Move to Jagran APP

पहले दिन दिल्ली की हालत फिर खराब

मध्यम तेज गेंदबाज अशोक डिंडा [4/55] ने दिल्ली के शीर्ष क्रम की चूलें हिला दी हालांकि शिखर धवन और रजत भाटिया के अर्धशतकों की मदद से मेहमान टीम कोलकाता के खिलाफ रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप-बी मैच में आठ विकेट पर 252 रन बना सकी। दिल्ली को अगले दौरे के लिए क्वालीफार्अ करने के वास्ते अपने अंतिम लीग मैच में जीत हासिल करने की दरकार है।

By Edited By: Published: Wed, 14 Dec 2011 11:52 AM (IST)Updated: Wed, 14 Dec 2011 11:52 AM (IST)
पहले दिन दिल्ली की हालत फिर खराब

कोलकाता। मध्यम तेज गेंदबाज अशोक डिंडा [4/55] ने दिल्ली के शीर्ष क्रम की चूलें हिला दी हालांकि शिखर धवन और रजत भाटिया के अर्धशतकों की मदद से मेहमान टीम कोलकाता के खिलाफ रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप-बी मैच में आठ विकेट पर 252 रन बना सकी। दिल्ली को अगले दौरे के लिए क्वालीफार्अ करने के वास्ते अपने अंतिम लीग मैच में जीत हासिल करने की दरकार है।

loksabha election banner

पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भाटिया 59 और मनोज चौहान छह रन बनाकर खेल रहे थे। डिंडा ने 55 रन देकर चार विकेट लिए और इस सत्र में उनके 25 विकेट हो गए हैं। बाएं हाथ के स्पिनर इरेश सक्सेना ने दो विकेट चटकाए। उन्होंने भाटिया और पुनीत बिष्ट [40] के बीच छठे विकेट की 81 रन की साझेदारी तोड़ी। दिल्ली की टीम तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के बिना उतरी जिन्हें आराम दिया गया है। बंगाल के लिए भी यह मैच काफी अहम है जिसे रिलिगेशन जोन से बाहर आने के लिए जीत की सख्त जरूरत है। बंगाल के पांच अंक है जिसे बड़ौदा से एक मैच और खेलना है। वहीं दिल्ली के 10 अंक है लेकिन उसका यह आखिरी मैच है।

राजस्थान के सात विकेट पर 369 रन

जयपुर। सलामी बल्लेबाज विनीत सक्सेना और छठे नंबर के बल्लेबाज पुनीत यादव के शतकों की मदद से गत चैंपियन राजस्थान ने एलीट ग्रुप-ए के मैच में सात विकेट पर 369 रन बना लिए। पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई राजस्थान की टीम ने आकाश चोपड़ा [0] के रूप में शुरुआती विकेट जल्दी गंवा दिए। इसके बाद सक्सेना ने कप्तान रिषिकेश कानितकर [27] के साथ 48 रन की साझेदारी की। सक्सेना ने 232 गेंद में 15 चौकों की मदद से 127 रन बनाए। वहीं यादव ने 160 गेंदों में 108 रन बनाए जिसमें 15 चौके शामिल थे। दोनों को तेज गेंदबाज सिद्धार्थ त्रिवेदी ने विकेट के पीछे सागर जोगियानी के हाथों लपकवाया। त्रिवेदी ने 16 ओवर में 69 रन देकर चार विकेट लिए।

पंजाब ने बनाए चार विकेट पर 278 रन

बेंगलूर। सलामी बल्लेबाज सारूल कंवर, करण गोयल और मयंक सिधाना के अर्धशतकों की मदद से पंजाब ने एलीट ग्रुप-ए मैच के पहले दिन कर्नाटक के खिलाफ चार विकेट पर 278 रन बनाए। कंवर [89] ने रवि इंदर सिंह [24] के साथ पहले विकेट के लिए 101 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। कंवर ने शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अपनाया और 98 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और तीन छक्के मारे। रवि इंदर के रन आउट होने से यह साझेदारी टूटी। सुनील राजू ने इसके बाद कंवर को भी पगबाधा आउट किया। उदय कौल [19] भी अधिक देर नहीं टिक सके। उन्हें एन अयप्पा ने पवेलियन की राह दिखाई। इस समय पंजाब का स्कोर तीन विकेट पर 170 रन था। करण [71] और मयंक [नाबाद 61] ने इसके बाद चौथे विकेट के लिए 107 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति तक पहुंचाया।

मुंबई के बल्लेबाजों ने छुड़ाए पसीने

लखनऊ। विकेटकीपर बल्लेबाज शशांक मराठे [102] के शतकीय प्रहार और सलामी बल्लेबाज कौस्तुभ पवार [76] की दमदार पारी की बदौलत खिताब की प्रबल दावेदार मुंबई ने एलीट ग्रुप के अहम मुकाबले के पहले दिन करो या मरो की स्थिति में फंसी उत्तर प्रदेश के खिलाफ तीन विकेट पर 203 रन बना अपनी स्थिति मजबूत कर ली। बीबीडी स्टेडियम में सुबह कोहरे और खराब मौसम के कारण निर्धारित समय से करीब दो घंटे देर से शुरू हुए मैच के पहले दिन टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की सलामी जोड़ी ने ठंड में उत्तर प्रदेश के गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी की। हालांकि सुरेश रैना की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश की टीम के गेंदबाजों ने आखिरी सत्र में जोरदार वापसी करते हुए स्कोर धड़ाधड़ तीन विकेट गिराकर टीम को राहत दी।

शिवकांत शतक से चूके, रेलवे की धीमी बल्लेबाजी

नई दिल्ली। शिवकांत शुक्ला की 96 रन की पारी के बावजूद रेलवे धीमी बल्लेबाजी के कारण एलीट ग्रुप-ए मैच के पहले दिन ओडिशा के खिलाफ पांच विकेट पर 204 रन ही बना सका। करनैल सिंह स्टेडियम में टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे रेलवे की शुरुआत खराब रही और उसने 41 रन तक ही सलामी बल्लेबाज श्रेयस खानोलकर [1] और नितिन बिल्ले [19] के विकेट गंवा दिए। शुक्ला ने इसके बाद कप्तान संजय बांगड़ [46] के साथ 107 रन की साझेदारी करके पारी को संभाला। बिपलब सामंत्रेय ने बांगड़ को पगबाधा आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने अगली गेंद पर प्रशांत अवस्थी [0] को भी आउट किया।

ओझा के शतक से मध्यप्रदेश की अच्छी शुरुआत

रोहतक। शानदार फार्म में चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा के मौजूदा रणजी सत्र के तीसरे शतक की मदद से मध्य प्रदेश ने हरियाणा के खिलाफ एलीट ग्रुप-बी मैच के पहले दिन तीन विकेट पर 278 रन बनाए। दिल्ली के खिलाफ पिछले मैच में 107 रन की पारी खेलकर टीम को यादगार जीत दिलाने वाले ओझा ने 226 गेंद में 22 चौकों और पांच छक्कों की मदद से 160 रन की पारी खेली। उन्होंने जाफर अली [38] के साथ पहले विकेट के लिए 102 रन की साझेदारी करके टीम को ठोस शुरूआत दिलाई। ओझा ने कप्तान देवेंद्र बुंदेला [नाबाद 25] के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 99 रन जोड़े।

मुकुंद और बद्रीनाथ के शतक, तमिलनाडु विशाल स्कोर की ओर

अहमदाबाद। सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद और एस बद्रीाथ के शतक और 223 रन की साझेदारी की मदद से तमिलनाडु ने गुजरात के खिलाफ एलीट ग्रुप-बी मैच के पहले दिन दो विकेट पर 283 रन बना लिए। टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाले तमिलनाडु ने पहला विकेट शुरुआती ओवर में ही गंवा दिया जब स्कोर सिर्फ एक रन था। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय खाता खोले बिना ईश्वर चौधरी की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। इसके बाद मुकुंद और बद्रीनाथ ने दूसरे विकेट के लिए 223 रन जोड़े। इस साझेदारी को 72वें ओवर में चौधरी ने ही तोड़ा जब बद्रीनाथ अपना शतक पूरा करने के बाद पगबाधा आउट हो गए। बद्रीनाथ ने 214 गेंदों का सामना करके 102 रन बनाए जिसमें 14 चौके शामिल थे। पहले दिन का खेल समाप्त होने पर मुकुंद 150 रन बनाकर खेल रहे थे। उन्होंने 264 गेंदों का सामना करके अपनी पारी में 22 चौके और एक छक्का जड़ा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.