों में सैनी को आउट करके दिल्ली को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई।

पार्थिव और पांचाल का भी शतक

कोलकाता। कप्तान पार्थिव पटेल [143 रन] और प्रियांक पांचाल [139 रन] के शानदार शतकों की बदौलत गुजरात ने बंगाल को करारा जवाब देते हुए अपनी पहली पारी में एलीट ग्रुप मैच के तीसरे दिन दो विकेट पर 315 रन बनाए। ईडेन गार्डस पर खेले जा रहे इस मैच में पार्थिव और पांचाल की सलामी जोड़ी ने 284 रन की साझेदारी की। गुजरात अब बंगाल के पहली पारी के स्कोर [छह विकेट पर 560 रन घोषित] से सिर्फ 145 रन दूर है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं। बंगाल की ओर से इरीश सक्सेना और सौराशीष लाहिड़ी ने एक-एक खिलाड़ी को पवेलियन लौटा।

तीसरे दिन का भी खेल धुला

चेन्नई। मेजबान तमिलनाडु और बड़ौदा के बीच सुपर लीग ग्रुप-बी मैच के तीसरे दिन का खेल एक भी गेंद फेंके बिना रद हो गया। इससे पहले इस मैच के शुरूआती दो दिन का खेल भी बारिश की भेंट चढ़ गया था। इस मैच के लिए अब इन दोनों टीमों को एक-एक अंक मिलने की उम्मीद है। अंपायरों ने आज पांच बार मैदान का निरीक्षण करने के बाद दिन का खेल रद करने का फैसला किया।

राजस्थान के खिलाफ कर्नाटक की नजरें जीत पर

उदयपुर। बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत कर्नाटक ने गत विजेता राजस्थान के खिलाफ सुपर लीग ग्रुप-ए मैच के तीसरे दिन अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली। पहली पारी छह विकेट पर 623 रन पर घोषित करने के बाद कर्नाटक के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए राजस्थान की पहली पारी 255 रन पर रोक दी। इसके बाद मेहमान टीम के कप्तान आर विनय कुमार ने मेजबान टीम को फालोआन के लिए बुलाया। राजस्थान ने हालांकि दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 51 रन बना लिए हैं और वह अब भी 317 रन पीछे है। उधर, कर्नाटक जीत से 10 विकेट दूर है। तीसरे दिन का खेल खत्म समाप्त होने पर राजस्थान के सलामी बल्लेबाज वैभव देशपांडे [27] और विनीत सक्सेना [21] पिच पर डटे थे।

केरल के खिलाफ विदर्भ मजबूत स्थिति में

नागपुर। केरल के सलामी बल्लेबाजों अभिषेक हेगड़े [76] और ए जगदीश [88] के अर्धशतकों के बावजूद विदर्भ ने मेहमान टीम के खिलाफ स्थिति मजबूत कर ली। विदर्भ के पहले पारी सात विकेट पर 557 रन पर घोषित करने के बाद केरल ने आज तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय चार विकेट के नुकसान पर 252 रन बना लिए। केरल की टीम अब भी 305 रन से पिछड़ रही है जबकि उसके छह विकेट शेष हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.